DC vs RR

DC vs RR: राजस्थान ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, शारजहां के मैदान पर होगी छक्कों की बारिश

New Delhi: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 23वां मैच राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स (DC vs RR) के बीच शारजाह के मैदान पर खेला जा रहा है, जहां राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

इस मुकाबले (DC vs RR) के लिए राजस्थान रॉयल्स ने दो बदलाव किए हैं। कप्तान स्मिथ ने टॉस के दौरान बताया कि इस मैच में टॉम कुर्रन और अंकित राजपूत नहीं खेल रहे, जबकि उनकी जगह एंड्रयू टाय और वरुण आरोन को टीम में शामिल किया है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स की टीम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

ये मैच (DC vs RR) रोमांचक होगा, क्योंकि एक तरफ राजस्थान की टीम है जिसने लगातार 3 हार का सामना किया है। तो वहीं दिल्ली कैपिटल्स शानदार लय में है और 4 मैच जीत चुकी है।

दिल्ली कैपिटल्स की स्थिति मजबूत

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 की काफी अच्छी शुरुआत की है। फ्रेंचाइजी को सिर्फ एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है। बचे हुए 4 मैचों में दिल्ली ने शानदार जीत दर्ज करते हुए प्वॉइंट्स टेबल पर दूसरे नंबर पर खुद को पहुंचाया है।

दिल्ली की टीम लगातार 2 मैच जीत के आ रही है। इसलिए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे होंगे और इस मैच को जीतकर प्वॉइंट्स टेबल पर नंबर-1 पर पहुंचने की कोशिश होगी। इस बात में कोई शक नहीं है कि अमित मिश्रा जैसे अनुभवी स्पिनर का रूल्ड आउट होना, टीम के लिए बुरी खबर है। मगर टीम के पास अभी भी काफी विकल्प मौजूद हैं, इस बात को खुद कप्तान श्रेयस अय्यर कह चुके हैं।

राजस्थान रॉयल्स पर होगा दबाव

राजस्थान रॉयल्स की टीम इस वक्त दबाव में होगी। असल में फ्रेंचाइजी लगातार 3 मैच हार चुकी है, जिसके चलते वह प्वॉइंट्स टेबल पर सातवें स्थान पर है। ऐसे में राजस्थान की टीम के लिए दिल्ली के सामने उतरना कड़ी चुनौती होगी।

राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स फिलहाल दुबई पहुंच चुके हैं, लेकिन अभी वह क्वारेंटीन में हैं, जिसके चलते दिल्ली के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं हो सकेंगे। अब ऐसे में यकीनन दिल्ली की टीम राजस्थान पर भारी पड़ सकती है। देखना दिलचस्प होगा की कप्तान स्टीव स्मिथ किस रणनीति के साथ जीत दर्ज करने के लिए टूर्नामेंट में वापसी करने का प्रयास करेंगे।

हैड टू हैड

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच टूर्नामेंट का 23वां मैच खेला जाएगा। इससे पहले ये दोनों टीमें कुल 20 बार आमने-सामने आई हैं। जिसमें, दिल्ली की टीम ने 9 बार जीत दर्ज की है और राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 11 बार जीत अपने नाम की है।

कैसा होगा पिच का हाल ?

आईपीएल 2020 के 23वें मैच में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच शारजाह के मैदान पर मैच खेला जाएगा। शारजाह की पिच पर खेले गए मैचों में देखा गया है कि बल्लेबाज जमकर छक्के-चौकों की बारिश करते हैं।

अब तक खेले गए अधिकतर मैचों में शारजाह के मैदान पर 200 से अधिक के स्कोर बने हैं। ये पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार होती है और स्पिनर्स के लिए पिच से मदद होती है। उम्मीद की जाएगी की दिल्ली-राजस्थान के मैच में एक और हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिलेगा।

मैच में बनने वाले संभावित आंकड़े
  1. ऋषभ पंत इस मैच में अगर 93 रन बना लेते हैं, तो वह आईपीएल में 2000 रन बनाने वाले 35वें खिलाड़ी बन जाएंगे।
  2. अगर शिखर धवन इस मैच में 1 छक्के लगा देंगे, तो वह आईपीएल में अपने 100 छक्के पूरे कर लेंगे।
  3. ऋषभ पंत अगर इस मैच में 1 छक्के लगाते हैं, तो वह भी आईपीएल में अपने 100 छक्के पूरे कर लेंगे।
  4. दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज मोहित शर्मा को अगर 8 विकेट मिल जाते हैं, तो वह आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले 15वें गेंदबाज बन जाएंगे।
  5. रॉबिन उथप्पा अगर इस मैच में 56 रन बना लेते हैं, तो वह आईपीएल में 4500 रन बनाने वाले 7वें बल्लेबाज बन जाएंगे।
  6. जयदेव उनादकट अगर इस मैच में फाइव विकेट हॉल हासिल करते हैं, तो वह जेम्स फाकनर को पीछे छोड़ आईपीएल में सबसे ज्यादा 3 फाइव विकेट हॉल हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।
  7. अगर रॉबिन उथप्पा इस मैच में 12 चौके लगाते हैं, तो वह आईपीएल में 450 चौके लगाने वाले छठे बल्लेबाज बन सकते हैं।
  8. संजू सैमसन अगर इस मैच में 133 रन बना लेते हैं, तो वह केएल राहुल के 302 रन को पीछे छोड़ ऑरेज कैप की रेस में सबसे आगे आ जाएंगे।
राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, महिपाल लोमरोर, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, एंड्रयू टाय, श्रेयस गोपाल, वरुण आरोन और कार्तिक त्यागी।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, आर अश्विन, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, कगिसो रबादा और एनरिक नॉर्खिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *