RCB vs KKR: कोलकाता को हराकर दूसरे नंबर पर पहुंची बैंगलोर, सिराज के सिर बंधा जीत का सेहरा

New Delhi: शेख जाएद स्टेडियम (Shaikh Zayed Stadium) में खेले गए आईपीएल-13 (IPL 2020) के 39वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को (RCB vs KKR) 8 विकेट से हरा दिया। मैच में पहले बैटिंग करते हुए केकेआर ने 8 विकेट पर 84 रन बनाए थे, जो इस सीजन का सबसे कम स्कोर था और ओवरऑल केकेआर का दूसरा सबसे कम स्कोर रहा।

किंग खान यानी शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की मालिकाना हक वाली KKR के बल्लेबाज मैन ऑफ द मैच मोहम्मद सिराज (Mohd Siraj) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) सहित बैंगलोर के गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सके। जवाब में बैटिंग करने बैंगलोर ने 13.3 ओवरों में 2 विकेट खोकर जीत दर्ज की।

विराट कोहली (Virat Kohli) ने 17 गेंदों में नाबाद 18 रन बनाए, जबकि गुरकीरत मान सिंह ने 26 गेंदों में 21 रन बनाए। इस जीत के साथ ही बैंगलोर की टीम 10 मैचों 7 जीत के साथ 14 पॉइंट लेकर पॉइंट टेबल (IPL Point Table 2020) में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। उसने मुंबई इंडियंस (12 पॉइंट) को पीछे छोड़ा। दूसरी ओर,केकेआर की टीम 10 मैच में 5वीं हार के बाद चौथे नंबर पर बनी हुई है।

KKR ने बनाया सीजन का सबसे छोटा स्कोर

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB vs KKR) ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स को इस सीजन के सबसे कम स्कोर पर रोक दिया। कोलकाता 20 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 84 रन ही बना सकी। उसके सिर्फ चार बल्लेबाजी ही बमुश्किल दहाई के आंकड़े को छू सके। इस मैच में शाहबाज अहमद के स्थान पर आए मोहम्मद सिराज ने बैंगलोर को इस सीजन की अभी तक की सबसे अच्छी शुरुआत दिलाई।

सिराज की घात बोलिंग

दूसरा ओवर लेकर आए सिराज ने राहुल त्रिपाठी (1) और नीतीश राणा (0) को दो लगातार गेंदों पर आउट कर आउट कर कोलकाता को दबाव में ला दिया। अगले ओवर में नवदीप सैनी ने शुभमन गिल (1) को क्रिस मौरिस के हाथों कैच कराया। फिर अपना अगला ओवर लेकर आए सिराज ने इस मैच में टीम में आए टॉम बेंटन (10) को आउट कर कोलकाता का स्कोर 15/4 कर दिया।

पावरप्ले में सिर्फ 17 रन

पवारप्ले में कोलकाता ने सिर्फ 17 रन बनाए। कप्तान इयान मॉर्गन और दिनेश कार्तिक (4) पर ही अब टीम का भार था, लेकिन कोहली के सबसे बड़ी हथियार युजवेंद्र चहल ने पहले कार्तिक को अपना शिकार बनाया फिर अंपायर ने पैट कमिंस को उनकी गेंद पर एलबीडब्ल्यू दे दिया था, लेकिन कमिंस ने रिव्यू लिया इसलिए बच गए। कमिंस यहां तो बच गए लेकिन चहल ने आखिरकार 13वें ओवर में तीसरी गेंद पर कमिंस को अपने चाल में फंसा लिया। कमिंस सिर्फ चार रन ही बना सके।

मॉर्गन ने बनाए 30 रन

चहल के जोड़ीदार ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने फिर मॉर्गन को आउट कर कोलकाता की कमर तोड़ी दी। मॉर्गन ने 30 रन बनाए। कुलदीप यादव (12) और लॉकी फर्ग्युसन (नाबाद19) ने टीम को 100 के पार ले जाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सके। कोलकाता के लिए सिराज ने तीन, चहल ने दो, सैनी और सुंदर ने एक-एक विकेट लिए।

RCB की अच्छी शुरुआत

बेहद आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की टीम ने अच्छी शुरुआत की। ओपनर देवदत्त पडिक्कल और आरोन फिंच ने 6.4 ओवरों में 46 रन जोड़ डाले। इस दौरान देवदत्त लय में नजर आ रहे थे और केकेआर की स्ट्रैटेजी भी समझ से परे रही। पिछले मैच में जीत दिलाने वाले लॉकी फर्ग्युसन को पावरप्ले में बोलिंग ही नहीं दी।

लॉकी फर्ग्युसन के ओवर में गिरे दो विकेट

जब लॉकी को 7वें ओवर में गेंद मिली तो उन्होंने आरोन फिंच को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों लपकवाते हुए केकेआर को पहली सफलता दिला दी। फिंच ने 21 गेंदों में 16 रन बनाए। इसी ओवर की चौथी गेंद पर देवदत्त पडिक्कल भी रन आउट हो गए। उोंने 17 गेंदों में 3 चौके की मदद से 25 रन बनाए। इसके बाद विराट कोहली और गुरकीरत मान ने आरसीबी को कोई झटका नहीं लगने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *