SRH vs RR: रोमांचक मुकाबले में तेवतिया और रियान का तूफान, राजस्थान की हैदराबाद पर शाही जीत

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लगी (IPL 2020) के 13वें सत्र में एक और रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। इस हाई वोल्टेज मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH vs RR) को राजस्थान रॉयल्स ने 5 विकेट से हरा दिया।

मैच (SRH vs RR) में हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट पर 158 रन बनाए। जवाब में राजस्थान की शुरुआत बेहद खराब रही और 26 रन पर 3 बल्लेबाज आउट हो गए। लेकिन राहुल तेवतिया और रियान पराग ने स्लॉग ओवर्स में तूफानी बैटिंग करते हुए राजस्थान को एक गेंद रहते 163 रन बनाते हुए शाही जीत दिला दी। रियान पराग ने विजयी सिक्स जड़ा। बता दें कि इसी अंदाज में राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ राजस्थान को शारजाह में जीत दिलाई थी।

राजस्थान की खराब रही शुरुआत, 26 पर गिरे 3 विकेट

159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स (SRH vs RR) की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टूर्नमेंट में पहली बार खेल रहे बेन स्टोक्स को स्मिथ ने ओपनिंग करने भेजा, लेकिन वह 5 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इसके बाद स्टीव स्मिथ अनलकी रहे और तेजी से दूसरा रन चुराने के चक्कर में विजय शंकर के सटीक थ्रो पर टी. नटराजन के हाथों रन आउट हो गए। उन्होंने भी 5 रन बनाए। अगले ही ओवर में खलील ने जोस बटलर (16) को विकेट के पीछे बेयरस्टो के हाथों कैच कराते हुए स्कोर 3 विकेट पर 26 रन कर दिया।

राशिद खान ने उथप्पा और संजू को आउट कर किया खेल

मिडल के ओवरों में राशिद खान ने मोर्चा संभाला तो राजस्थान को दो झटके दे डाले। उन्होंने पहले खराब फॉर्म से जूझ रहे रॉबिन उथप्पा (18) को LBW आउट किया तो फिर संजू सैमसन को लहराती गेंद पर चकमा दिया। उथप्पा ने DRS लिया था, लेकिन फील्ड अंपायर का डिसीजन नहीं बदला। वह विकेट के सामने पकड़े गए। सैमसन ने 25 गेंदों में 3 चौके की मदद से 26 रनों की खेली।

राहुल और रियान पराग ने यूं पलटा पासा

7 विकेट गिरने का असर यह रहा कि 10वें से 15.5 ओवर तक कोई भी बाउंड्री नहीं आई और रनों की रफ्तार धीमी पड़ गई। 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर रियान पराग ने खलीली को छक्का जड़कर हाथ खोला तो अगले ओवर में राहुल तेवतिया ने संदीप शर्मा को पहली ही गेंद पर मिडविकेट पर सिक्स जड़ दिया। इस ओवर में रियान पराग ने भी दो चौके जड़े। 18वां ओवर करने आए राशिद खान को तेवतिया ने लगातार 3 चौके जड़ते हुए राजस्थान को मैच में ला दिया।

हैदराबाद की पारी के हीरो रहे मनीष पांडे

इससे पहले जोफ्रा आर्चर की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से मनीष पांडे के अर्धशतक के बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट पर 158 रन के स्कोर पर रोक दिया। आर्चर (25 रन पर एक विकेट), कार्तिक त्यागी (29 रन पर एक विकेट) और उनादकत (31 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सनराइजर्स के बल्लेबाजों अधिकांश समय बड़े शॉट खेलने के लिए जूझना पड़ा।

पांडे (54) और केन विलियमसन (12 गेंद में नाबाद 22) ने हालांकि अंतिम ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेलकर टीम का स्कोर 160 रन के करीब पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। सनराइजर्स की टीम अंतिम पांच ओवर में 62 रन जोड़ने में सफल रही। कप्तान डेविड वॉर्नर ने भी 48 रन की उम्दा पारी खेली।

धीमी और खराब शुरुआत

वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद टीम की शुरुआत धीमी रही। वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी शुरुआती तीन ओवर में छह ही रन बना सकी। वॉर्नर ने चौथे ओवर में लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर पारी का पहला चौका जड़ा जबकि बेयरस्टो ने कार्तिक त्यागी का स्वागत स्क्वेयर लेग पर छक्के के साथ किया। बेयरस्टो हालांकि अगली गेंद पर इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर संजू सैमसन को कैच दे बैठे। बेयरस्टो ने 19 गेंद में एक छक्के से 16 रन बनाए।

पावरप्ले में बने सिर्फ 26 रन

सनराइजर्स की टीम पावरप्ले में एक विकेट पर 26 रन ही बना सकी। मनीष पांडे ने राहुल तेवतिया जबकि वॉर्नर ने गोपाल पर छक्का जड़ा। सनराइजर्स के 50 रन नौवें ओवर में पूरे हुए। न्यूजीलैंड में अपने बीमार पिता के पास समय बिताने के बाद वापसी कर रहे स्टोक्स पर वॉर्नर ने चौका मारा।

कुछ बड़े शॉट के बावजूद रॉयल्स के गेंदबाजों ने वॉर्नर और पांडे की जोड़ी को खुलकर रन नहीं बनाने दिए। रन गति बढ़ाने का दबाव वॉर्नर पर दिखा और वह आर्चर पर बड़ा शॉट खेलने कोशिश में सीधी गेंद को चूक गए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 38 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे।

मनीष पांडे की फिफ्टी

पांडे ने तेवतिया पर चौके के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया और फिर इसी ओवर में छक्का भी मारा। उन्होंने त्यागी पर चौके और फिर एक रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। पांडे इसके बाद उनादकत की गेंद पर तेवतिया को कैच दे बैठे। उन्होंने 44 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे। विलियमसन ने 19वें ओवर में आर्चर पर दो छक्के मारे जबकि प्रियम गर्ग (15) ने उनादकत पर छक्का जड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *