IPL, CPL के बाद अब किंग खान ने American Cricket League में किया निवेश, इस टीम के होंगे मालिक

New Delhi: बॉलीवुड के किंग खान (Shahrukh Khan) अब क्रिकेट की दुनिया के भी अपना साम्राज्य बढ़ाते जा रहे हैं। शाहरुख खान की नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी अब अमेरिका की क्रिकेट लीग (American Cricket League) में भी निवेश करने जा रही है।

जानकारी के मुताबिक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) के बाद शाहरुख खान अमेरिका (American Cricket League) में लॉस एंजिलिस नाइट राइडर्स टीम के मालिक होंगे।

2022 में शुरू होगा टूर्नामेंट

अमेरिका में लॉस एंजलिस टीम के साथ नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी के करार की जानकारी अमेरिका क्रिकेट एंटरप्राइसेस (एसीई) ने दी है। अमेरिका में निवेश के साथ ही नाइट राइडर्स ने दुनिया के सबसे बड़े मीडिया मार्केट में कदम रखा है। अमेरिकी टी-20 लीग में छह टीमें न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, वॉशिंगटन डीसी, शिकागो, डलास और लॉस एंजिलिस होंगी। सूत्रों के मुताबिक यह टूर्नामेंट 2022 में शुरू होगा।

एसीई के को-फाउंडर्स में से एक विजय श्रीनिवासन ने बताया, अमेरिका में क्रिकेट लीग के शुरू होने से यहां इस खेल को बढ़ावा मिलेगा। हम इस बात को लेकर काफी उत्साहित हैं कि नाइट राइडर्स इस लीग क्रिकेट में हिस्सा बन रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि इस करार से अमेरिका में क्रिकेट को फायदा मिलेगा। यह अच्छा है कि वह शुरुआत में ही हमारे साथ जुड़ रहे हैं। उनका इन्वेस्टमेंट हमारे प्लान्स को भी वैलिडेट करता है। अमेरिका में क्रिकेट के भविष्य को लेकर यह लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट है।

सबसे बड़े मीडिया मार्केट में निवेश

एक साल पहले पिछले साल नाइट राइडर्स के सीईओ वेंकी मैसूर ने बताया था कि दुनिया के तमाम स्पोर्टिंग लीग्स में इन्वेस्टमेंट करने के प्रपोजल्स मिल रहे हैं। मैसूर ने क्रिकबज से कहा, ‘अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा मीडिया मार्केट है, जिससे हमें बिल्कुल अलग मौके मिलेंगे। हमें लगता है कि अमेरिका में क्रिकेट के लिए मार्केट अच्छा है। अमेरिका में ऐसे ब्रांड्स हैं, जो क्रिकेट को अपने विज्ञापन के प्लैटफॉर्म की तरह देखते हैं।’