DC vs RR: 5वीं जीत के साथ टॉप पर पहुंची दिल्ली, राजस्थान को दी 46 रन से मात

New Delhi: इस टूर्नमेंट (IPL 2020) में शानदार लय पकड़ चुकी दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने राजस्थान रॉयल्स (DC vs RR) को 46 रन से हराकर टूर्नमेंट में अपनी 5वीं जीत दर्ज कर ली है।

दिल्ली (Delhi Capitals) की टीम अभी छह मैच खेलकर सिर्फ एक मैच में ही हारी है और अब वह 10 अंकों के साथ अंकतालिका में फिर से टॉप पर पहुंच गई है। दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम की यह लगातार चौथी हार है। इस मैच (DC vs RR) में दिल्ली ने रॉयल्स को 185 रन की चुनौती दी थी, जो शारजाह के मैदान पर आसान मानी जा रही थी लेकिन दिल्ली के गेंदबाजों ने शुरुआत से ही मैच पर अपनी पकड़ बनाकर उसे यह चुनौती पार नहीं करने दी।

रॉयल्स (Rajasthan Royals) की पूरी टीम यहां 19.4 ओवर में 138 रन बनाकर सिमट गई। दिल्ली के लिए मार्कस स्टोइनिस का ऑलराउंडर परफॉर्मेंस निर्णायक साबित हुआ, जिन्होंने पहले बल्ले से 39 रन का उपयोगी योगदान निभाया और फिर संजू सैमसन और जायसवाल के रूप में दो अहम विकेट भी अपने नाम किए। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी 4 ओवर में सिर्फ 22 रन देकर 2 अहम विकेट अपने नाम किए, जिन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

शाहजाह में 185 की चुनौती फिर भी हारे रॉयल्स

आईपीएल से इस सीजन में अभी तक शारजाह के मैदान पर पहली पारी में 200 से ज्यादा रन बनते नजर आ रहे थे। कुछ मौकों पर तो चेज करने वाली टीम ने इसे हासिल भी आसानी से किया था। लेकिन इस मैच में दिल्ली की टीम की बैटिंग लड़खड़ाने के बाद 200 रन से आंकड़े से 16 रन पीछे रह गई। लग रहा था कि रॉयल्स की टीम यहां टारगेट आसानी से हासिल कर लेगी। लेकिन लगातार 3 हार के बाद भी वह अपनी किस्मत नहीं बदल पाई और चौथा मैच भी हार गई।

सस्ते में लौटे जोस बटलर, लड़खड़ाया रॉयल्स

जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल की जोड़ी सही ट्रैक पर जाती दिख रही थी कि दिल्लीके कप्तान ने पारी के तीसरे ओवर में रविचंद्रन अश्विन को बॉल थमा दी, जिन्होंने जोस बटलर (13) के शिखर धवन के हाथों लपकवाकर बड़ा झटका दिया। इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ भी पारी को संभालने के बाद तेजी से रन जुटा ही रहे थे कि नोर्त्जे की बॉल पर हैटमायर ने उनका उम्दा कैच लपककर टीम की मुश्किलें बढ़ा दीं।

फिर फ्लॉप हुए संजू सैमसन, रॉयल्स की चौथी हार

रॉयल्स की टीम ने इस टूर्नमेंट में पहले दो मैच जीतकर अपने अभियान की शाही शुरुआत की थी। दोनों मैचों में संजू सैमसन न ने निर्णायक पारियां खेली थीं। लेकिन पिछली चार पारियों से संजू सैमसन लगातार फ्लॉप हो रहे हैं और वह बीती चार पारियों में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए हैं। रॉयल्स की टीम को भी इन चार मैचों हार का सामना करना पड़ा है।

सैमसन के साथ लड़खड़ा गया रॉयल्स सिर्फ तेवतिया टिके

संजू सैमसन जब आउट हुए तब रॉयल्स का स्कोर 72 रन था और वह तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए। यहां से दिल्ली ने राजस्थान की पारी में पतझड़ लगा दिया और अब बल्लेबाज एक के बाद एक क्रीज पर आ रहे थे और वापस जा रहे थे। सिर्फ राहुल तेवतिया ही 29 बॉल में 38 रन की पारी खेल पाए। रॉयल्स की पारी में यही सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज साबित हुए। उनके बाद यशस्वी जायसवाल ने 31 रन का योगदान दिया। इस तरह रॉयल्स यहां 46 रन से पिछड़ गई।

दिल्ली की पारी का रोमांच

इससे पहले टॉस हारने के बाद दिल्ली कैपिटल्स को पहले बैटिंग का निमंत्रण मिला था। दिल्ली की शुरुआत खराब रही और शिखर धवन (5) जोफ्रा आर्चर का पहला शिकार बन गए। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और पृथ्वी साव ने पारी को पटरी पर लाने की कोशिश की। जब दिल्ली की पारी सही ट्रैक पर जाती दिख रही थी, तब जोफ्रा ने पृथ्वी साव (19) को अपना दूसरा शिकार बना लिया।

रन आउट हुए कैप्टन अय्यर, बैकफुट पर दिल्ली

अभी दिल्ली पृथ्वी साव के झटके से ही उबर रही थी कि कप्तान श्रेयस अय्यर (22) एक रन चुराने के प्रयास में यशस्वी जायसवाल के सीधे थ्रो ने उनकी पारी खत्म कर दी। अय्यर 18 बॉल में 22 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें 5 चौके शामिल थे।

स्टोइनिस हैटमायर ने दी दिल्ली को ताकत

दिल्ली की टीम इस छोटे मैदान पर अपने विकेट नहीं बचा पा रही थी। साव और अय्यर के आउट होने के बाद विकेट गिरने का सिलसिला थमता नहीं दिखा। इस बीच पहले मार्कस स्टोइनिस ने और फिर शिमरॉन हैटमायर ने पारी को ट्रैक पर रखने का भरसक प्रयास जारी रखा। स्टोइनिस ने 30 बॉल की पारी में 4 छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। स्टोइनिस आउट हुए तो शिमरॉन हैटमायर ने रन बरसाना जारी रखा। उन्होंने मात्र 24 बॉल में 45 रन की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें 1 चौका और 5 छक्के शामिल थे।

अक्षर की छोटी पारी ने दिल्ली को दी ताकत

पारी के अंतिम ओवरों तक हैटमायर भी आउट हो चुके थे लेकिन यहां अक्षर पटेल ने छोटी मगर उपयोगी पारी खेलकर दिल्ली का स्कोर 180 के पार पहुंचा दिया। अक्षर ने 8 बॉल की पारी में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से उपयोगी 17 रन बनाए, जिसके दम पर दिल्ली ने रॉयल्स के सामने 185 रन का टारगेट रखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *