MI vs KXIP: ‘डबल’ सुपर ओवर में हारी मुंबई इंडियंस, पंजाब ने दर्ज की रोमांचक जीत

New Delhi: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस को किंग्स इलेवन पंजाब (MI vs KXIP) ने IPL-13 के 36वें मुकाबले में रविवार को सुपर ओवर (Super Over) में हरा दिया।

दुबई इंटरनैशनल स्टेडियम में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी (MI vs KXIP) करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 176 रन बनाए जिसके बाद पंजाब टीम ने कैप्टन लोकेश राहुल (77) की दमदार पारी की बदौलत 6 विकेट खोकर ही 176 रन बनाए जिससे मैच टाई हो गया। पहला सुपर ओवर (Super Over) भी टाई रहा लेकिन दूसरे सुपर ओवर में पंजाब ने जीत दर्ज की।

पहले सुपर ओवर (Super Over) में मुंबई को जीत के लिए 6 रन की दरकार थी लेकिन मोहम्मद शमी ने इस स्कोर का सफल बचाव किया। फिर दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने 12 रन का टारगेट दिया जिसे गेल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ने हासिल कर लिया।

दिन में 3 सुपर ओवर

यह शानदार संडे का दूसरा IPL मैच था और दोनों के ही फैसले सुपर ओवर से हुए। पहले मैच में जहां कोलकाता ने हैदराबाद को सुपर ओवर में हराया तो वहीं, दुबई में खेले गए इस मुकाबले में सुपर ओवर में ही पंजाब ने मुंबई को शिकस्त दी।

छठे नंबर पर पहुंची पंजाब टीम

पंजाब ने 9 मैचों में तीसरी जीत दर्ज की और इससे वह 6 अंकों के साथ छठे नंबर पर पहुंच गई। चेन्नै सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के भी 6-6 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट के आधार पर पंजाब उनसे ऊपर है। मुंबई को 9 मैचों में तीसरी हार झेलनी पड़ी और टीम 12 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है।

अंतिम बॉल पर रन आउट हो गए जॉर्डन, फिर सुपर ओवर से मैच का फैसला

पंजाब को अंतिम ओवर में जीत के लिए 9 रन की दरकार थी और पहली गेंद पर दीपक हुड्डा के सिंगल के बाद क्रिस जॉर्डन ने चौका लगाया। अगली गेंद पर सिंगल मिला और चौथी गेंद पर कोई रन नहीं बना। पांचवीं गेंद पर फिर हुड्डा ने सिंगल ले लिया और अंतिम गेंद पर क्रिस जॉर्डन डबल लेने के चक्कर में रन आउट हो गए। हालांकि एक रन मिला और मैच टाई हो गया। हुड्डा 16 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 23 रन बनाकर नाबाद लौटे जबकि जॉर्डन ने 8 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 13 रन बनाए। दोनों ने छठे विकेट के लिए 23 रन जोड़े।

राहुल ने IPL करियर का 21वां अर्धशतक

पंजाब के कैप्टन लोकेश राहुल ने 77 रन बनाए और मौजूदा सीजन का अपना 5वां और आईपीएल करियर का 21वां अर्धशतक जड़ा। उन्हें पेसर जसप्रीत बुमराह ने पारी के 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड किया। राहुल ने 51 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 3 छक्के जड़े।

गेल के बावजूद ओपनिंग को आए मयंक अग्रवाल

मुंबई से मिले 177 रन के टारगेट का पीछा करने को कैप्टन लोकेश राहुल के साथ मयंक अग्रवाल एक बार फिर ओपनिंग को उतरे। दोनों ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े। पेसर जसप्रीत बुमराह की अंदर आती गेंद उनका विकेट ले उड़ी। मयंक ने 10 गेंदों पर 1 चौके की मदद से 11 रन बनाए।

गेल और पूरन ने दिया 24-24 रन का योगदान

धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल ने राहुल के साथ मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। गेल 24 रन बनाकर राहुल चाहर का शिकार बने और ट्रेंट बोल्ट को कैच थमा बैठे। गेल ने 21 गेंदों की अपनी पारी में 1 चौका और 2 छक्के लगाए। फिर निकोलस पूरन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन वह भी 24 रन ही बना सके और बुमराह का शिकार बन गए। पूरन ने 12 गेंदों पर 2 चौके, 2 छक्के लगाए।

