विराट कोहली और केन विलियमसन कौन है बेस्ट, आपस में भिड़े वॉन और बट

micheal-vaughan-salamn-butt

नई दिल्ली, 17 मई (वेबवार्ता)। टेस्ट क्रिकेट में वैसे तो विराट कोहली (Virat Kohli) और केन विलियमसन (Kane Williamson) दोनों ही शानदार बल्लेबाज और कप्तान है। लेकिन इनमें कौन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज (Who is best Kane and Virat) है, इस मुद्दे पर हमेशा ही चर्चा होती रहती है।

इसी मुद्दे को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) और पाकिस्तान के सलमान बट (Salman Butt) के बीच रविवार को जुबानी जंग छिड़ गई। वॉन ने बट पर हमला बोलते हुए यहां तक कह दिया कि पूर्व पाकिस्तानी कप्तान को मैच फिक्स (Salman Butt Match Fixing) करते समय भी इसी तरह की स्पष्टता दिखानी चाहिए थी।

इसकी शुरुआत वॉन (Vaughan) के न्यूजीलैंड के मेजबान प्रसारक स्पार्क स्पोर्ट को दिए गए इंटरव्यू से हुई जिसमें उन्होंने कहा कि कीवी कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) विराट तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली (Virat Kohli) के बराबर हैं लेकिन भारतीय होने की वजह से हर कोई कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताता है।

वॉन ने कहा, “अगर केन विलियमसन (Kane Williamson) भारतीय होता तो वो दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होता लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि आपको विराट कोहली (Virat Kohli) को सर्वश्रेष्ठ से कम कहने की इजाजत नहीं है क्योंकि फिर सोशल मीडिया पर आपको जमकर ट्रोल किया जाएगा।”

पूर्व कप्तान (Michael Vaughan) ने कहा, “इसलिए मैं ये कहूंगा कि आप विराट (Virat Kohli) को सर्वश्रेष्ठ केवल क्लिक्स और लाइक्स पाने के लिए कहते हैं। केन विलियमसन सभी फॉर्मेट्स में उसके बराबर है। मुझे लगता कि वो (Kane Williamson) जिस तरह से खेलता है, उसका शांत स्वभाव, उसकी विनम्रता, और ये बात की वो सब कुछ करके भी शांत रहता है।”

उन्होंने कहा, “केन विलियमसन (Kane Williamson) को ज्यादातर सफलता मिली है। मैं ये सिर्फ इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि मैं न्यूजीलैंड में आप लोगों से बात कर रहा हूं, लेकिन मुझे लगता है कि केन विलियमसन तीनों फॉर्मेट के महान खिलाड़ियों के साथ हैं और निश्चित रूप से विराट कोहली के बराबर है। फर्क सिर्फ इतना है कि उनके इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फॉलोअर्स नहीं हैं और ना ही वो 30-40 मिलियन डॉलर कमाते हैं या जो भी विराट को हर साल अपने कमर्शियल एंडोर्समेंट के लिए मिलता है।”

स्पॉट फिक्सिंग मामले के कारण 2010 में 10 साल (जिसे बाद में पांच साल कर दिया गया) का प्रतिबंध झेलने वाले बट (Salman Butt) ने कोहली (Kohli vs Williamson) और विलियमसन के बीच गैरजरूरी तुलना करके विवाद पैदा करने के लिए वॉन की कड़ी आलोचना की।

बट (Salman Butt) ने कहा, ‘कोहली ऐसे देश से है जहां की जनसंख्या बहुत अधिक है और इसलिए उनके प्रशंसकों की संख्या अधिक है। इसके अलावा वर्तमान समय में दुनिया के किसी भी अन्य बल्लेबाज के नाम पर 70 अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज नहीं हैं। वह लंबे समय से बल्लेबाजी रैंकिंग में दबदबा बनाए हुए है क्योंकि उसका प्रदर्शन बेजोड़ रहा है। इसलिए तुलना का क्या मतलब बनता है।’

उन्होंने कहा, ‘और इन दोनों के बीच तुलना कौन कर रहा है? माइकल वॉन। वह इंग्लैंड के लिए अच्छा कप्तान रहा होगा लेकिन वह जिस तरह से बल्लेबाजी करते थे वह आंकड़ों में नहीं दिखता है। वह अच्छे टेस्ट बल्लेबाज थे लेकिन उन्होंने वनडे में एक भी शतक नहीं लगाया।’

वॉन इससे चिढ़ गए और उन्होंने 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में स्पॉट फिक्सिंग के बहाने बट (Salman Butt) की खिल्ली उड़ाई। वॉन ने ट्वीट किया, ‘मुझे नहीं पता कि हेडलाइन क्या है लेकिन मैंने देखा है कि सलमान ने मेरे बारे में क्या कहा है। वह अपने विचार रखने के लिए स्वतंत्र है लेकिन मैं चाहता था कि 2010 में जब वह मैच फिक्स कर रहे थे तब भी उनके दिमाग में इस तरह के स्पष्ट विचार होते।’