ICC पर भड़के राशिद और अख्तर, बोले- सिर्फ IPL के लिए स्थगित हुआ T20 वर्ल्ड कप

New Delhi: Rashid and Akhtar Accused BCCI for IPL T20 wc Postponed: इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बीते सोमवार को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup Postponed) को स्थगित कर दिया।

ICC को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने पहले यह जानकारी दे दी थी कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के मौजूदा हालात में उसके लिए यह संभव नहीं है कि वह इस टूर्नमेंट को आयोजित कर पाए। लेकिन पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों यह बात रास नहीं आ रही है। वे वर्ल्ड कप के स्थगित होने का कारण बीसीसीआई और उसकी टी20 लीग आईपीएल को मान रहे हैं।

हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ (Rashid Larif) और पूर्व फास्ट बोलर शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने वर्ल्ड कप स्थगित होने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बीसीसीआई नहीं चाहता था कि मौजूदा दौर में टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेला जाए । वह ताकतवर बोर्ड है, जिसके दम पर उसने आईसीसी से अपनी बात मनवा ली।

दोनों क्रिकेटरों ने यह माना कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड आईपीएल का आयोजन करना चाहता था इसी कारण टी20 वर्ल्ड कप को स्थगित किया गया। वरना एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कर इन हालात में भी खेले जा सकते थे।

जाहिर है कि टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप के रद्द होने से इस बार पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को राजस्व का बड़ा घाटा होगा। उसके खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की इजाजत नहीं है इसलिए पाक खिलाड़ियों की यह प्रतिक्रिया स्वभाविक है।

टी20 वर्ल्ड कप स्थगित होने के बाद बीसीसीआई को सितंबर से नवंबर में जो खाली विंडो मिली है वह उसमें आईपीएल को यूएई में आयोजन करने की योजना बना रहा है। बीसीसीआई ने इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार कर भारत सरकार से मंजूरी भी मांगी है।

अख्तर ने जियो क्रिकेट से बात करते हुए टी20 वर्ल्ड कप रद्द होने का जिम्मेदार बीसीसीआई को बताते हुए कहा, ‘आखिरकर एक ताकतवर इनसान, या एक पावरफुल क्रिकेट बोर्ड ही इन नीतियों को चलाता है और यह ध्यान रखता है कि आपको इसका खामियाजा भुगतना ही होगा। टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप इस साल खेले जा सकते थे, यह भारत पाकिस्तान के लिए इस साल एक-दूसरे के खिलाफ खेलने का मौका था लेकिन उन्होंने इसे जाने दिया। इसके पीछे ऐसे कई कारण हैं, जिनकी गहराई में मैं जाना नहीं चाहता।’

रावलपिंडी एक्सप्रेस ने कहा, ‘मैं और राशिद लतीफ यह लगातार कहते रहेंगे कि टी20 वर्ल्ड कप इस बार खेला जा सकता था लेकिन वे इसे होने नहीं देंगे, और यह नहीं होगा। आईपीएल को नुकसान नहीं होना चाहिए, भले टी20 वर्ल्ड कप भाड़ में जाए। भारत को क्रिकेट को बचाने की जरूरत है, नहीं तो मेरे दौर की क्रिकेट पर इसका कोई प्रभाव नहीं होगा।’ अख्तर ने कहा, ‘ऐसे निर्णयों से क्रिकेट के स्तर में गिरावट आएगी लेकिन लोग इस खेल से लाखों डॉलर कमाते रहेंगे।’

राशिद लतीफ ने कहा कि आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप स्थगित करने का निर्णय इसलिए लिया क्योंकि यह सभी क्रिकेट बोर्ड को फायदा पहुंचा रहा था। उन्होंने सौरभ गांगुली के उस वक्तव्य पर भी सवाल उठाया जब गांगुली ने एशिया कप रद्द होने की जानकारी अधिकारिक घोषणा से पहले ही मीडिया को दे दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *