RR vs SRH: राजस्थान पर भारी पड़े मनीष पांडे और विजय शंकर, हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सत्र के 40वें मुकाबले (IPL 2020 14th Match) में डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स (RR vs SRH) को 8 विकेट से हराते हुए टूर्नमेंट में अपनी चौथी जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

इस जीत (RR vs SRH) के बाद हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के 10 मैचों में 8 अंक हो गए हैं और वह पॉइंट टेबल (IPL 2020 Points Table) में 5वें नंबर पर पहुंच गई है। दूसरी ओर, राजस्थान (Rajasthan Royals) 7वें नंबर पर खिसक गई है और उसके प्लेऑफ की उम्मीदों का बड़ा झटका लगा है।

मैच में जेसन होल्डर (33/3) की घातक गेंदबाजी के दम पर हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने राजस्थान (Rajasthan Royals) को 6 विकेट पर 154 रनों पर रोक लिया था। इसके बाद हैदराबाद ने अपने दोनों ओपनरों के विकेट महज 16 रनों पर गंवा दिए, लेकिन चुलबुल पांडे कहे जाने वाने मनीष पांडे (Manish Pandey) और विजय शंकर (Vijay Shankar) ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 140 रनों की साझेदारी करते हुए हैदराबाद को आसान जीत दिला दी।

मनीष पांडे (Manish Pandey) ने 47 गेंदों में 4 चौके और 8 छक्के की मदद से नाबाद 83 रन बनाए, जबकि विजय शंकर (Vijay Shankar) ने 51 गेंदों का सामना किया, जबकि नाबाद 52 रनों के दौरान 6 चौके जड़े।

जोफ्रा आर्चर ने किया ओपनरों को आउट

155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद को शुरुआती झटके लगे और जोफ्रा आर्चर ने दोनों ओपनरों को चलता करते हुए राजस्थान को धांसू शुरुआत दिलाई। पहले ओवर की चौथी ही गेंद पर डेविड वॉर्नर 4 रन के निजी स्कोर पर बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट हुए तो जॉनी बेयरस्टो उनके अगले, जबकि पारी के तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 10 रन बनाए।

मनीष पांडे की तूफानी फिफ्टी

इसके बाद मनीष पांडे और विजय शंकर ने मोर्चा संभाला। मनीष पांडे ने छठा ओवर करने आए कार्तिक त्यागी को एक ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाकर टीम को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। इसके बाद 9वें ओवर में श्रेयस गोपाल का सिंगल लेकर महज 28 गेंदों में आईपीएल-2020 में अपनी तीसरी हाफ सेंचुरी पूरी की। दूसरे छोर पर विजय शंकर ने भी लय पकड़ ली और श्रेयस गोपाल को दो लगातार चौके मारते हुए हाथ खोले।

मनीष पांडे अलग ही अंदाज में बैटिंग करते दिखे। उन्होंने चौके से अधिक छक्के लगाए। इस पारी में उन्होंने विपक्षी टीम के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। श्रेयस गोपाल से लेकर अंकित राजपूत तक पर खूब रन बटोरे। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 140 रन जोड़ते हुए हैदराबाद को जीत दिला दी।

होल्डर की धांसू बोलिंग, राजस्थान को 154 पर रोका

सनराइजर्स हैदराबाद की अनुशासित गेंदबाजी के सामने राजस्थान रॉयल्स का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और उसने 6 विकेट पर 154 रन बनाए। रॉयल्स के अधिकतर बल्लेबाजों ने क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बाद अपना विकेट गंवाया।

राजस्थान की तरफ से संजू सैमसन (26 गेंदों पर 36) ने सर्वाधिक रन बनाए जबकि बेन स्टोक्स ने 32 गेंदों पर 30 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। वर्तमान सत्र में अपना पहला मैच खेल रहे जैसन होल्डर ने सनराइजर्स की तरफ से 33 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि राशिद (20 रन देकर एक) और विजय शंकर (तीन ओवर में 15 रन, एक विकेट) ने कसी गेंदबाजी की।

उथप्पा हुए रन आउट तो स्टोक्स हुए बोल्ड

रोबिन उथप्पा (13 गेंदों पर 19) अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन बेमतलब का रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज स्टोक्स की टाइमिंग सही नहीं थी और उनके संघर्ष को देखकर लग रहा था कि वह पारी का आगाज करने का लुत्फ नहीं उठा रहे हैं। भाग्य जरूर स्टोक्स का पूरा साथ दे रहा था। दो बार हवा में लहराता उनका शॉट क्षेत्ररक्षक की पहुंच से थोड़ा आगे गिर गया जबकि एक बार विजय शंकर ने उनका हाथ में आया कैच छोड़ा। आखिर में राशिद खान ने ही उन्हें लेग ब्रेक पर बोल्ड किया।

सैमसन तेजी से रन बनाने के चक्कर हुए आउट

सैमसन पिछले मैचों की नाकामी से उबरने के लिए तत्पर दिखे। संदीप शर्मा पर लगाए गए उनके दोनों चौके विशिष्ट शैली के थे। इसके बाद उन्होंने होल्डर की गेंद पर लेंथ का अच्छी तरह से अनुमान लगाकर खूबसूरत छक्का जड़ा। होल्डर की अगली गेंद ऑफकटर थी जिस पर सैमसन चूककर बोल्ड हो गए। राशिद और विजय शंकर ने बीच के ओवरों में बल्लेबाजों को बांधे रखा। पहले छह ओवरों में 47 रन बने थे लेकिन रॉयल्स 15वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा।

रियान पराग और आर्चर की तेज बैटिंग

सैमसन और स्टोक्स के एक ही स्कोर पर आउट होने के बाद जोस बटलर (12 गेंदों पर नौ) पर निगाहें टिकी थी लेकिन वह भी किसी समय सहज नहीं दिखे। शंकर ने उन्हें पॉइंट पर कैच आउट कराया। होल्डर ने 19वें ओवर में कप्तान स्टीव स्मिथ (15 गेंदों पर 19) और रियान पराग (12 गेंदों पर 20) को सीमा रेखा पर कैच करवाया। जोफ्रा आर्चर ने आखिर में सात गेंदों पर कीमती 16 रन बनाए जिसमें नटराजन की आखिरी गेंद पर लगाया गया छक्का भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *