रिटायरमेंट से पहले कोच बनेंगे एमएस धोनी, इस जुलाई से करेंगे नई पारी की शरुआत

New Delhi: भारतीय क्रिकेट में आज भी यह सवाल क्रिकेट फैन्स की धड़कनें बढ़ा देता है कि एमएस धोनी (MS Dhoni) टीम इंडिया में वापसी करेंगे या फिर मैदान के बाहर से संन्यास (MS Dhoni Retirement) लेंगे।

इसका जवाब तो कैप्टन कूल सही समय आने पर ही देंगे। लेकिन धोनी (MS Dhoni) ने रिटायरमेंट से पहले ही रिटायरमेंट प्लान पर काम शुरू कर दिया है। खबर है कि धोनी अब कोचिंग (MS Dhoni is Going to become Coach) में हाथ आजमाने जा रहे हैं।

मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक धोनी (MS Dhoni) 2 जुलाई से क्रिकेट कोचिंग शुरू कर रहे हैं और वह एक स्थान से देश भर के उभरते हुए खिलाड़ियों को ऑनलाइन कोचिंग देंगे। एमएस धोनी क्रिकेट अकैडमी ऑनलाइन कोचिंग शुरू करने जा रही है, जिसमें 6 से 8 साल के क्रिकेट की शुरुआत करने वाले बच्चों से लेकर सीनियर स्तर के खिलाड़ियों के लिए प्रोग्राम तय किए गए हैं।

धोनी (MS Dhoni) की यह अकैडमी आर्का स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड से जुड़कर काम करेगी। 2 जुलाई यानी इस गुरुवार से इसकी शुरुआत होगी। आर्का से जुड़े एक निवेशक ने हमारे सहयोगी मुंबई मिरर को बताया, ‘इस नई योजना का हमें अलग-अलग राज्यों से पॉजिटिव जवाब मिला है और जल्दी ही हम इसे वैश्विक स्तर पर ले जाएंगे।’

उन्होंने बताया कि हमने पहले कोचों को कोचिंग दी है और इसके तहत 200 कोचों को लाभ मिला है और 2 जुलाई से हम खिलाड़ियों के लिए कोचिंग की शुरुआत कर रहे हैं। हमारे सहयोगी खिलाड़ियों को यह बताने में हेल्प करेंगे कि वे मैदान पर क्या करते हैं। माही (धोनी) इस पूरी योजना के मुखिया हैं और कोचों का पैनल लर्निंग के अध्याय बांटेगा।

साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर डेरिक कलिनन को इस प्रॉजेक्ट का डायरेक्टर बनाया गया है। कलिनन ने अपने इंटरनैशनल करियर में 70 टेस्ट और 138 वनडे मैच खेले हैं। उन्हें वैश्विक स्तर पर कोचिंग का अच्छा अनुभव हासिल है।

बता दें धोनी ने इससे पहले साल 2017 में दुबई में क्रिकेट अकैडमी खोली थी। धोनी फिलहाल खुद भी ऐक्टिव क्रिकेट में व्यस्त हैं इसलिए वह इस अकैडमी में ज्यादा समय नहीं दे पा रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *