Ind vs Eng 4th Test: भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला

Webvarta Desk: Ind vs Eng 4th Test Match: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज (Ind vs Eng test Series) का आखिरी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से देखा जाए तो ये मुकाबला भारतीय टीम (Team India) के लिए काफी अहम है, जबकि सीरीज के नजरिए से देखा जाए तो ये टेस्ट मैच (Ind vs Eng 4th Test Match) मेहमान टीम के लिए अहम है, क्योंकि इंग्लैंड की टीम 1-2 से पिछड़ गई है।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही मौजूदा सीरीज में भारतीय टीम ने पहला मुकाबला चेन्नई में गंवा दिया था, लेकिन अगले ही मैच में भारत ने शानदार वापसी की और इंग्लैंड को पटखनी देकर सीरीज चेन्नई में ही बराबर कर दी। इसके बाद मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पिंक बॉल से खेला गया। ये मैच सिर्फ दो दिन चला, जिसमें मेजबान भारत ने इंग्लैंड को बुरी तरह रौंद दिया। अब इस सीरीज के आखिरी मैच पर सभी की निगाहें होंगी।

पिच और मौसम रिपोर्ट

अहमदाबाद में अगले पांच दिनों तक मौसम साफ रहेगा। उच्चतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और निम्नतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। विराट कोहली और इंग्लिश विकेटकीपर बेन फोक्स पहले ही कह चुके हैं कि यह पिच भी पिछले दो मुकाबलों की पिच की तरह है।

हालांकि यह मैच दो दिन में खत्म नहीं होगा। इस स्टेडियम में 11 पिच (पांच लाल और छह काली मिट्टी) हैं। डे-नाइट टेस्ट पिच नंबर-5 पर खेला गया था, जो लाल मिट्टी से बनी थी। चौथा टेस्ट पिच नंबर-4 पर खेला जाएगा। यह पिच भी लाल मिट्टी से बनी है, जहां स्पिनरों के साथ बल्लेबाजों को भी मदद मिलेगी।

ड्रॉ करते ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया

भारत इस टेस्ट को जीतने या ड्रॉ कराने के साथ ही डब्ल्यूटीसी (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) फाइनल में पहुंच जाएगा। अगर टीम इंडिया हारती है तो ऑस्ट्रेलिया बेहतर प्वाइंट परसेंट के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा। न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। इसके साथ ही टीम इंडिया के पास डब्ल्यूटीसी में सबसे सफल टीम बनने का भी मौका है। भारत ने अब तक छह टेस्ट सीरीज में 16 में से कुल 11 मैच जीते हैं और चार हारे हैं, वहीं इंग्लैंड ने 20 में से 11 जीते और छह हारे हैं।

वहीं, अगर इंग्लैंड की टीम को इस मुकाबले में जीत मिलती है तो फिर इस स्थिति में साउथ अफ्रीका की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की हकदार है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरी समय पर कैंसिल की थी।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, वॉशिंग्टन सुंदर, मोहम्मद सिराज और इशांत शर्मा।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जैक क्रॉले, डॉम सिब्ले, जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डैनियल लॉरेंस, डोमनिक बेस, जैक लीच, ओली पोप और जेम्स एंडरसन।