कोरोना ने तोड़ दिया क्रिकेट प्रेमियों का दिल, अब 2021 अक्टूबर में होगा T-20 वर्ल्डकप

New Delhi: इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के बोर्ड ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर टी20 वर्ल्डकप (T20 World CUP) को स्थगित कर दिया। दुनियाभर में फैले घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण यह फैसला लिया गया। इस टूर्नमेंट का आयोजन इसी साल ऑस्ट्रेलिया में होना था।

इसी के साथ ही आईसीसी ने आईसीसी के तीन मुख्य टूर्नामेंटों की तारीख में भी बदलाव किया है। इसमें भारत में 2023 में खेले जाने वाला फिफ्टी-फिफ्टी वर्ल्डकप भी शामिल है। अब टी20 वर्ल्ड कप अगले साल अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। इसका फाइनल 14 नवंबर 2021 को होगा।

वहीं साल 2022 में खेले जाने वाला टी20 वर्ल्डकप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2022 में होगा। इसका फाइनल 13 नवंबर 2022 होगा। इसके अलावा फिफ्टी-फिफ्टी वर्ल्डकप का आयोजन साल 2023 में अक्टूबर-नवंबर में भारत में आयोजित किया जाएगा। और इसक फाइल 26 नवंबर को खेला जाएगा।

बहरहाल, टी20 वर्ल्डकप रद्द होने से बीसीसीआई की मन की मुराद जरूर पूरी हो गई है। कारण यह है कि बीसीसीआई आईपीएल के लिए विंडो तलाश रहा था। और यह तभी संभव था, जब वर्ल्डकप स्थगित हो जाता।

सूत्र के अनुसार शुक्रवार को अनौपचारिक रूप से बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल की बैठक में आईपीएल को लेकर विचार-विमर्श हुआ। और अगर इसी विमर्श पर अंतिम मुहर लगी, तो बोर्ड को 44 दिन के भीतर 60 मैचों का आयोजन करना होगा। हालांकि, ब्रॉडकास्टर शेड्यूल को लेकर खुश नहीं है। वहीं फ्रेंचाइजी भी इस शेड्यूल को एक हफ्ते आगे बढ़ाना चाहते हैं कि दिवाली के माहौल को अच्छी तरह से भुना सकें।