RCB vs CSK: चेन्नई ने बैंगलोर को 8 विकेट से हराया, रितुराज रहे जीत के हीरो

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सत्र के 44वें मुकाबले में चेन्नै सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB vs CSK) को 8 विकेट से हरा दिया। मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) की हाफ सेंचुरी की बदौलत बैंगलोर ने 6 विकेट पर 145 रन बनाए थे। जवाब में चेन्नै ने 18.4 ओवरों में दो विकेट पर 150 रन बनाते हुए जीत दर्ज की।

चेन्नै (RCB vs CSK) के लिए विजयी सिक्स युवा बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ ने लगाया। वह 51 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 65 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने 21 गेंदों में 3 चौके की मदद से नाबाद 19 रन की पारी खेली।

CSK के लिए संजीवनी की तरह है जीत

चेन्नै सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए यह जीत बेहद जरूरी थी। इस जीत के बाद चेन्नै के 12 मैचों में 4 जीत के साथ 8 अंक हो गए हैं और वह 7वें नंबर पर पहुंच गई है। उसके अलावा हैदराबाद और राजस्थान के भी 8-8 अंक हैं। धोनी की टीम को अभी दो मैच खेलने हैं और वह 12 अंकों तक पहुंच सकती है। हालांकि, इसके बावजूद उसके प्लेऑफ की उम्मीदें काफी कम हैं। दूसरी ओर, बैंगलोर के हार के बाद भी 14 अंक हैं और वह पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर बनी हुई है।

विराट की फिफ्टी, ऐसी रही RCB की पारी

विराट कोहली (Virat Kohli) ने अर्धशतक लगाया और एबी डि विलियर्स के साथ क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया, लेकिन इसके बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) चेन्नै सुपर किंग्स की कसी हुई गेंदबाजी के सामने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में छह विकेट पर 145 रन ही बना पाया। पिच धीमी है और ऐसे में रन बटोरना आसान नहीं था। कोहली ने 43 गेंदें खेली और 50 रन बनाए लेकिन इसमें केवल एक चौका और एक छक्का शामिल है। डिविलियर्स 36 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 39 रन ही बना पाए।

विराट और एबीडी ने जोड़े 82 रन

इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। आरसीबी ने अंतिम तीन ओवरों में केवल 20 रन बनाए और इस बीच चार विकेट गंवाए। चेन्नै की तरफ से सैम कुरेन ने तीन ओवर में 19 रन देकर तीन जबकि दीपक चाहर ने चार ओवर में 31 रन देकर दो विकेट लिए। आरसीबी ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। आरोन फिंच (11 गेंदों पर 15) और देवदत्त पडिक्कल (21 गेंदों पर 22) ने पहले विकेट के लिए 31 रन ही जोड़े और फिर से लंबी भागीदारी निभाने में नाकाम रहे।

ऐसी रही CSK की बोलिंग

पडिक्कल का कैच फाफ डु प्लेसिस के बेहतरीन प्रयास से सीमा रेखा पर रितुराज गायकवाड़ ने लिया। डिविलियर्स और कोहली चेन्नै के स्पिनरों इमरान ताहिर (चार ओवरों में 30 रन), मिशेल सेंटनर (चार ओवर, 23 रन एक विकेट) और रविंद्र जडेजा (तीन ओवर में 20 रन) के सामने बीच के ओवरों में खुलकर नहीं खेल पाए। कोहली ने 28वीं गेंद का सामना करते हुए अपना पहला चौका लगाया।

विराट कोहली का 200वां छक्का

आरसीबी 15वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा। कोहली ने आखिर में जडेजा पर पारी का दूसरा छक्का लगाया। यह आईपीएल में उनका 200वां छक्का है। वह यह उपलब्धि हासिल करे वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। इस सूची में क्रिस गेल (336 छक्के) के बाद दूसरे नंबर पर काबिज डिविलियर्स (231) अपनी पारी का पहला छक्का जड़ने के प्रयास में लॉन्ग ऑन पर कैच दे बैठे।

मोइन अली (01) ने भी कैच का अभ्यास कराया। कोहली ने 42 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद डु प्लेसिस के बेहतरीन प्रयास से पवेलियन लौट गए। क्रिस मॉरिस (दो) भी आखिरी ओवरों में जलवा नहीं दिखा पाए।

रितुराज और डु प्लेसिस ने दी CSK को धांसू शुरुआत

146 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नै सुपर किंग्स ने जोरदार शुरुआत की। रितुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस ओपनिंग करने उतरे थे और दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.1 ओवरों में 46 रन ठोक डाले। हालांकि अधिक आक्रामक दिख रहे फाफ डु प्लेसिस को क्रिस मॉरिस ने मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराते हुए CSK को पहला झटका देकर साझेदारी तोड़ी। उन्होंने 13 गेंदों में दो चौके और दो छक्के लगाए।

रायुडू की तेज पारी

अच्छी शुरुआत को गायकवाड़ और अंबाती रायुडू ने खूब भुनाया। इन दोनों ने आक्रामक बैटिंग जारी रखी और टीम को 100 रनों के पार पहुंचा दिया। हालांकि 113 रनों के टीम स्कोर पर युवजेंद्र चहल ने अंबाती रायुडू को बोल्ड कर दिया। रायुडू ने 27 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्के उड़ाते हुए 39 रनों की पारी खेली। इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 67 रनों की पार्टनरशिप हुई।

रितुराज पर दिखा धोनी के बयान का असर

धोनी ने कहा था कि उनके युवाओं में जोश की कमी है लेकिन गायकवाड़ ने दिखाया कि अगर उन्हें लगातार मौके मिलें तो वे अपना जोश और जज्बा दिखा सकते हैं। इस 23 वर्षीय बल्लेबाज ने स्पिनरों का सहजता से खेलकर वॉशिंगटन सुंदर और मोइन अली दोनों पर उन्होंने बड़े शॉट लगाए तथा 42 गेंदों पर आईपीएल का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। गायकवाड़ ने धोनी के साथ मिलकर टीम को सहजता से लक्ष्य तक पहुंचाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *