RR vs CSK: सैमसन, स्मिथ और आर्चर ने मचाया धमाल, राजस्थान ने चेन्नई को दी 16 रनों से मात

New Delhi: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने IPL 2020 में अपने सफर की शुरुआत जीत के साथ की है। मंगलवार को शारजाह में खेले अपने पहले मैच (RR vs CSK) में उसने चेन्नै सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को 16 रन से हरा दिया।

संजू सैमसन (74) और कप्तान स्टीव स्मिथ (69) की बेहतरीन शतकीय साझेदारी के बाद जोफ्रा आर्चर की आखिरी ओवर में खेली गई तेज पारी के बाद दम पर राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 216 रन बनाए। इसके जवाब में चेन्नै की टीम 200 रन ही बना सकी।

चेन्नै की सधी शुरुआत

इस धीमी विकेट पर रन बनाना आसान नहीं था। ऐसे में चेन्नै को मुरली विजय और शेन वॉटसन की अपनी अनुभवी सलामी जोड़ी से काफी उम्मीदें थीं। इन दोनों ने सधी शुरुआत की और सातवें ओवर में स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। वॉटसन ने अधिक आक्रमक रुख अपनाया और कुछ अच्छे शॉट्स लगाए।

स्पिनर आए और विकेट गिरे

स्टीव स्मिथ ने गेंदबाजी की कमान राहुल तेवतिया को सौंपी। तेवतिया ने वॉटसन को बोल्ड कर रॉयल्स को पहली कामयाबी दिलाई। गेंद धीमी रही और वॉटसन ने उसे पुल करने की कोशिश की लेकिन गेंद धीमी और नीची रही और लेग स्टंप से टकराई। उन्होंने 21 गेंद पर एक चौके और चार छक्के की मदद से 33 रन बनाए। अगले ही ओवर मे श्रेयस गोपाल ने मुरली विजय को टॉम करन के हाथों 21 के निजी स्कोर पर कैच करवाया। इस समय चेन्नै का स्कोर 58 रन था।

करन आए कुछ अच्छे शॉट लगाए

रनगति को बढ़ाने के लिए चेन्नै के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सैम करन को भेजा। करन ने तेवतिया की गेंद पर दो छक्के लगाकर अपने इरादे जाहिर किए। हालांकि उनकी पारी ज्यादा नहीं चली और तेवतिया ने ही उन्हें स्टंप करवाकर दूसरी कामयाबी हासिल की। करन ने छह गेंद पर 17 रन बनाए। अपना पहला मैच खेल रहे रुतराज गायकवाड़ खाता नहीं खोल पाए और पहली ही गेंद पर तेवतिया का अगला शिकार बने।

जाधव और डु प्लेसिस की साझेदारी

केदार जाधव और फाफ डु प्लेसिस ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 37 रन जोड़े। जाधव ने 16 गेंद पर 22 रन बनाए। जब वह सेट नजर आ रहे थे तब करन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए। विकेट के पीछे सैमसन ने उनका अच्छा कैच लपका।

डु प्लेसिस का प्रयास

फाफ डु प्लेसिस ने पारी के अंत में तेजी से रन बनाने का प्रयास किया लेकिन वह नाकाफी साबित हुआ। उन्होंने 37 गेंद पर 7 छक्कों और 1 चौके की मदद से 72 रन बनाए। हालांकि लक्ष्य बेहद मुश्किल था लेकिन डु प्लेसिस ने चेन्नै के प्रशंसकों के लिए उम्मीद कायम रखी। उन्हें आर्चर की गेंद पर सैमसन ने कैच किया।

सैमसन का धमाका

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की ओर से सैमसन ने 74 और स्टीव स्मिथ ने 69 रन की पारी खेली। सैमसन के आउट होने के बाद राजस्थान की रनगति धीमी हो गई और टीम विकेट भी लगातार खोने लगी, लेकिन अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर के कमाल ने सारी कसर पूरी कर दी और टीम को 200 के पार पहुंचा दिया। आर्चर ने आठ गेंदों पर 27 रन बनाए। लुंगी नगिदी द्वारा फेंके गए आखिरी ओवर में आर्चर ने चार गेंदों पर चार छक्के लगाए। लग रहा था कि वह छह छक्के मार ही देंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

सस्ते में लौटे जायसवाल

राजस्थान ने अपना पहला विकेट आईपीएल पदार्पण कर रहे यशस्वी जायसवाल के रूप में खोया। छह रन बनाने वाले यशस्वी का कैच दीपक चाहर ने अपनी ही गेंद पर पकड़ा। लेकिन इसके बाद सैमसन ने आते ही बड़े शॉट्स की बरसात कर दी और महज 19 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

उन्होंने कप्तान स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी की। यह इस सीजन की पहली शतकीय साझेदारी है। लुंगी नगिदी की गेंद पर चाहर ने सैमसन का कैच पकड़ उनकी पारी का अंत किया। सैमसन का विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने 32 गेंदें की पारी में नौ छक्के और सिर्फ एक चौका मारा।

विकेट गिरते रहे पर आर्चर ने पूरी की कसर

राजस्थान ने इसके बाद डेविड मिलर (0) और रोबिन उथप्पा (5) के विकेट जल्दी जल्दी खो दिए। यहां से राजस्थान ने लय खो दी। उथप्पा के बाद राहुल तेवतिया और फिर रियान पराग भी क्रमश: 10 और छह रन बनाकर पवेलियन लौट लिए। स्मिथ हालांकि एक छोर पर खड़े रहे। उनकी पारी का अंत 19वें ओवर में सैम कुरैन ने किया। स्मिथ सीमा रेखा पर केदार जाधव के हाथों लपके गए। स्मिथ ने अपनी पारी में 47 गेंदों का सामना कर चार चौके और चार छक्के लगाए। सैमसन के आउट होने के बाद रनगित में जो कमी आई थी वो आर्चर ने आखिरी ओवर में पूरी कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *