SRH Wins

RCB vs SRH: बैंगलोर को मात देकर हैदराबाद ने लगाई लंबी छलांग, 7वें स्थान से टॉप-4 में बनाई जगह

New Delhi: RCB vs SRH: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सत्र में डेविड वॉर्नर (David Warner) की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) बड़ा उलटफेर करती दिख रही है। उसने शनिवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को 5 विकेट से हरा दिया।

इस जीत के साथ ही उसने (Sunrisers Hyderabad) पॉइंट टेबल में लंबी छलांग लगाते हुए टॉप-4 में एंट्री कर ली है, जबकि मैच से पहले वह 7वें नंबर पर थी। बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 120 रन बनाए थे। जवाब में 121 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम ने 14.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 121 रन बनाते हुए मैच (SRH vs RCB) जीत लिया।

SRH की धांसू बोलिंग

इससे पहले संदीप शर्मा (Sandeep Sharma) की अगुआई में गेंदबाजों के प्रभावी प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट पर 120 रन के स्कोर पर रोक दिया। संदीप ने 20 जबकि जेसन होल्डर ने 27 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

राशिद खान, शाहबाज नदीम और टी नटराजन ने एक-एक विकेट हासिल किया। नटराजन ने चार ओवर के अपने स्पैल में सिर्फ 11 रन दिए। बैंगलोर की ओर से सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप (32) के अलावा कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को पार नहीं कर पाया। एबी डि विलियर्स ने 24 रन की पारी खेली।

पडिक्कल और विराट हुए संदीप के शिकार

सनराइजर्स के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे संदीप ने बिलकुल सही साबित किया। संदीप ने अच्छी फॉर्म में चल रहे देवदत्त पडिक्कल (05) को बोल्ड करने के बाद विरोधी टीम के कप्तान विराट कोहली (07) को शॉर्ट एक्सट्रा कवर पर केन विलियमसन के हाथों कैच कराया। इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल में 7वीं बार कोहली को आउट किया है। बैंगलोर की टीम पावर प्ले में दो विकेट पर 30 रन ही बना सकी।

सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप ने हालांकि एक छोर संभालकर रखा। उन्होंने संदीप और जेसन होल्डर के बाद बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम पर भी चौका जड़ा। बैंगलोर की टीम की स्थिति और खराब होती लेकिन नदीम ने चार रन के निजी स्कोर पर अपनी ही गेंद पर एबी डि विलियर्स का कैच टपका दिया। फिलिप ने नदीम पर चौके के साथ नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया।

डि विलियर्स भी नहीं कर सके कमाल

डि विलियर्स ने नजरें जमाने के बाद नदीम पर छक्का जड़ा लेकिन इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर अभिषेक शर्मा को कैच दे बैठे। उन्होंने 24 गेंद में एक चौके और एक छक्के से 24 रन बनाए। अगले ओवर में फिलिप का धैर्य भी जवाब दे गया और वह राशिद की गेंद पर मनीष पांडे को डीप मिडविकेट पर कैच दे बैठे। फिलिप ने 31 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। बैंगलोर के बल्लेबाज पूरी पारी के दौरान बड़े शॉट खेलने के लिए जूझते दिखे।

टीम के रनों का शतक 17वें ओवर में पूरा हुआ। टी नटराजन ने अगले ओवर में वॉशिंगटन सुंदर (21) का अपनी ही गेंद पर कैच लपका जबकि होल्डर ने क्रिस मॉरिस (03) और इसुरू उदाना (00) को पविलियन भेजा। गुरकीरत मान 15 रन बनाकर नाबाद रहे।

हैदराबाद की भी शुरुआत खराब

लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। उसके कप्तान डेविड वॉर्नर (8) के रूप में पहला झटका वॉशिंगटन सुंदर ने दिया। वॉर्नर का कैच उडाना ने लपका। इसके बाद मनीष पांडे और ऋद्धिमान साहा ने मोर्चा संभाला और टीम को फिफ्टी के पार ले गए।

मनीष और साहा की महत्वपूर्ण पारी

यह साझेदारी बनती दिख रही थी कि मनीष पांडे (26) को युजवेंद्र चहल ने क्रिस मॉरिस के हाथों कैच आउट कराते हुए साझेदारी तोड़ दी। पांडे ने 19 गेंदों में 3 चौके और एक छक्का जड़ा। इसके कुछ ही देर बाद चहल ने अपना दूसरा शिकार ऋद्धिमान साहा (39) के रूप में किया। साहा ने 32 गेंदों में 4 चौके और एक छक्का लगाया। यह विकेट 82 रनों के टीम स्कोर पर गिरा।

होल्डर ने दिलाई जीत

टीम संभालती इससे पहले ही केन विलियमसन (8) को इसरु उडाना ने कप्तान विराट कोहली के हाथों लपकवाते SRH को चौथा झटका दे दिया। केन के आउट होने से बैंगलोर की टीम वापसी करते दिख रही थी कि जेशन होल्डर और अभिषेक शर्मा ने मोर्चा संभाला और टीम को जीत के करीब ले गए। हालांकि, 114 रनों के टीम स्कोर पर अभिषेक शर्मा (8) को नवदीप सैनी ने आउट किया, लेकिन वह जेशन होल्डर (नाबाद 26 रन, 10 गेंद, एक चौका और 3 छक्के) को जीत दिलाने से नहीं रोक सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *