वर्ल्ड चैंपियन MS Dhoni को ‘गो-पालक’ सम्मान, जानें कितनी गायों के हैं मालिक

Webvarta Desk: Dhoni got Cattleman Special Honor: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद अब ज्यादातर समय जैविक खेती (Dhoni Organic Farming) पर दे रहे हैं।

धोनी (MS Dhoni) इस समय चेन्नै में हैं जहां वह आईपीएल 14 (IPL 2021) के लिए अपनी तैयारी शुरू करेंगे। 39 वर्षीय माही को पूर्वी भारत के सर्वश्रेष्ठ गो-पालक का सम्मान (MS Dhoni got Cattleman Special Honor In Kisan Mela) मिला है।

धोनी के प्रतिनिधि ने ग्रहण किया सम्मान

रांची के राजकुमार धोनी को यह सम्मान रांची के बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (BAU) में चल रहे किसान मेले में दिया गया। मेले में यह सम्मान झारखंड विधानसभा के स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने धोनी के प्रतिनिधि के तौर पर आए उनके कर्मचारी कुणाल गौरव को दिया।

73 गायों का पालन कर रहे हैं माही

गौरव ने बताया कि यह उनके लिए गौरव का क्षण है। उन्होंने बताया कि धोनी इन गायों से बहुत प्यार करते हैं। वे जब यहां होते हैं तो दिन में एक बार इनके पास जरूर आते हैं। धोनी अभी 73 गायों का पालन कर रहे हैं।

हाल में ऐसी खबरें आई थीं कि दुनिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाजों में शुमार धोनी के रांची वाले फॉर्म हाउस की ऑर्गेनिक सब्जियां दुबई में बेचने की तैयारी कर ली गई है। ऐसी खबरें थीं कि झारखंड के कृषि विभाग ने इन सब्जियों को यूएई ले जाने की जिम्मेदारी ली है।

10 एकड़ जमीन पर ऑर्गेनिक फल और सब्जियां उगा रहे हैं

धोनी रांची में अपने 43 एकड़ के फार्महाउस में लगभग 10 एकड़ जमीन पर ऑर्गेनिक फल और सब्जियां उगा रहे हैं। उनकी जमीन में उगाए फलों और सब्जियों में गोभी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, मटर शामिल हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि रांची के स्थानीय बाजार में उनके खेत में उगने वाली गोभी और टमाटर की भारी मांग है। लॉकडाउन के दौरान धोनी रांची में अपने फार्म हाउस में नजर आए थे। उनके परिवार के साथ फोटो-वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुए थे।