RCB vs SRH

RCB vs SRH Eliminator Match: हैदराबाद ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, 4 बदलाव के साथ उतरेगा बैंगलोर

New Delhi: आईपीएल 2020 के एलिमिनेटर मैच (IPL 2020 Eliminator Match) में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी और डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद (RCB vs SRH Eliminator Match) के बीच आबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी केरने का फैसला किया है।

इस मैच (RCB vs SRH Eliminator Match) को हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी, जबकि मुकाबले में जीत हासिल करने वाली टीम को क्वालीफायर 2 में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ना होगा। ऐसे में ये मुकाबला विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी और डेविड वार्नर की कप्तानी वाली SRH के लिए करो या मरो का है।

इस करो या मरो के मैच (RCB vs SRH Eliminator Match) के लिए सनराइजर्स हैदराबाद को एक बदलाव करना पड़ा है। रिद्धिमान साहा चोट की वजह से टीम से बाहर हैं, जबकि उनकी जगह श्रीवत्स गोस्वामी को मौका दिया गया है। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में 4 बदलाव देखे गए हैं। क्रिस मॉरिस की जगह एडम जैम्पा आए हैं, जबकि जोश फिलिपी की जगह आरोन फिंच, इसुरु उडाना की जगह मोइन अली और शाहबाज अहमद की जगह नवदीप सैनी को मौका दिया गया है।

आंकड़ो के आधार पर सनराइजर्स का पलड़ा भारी

आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच कुल 17 मैच खेले गये हैं। जिसमे से 9 मैच सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने जीते हुए हैं। वहीं 7 मैच आरसीबी टीम ने जीते हुए हैं। इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के पास जहां आरसीबी के खिलाफ अपनी 10वीं जीत का मौका होगा। वहीं आरसीबी के पास अपनी 8वीं जीत का मौका होगा।

बता दें, कि दोनों ही टीमों में कई मैच विनर खिलाड़ी शामिल है, इसलिए एक अच्छा मैच होने के पूरे चांस है। आरसीबी के पास जहां विराट कोहली और एबी डीविलियर्स जैसे खिलाड़ी है। वहीं सनराइजर्स के पास भी डेविड वॉर्नर राशिद खान जैसे खिलाड़ी हैं।

लगातार पांचवीं हार का खतरा

लीग मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन कर 14 अंक हासिल करने वाली बैंगलोर की टीम ने इसी अंक के साथ बड़ी मुश्किल से प्लेऑफ में जगह बनाई। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बैंगलोर को 8 विकेट की करारी हार मिली। इसके बाद मुंबई की टीम ने 5 विकेट से हराया। हैदराबाद के साथ खेले गए मैच में टीम को 5 विकेट से हार मिली तो वहीं पिछले मुकाबले में दिल्ली ने 6 विकेट की बड़ी शिकस्त देकर प्लेऑफ में जगह बनाई।

पिछले 4 मुकाबलों में लक्ष्य बचाने में नाकाम

बैंगलोर की टीम को इस बात की दुआ करनी होगी कि वह आज टॉस जीत जाए। विराट कोहली की टीम पिछले चारों मैच में लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रही है तो इस बड़े मैच में उनको जरूर बाद में बल्लेबाजी करनी चाहिए। एलिमिनेटर में हैदराबाद की टीम सामने होगी जिसने पिछले दो मैच में बाद में बल्लेबाजी करते हुए ही जीत हासिल की है। मुंबई के खिलाफ पिछले मैच में तो हैदराबाद ने 10 विकेट की धमाकेदार जीत दर्ज की थी।

2016 में हैदराबाद ने बैंगलोर को फाइनल में हराया था

साल 2016 में जब हैदराबाद की टीम ने अपना एक मात्र आइपीएल खिताब जीता था तब भी उनके सामने बैंगलोर की टीम ही थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद की टीम ने 7 विकेट पर 208 रन बनाए थे। जवाब में बैंगलोर की टीम 7 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर में 200 रन ही बना पाई थी। 8 रन से फाइनल मुकाबला जीतने के साथ ही हैदराबाद की टीम ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।

पिच रिपोर्ट

आबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम की पिच स्पिनरों व तेज गेंदबाज दोनों के लिए मददगार है। तेज गेंदबाजों को नई गेंद से इस पिच पर स्विंग मिल सकता है। वहीं स्पिनरों को इस पिच से काफी टर्न मिल सकता है।

अगर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम इस पिच पर 160 रन भी बनाती है, तो वह काफी अच्छा स्कोर होगा। दोनों ही टीमों में कई क्वालिटी स्पिनर है, इसलिए दोनों ही टीम के स्पिनर इस पिच का फायदा उठाना चाहेंगे।

मैच में बन सकते ये रिकॉर्ड्स
  • आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच कुल 17 मैच खेले गये हैं। जिसमे से 7 मैच आरसीबी की टीम ने जीते हुए हैं। वहीं 9 मैच सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने जीते हुए हैं। इस मैच में आरसीबी के पास जहां सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपनी 10वीं जीत का मौका होगा। वहीं आरसीबी के पास अपनी 8वीं जीत का मौका होगा।
  • विराट कोहली अगर इस मैच में 11 गेंद खेलते हैं, तो वह 4500 गेंद खेलने वाले आईपीएल इतिहास के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।
  • आरसीबी के तेज गेंदबाज डेल स्टेन अगर इस मैच में 3 विकेट हासिल करते हैं, तो वह आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले 17वें गेंदबाज बन जाएंगे।
  • आरसीबी के बल्लेबाज पार्थिव पटेल एक छक्का लगाते ही आईपीएल में अपने 50 छक्के पूरे कर लेंगे।
  • केन विलियमसन भी अगर इस मैच में 2 छक्के लगाएंगे, तो अपने 50 आईपीएल छक्के पूरे कर लेंगे।
  • डेविड वॉर्नर अगर इस मैच में 5 छक्के लगा देते हैं, तो वह आईपीएल इतिहास में 200 छक्के पूरे करने वाले पांचवे बल्लेबाज बन जाएंगे।
  • मनीष पांडे अगर इस मैच में 8 छक्के लगा देते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 100 छक्के पूरे कर लेंगे।
सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन

डेविड वार्नर (कप्तान), श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, जेसन होल्डर, राशिद खान, शाहबाज नदीम, संदीप शर्मा और टी नटराजन।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन

आरोन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), मोइन अली, शिवम दुबे, वॉशिंग्टन सुंदर, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, एडम जैम्पा और युजवेंद्र चहल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *