21.1 C
New Delhi
Sunday, December 4, 2022

ये नियम लागू होंगे Big Bash League 2022-23 में, बल्लेबाजों को होगा फायदा

नई दिल्ली। गुरुवार को बहुप्रतिक्षित बिग बैश लीग (Big Bash League) की तरफ यह घोषणा की गई कि 2022-23 सीजन से इस लीग में डिसिजन रिव्यू सिस्टम यानी डीआरएस लागू किया जाएगा। पिछले साल इंटरनेशनल और स्टेड बॉर्डर की सीमा बंद होने से इस तकनीक का इस्तेमाल करने में देरी हुई थी। यह नियम मेंस टीम के सभी मैचों के लिए उपलब्ध होंगे बल्कि वुमेंस की बात करें तो 24 मुकाबलों में इस नियम का लागू किया जाएगा। बिग बैश के अधिकारियों ने कहा कि लीग भविष्य के सीजन में अधिक से अधिक डीआरएस को लागू रखने का प्रयास करेगा।

पहले से कई लीग में हो रहा है उपयोग
क्रिकेट के इस नियम का उपयोग वर्ल्ड की कई नामी-गिरामी लीग में पहले से हो रहा है। आइपीएल, कैरेबियन प्रीमियर लीग, द हंड्रैड, पीसीएल और बांग्लादेश में होने वाले लीग में इस नियम का उपयोग हो रहा है लेकिन बिग बैश लीग में इसका उपयोग अब से पहले नहीं हो रहा था लेकिन अगले सीजन में इसका उपयोग किया जाएगा। इस नियम को लागू करने में कई तरह की तकनीक और चुनौती का सामना करना पड़ता है यही कारण है कोरोना महामारी के दौरान इसे लागू नहीं किया जा सका।

बीबीएल प्रमुख एलिस्टर डॉब्सन ने कहा कि सारी बाधाओं को दूर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि “लीग को दुनिया की सबसे बेहतरीन क्रिकेट प्रतियोगिताओं के अनुरूप डीआरएस की शुरुआत करते हुए खुशी हो रही है। डीआरएस को लागू करना बीबीएल के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है, जो दुनिया में सबसे जटिल टी20 लीग है। यात्रा और आवाजाही पर महामारी के प्रभाव के कारण इस सीजन तक इस तकनीक को लागू कर पाना संभव नहीं था।” एक पारी में एक टीम को एक असफल रिव्यू मिलेगा जिसके लिए फील्डिंग टीम के कप्तान और बैटर के पास 15 सेकंड का वक्त होगा। यदि थर्ड अंपायर का निर्णय अंपायर कॉल होता है तो रिव्यू करने वाली टीम का DRS सलामत रहेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,119FollowersFollow

Latest Articles