मैक्सवेल फिर फ्लॉप

ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए और खाता खोले बिना ही राहुल चाहर का शिकार बन गए। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें लपका।

मुंबई ने दिया 177 रन का टारगेट

विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक (53) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में कायरन पोलार्ड और नाथन कूल्टर-नाइल की आतिशी बल्लेबाजी से मुंबई इंडियंस ने पंजाब के खिलाफ छह विकेट पर 176 रन बनाए। पोलार्ड ने 12 गेंद में चार छक्के और एक चौका की मदद से नाबाद 34 रन बनाए।

पोलार्ड और नाइल की अटूट साझेदारी

पोलार्ड ने कूल्टर-नाइल के साथ 21 गेंद में 57 रन की अटूट साझेदारी की। कूल्टर-नाइल ने 12 गेंद में चार चौके की मदद से नाबाद 24 रन बनाए। दोनों ने आखिरी तीन ओवर में 54 रन जोड़े।

राहुल ने मैक्सवेल से कराई गेंदबाजी की शुरुआत

टॉस गंवाने के बाद पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने एक बार फिर गेंदबाजी की शुरूआत ग्लेन मैक्सवेल (चार ओवर में बिना किसी सफलता के 24 रन) से कराई जिसमें उन्होंने सिर्फ छह रन दिए। इसके बाद दूसरे ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और डि कॉक ने मोहम्मद शमी का स्वागत एक-एक चौके से किया।

38 रन तक गिरे मुंबई के 3 विकेट

पिछले मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेल कर मुंबई को जीत दिलाने वाले डि कॉक ने अर्शदीप सिंह पर छक्का लगाकर लय को बरकरार रखने का संकेत दिया। इस युवा गेंदबाज ने हालांकि इसी ओवर में रोहित को बोल्ड कर दिया। उन्होंने आठ गेंद में 9 रन बनाये। शमी ने इसके बाद सूर्यकुमार यादव (0) और अर्शदीप ने ईशान किशन (7) को पविलियन भेजा। दोनों का कैच मुरुगन अश्विन ने पकड़ा और मुंबई का स्कोर 5.1 ओवर में 3 विकेट पर 38 रन हो गया।

बिश्नोई ने तोड़ी क्रुणाल और डि कॉक की पार्टनरशिप

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे क्रुणाल पंड्या ने डि कॉक का अच्छे से साथ दिया और दोनों ने एक-एक रन चुराने के अलावा बीच-बीच में बाउंड्री भी लगाई। मैच के 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए दीपक हुड्डा की गेंद पर डि कॉक ने लेग में शानदार छक्का लगाया। इस खतरनाक होती जोड़ी को रवि बिश्नोई ने क्रुणाल का विकेट चटका कर तोड़ा। उन्होंने 30 गेंद में 34 रन बनाने के अलावा डि कॉक के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी भी की।

फिफ्टी जड़कर लौटे डि कॉक

इसके बाद क्रीज पर आए उनके भाई हार्दिक पंड्या ने अगली ही गेंद पर छक्का लगाया। डि कॉक ने 15वें ओवर में अश्विन के खिलाफ चौका और छक्का लगाने के बाद एक रन लेकर 39 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अगले ही ओवर में हार्दिक (8) शमी का दूसरा शिकार बाने। पारी के 17वें ओवर में क्रिस जॉर्डन ने डि कॉक (53) को पविलियन भेजा। वह बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में निकोलस पूरन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 43 गेंद की पारी में तीन छक्के और इतने ही चौके लगाए।

अर्शदीप और शमी को मिले 2-2 विकेट

पोलार्ड ने 18 ओवर में अर्शदीप सिंह के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाकर मुंबई की रनगति को तेज की । इस ओवर में नाथन कूल्टर-नाइल ने भी दो चौके लगाए। मुंबई ने इस ओवर में 22 रन बटोरे। पोलार्ड ने इसके बाद आखिरी ओवर में जॉर्डन के खिलाफ भी दो छक्के और एक चौका लगाकर 20 रन बटोरे। पंजाब के लिए शमी और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *