MI vs KKR: डिकॉक की फिफ्टी के दम पर मुंबई ने कोलकाता को दी 8 विकेट से मात, टॉप पर काबिज

New Delhi: कोलकाता नाइट राइडर्स के नए वर्ल्ड कप विनिंग कप्तान इयान मोर्गन भी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस (MI vs KKR) का विजयी रथ रोकने में असफल रहे। आईपीएल-2020 (IPL 2020) के 32वें मुकाबले में मुंबई ने कोलकाता को 8 विकेट से हरा दिया।

टूर्नमेंट (IPL 2020) में लगातार 6वीं जीत (MI vs KKR) के साथ ही रोहित की टीम एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स को पीछे छोड़ते हुए पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। दोनों टीमों के 12-12 पॉइंट हैं, लेकिन मुंबई का रनरेट बेहतर है।

कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए थे। जवाब में मुंबई की टीम ने 16.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। मुंबई के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज और मैन ऑफ द मैच रहे क्विंटन डि कॉक ने 44 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 78 रनों की पारी खेली, जबकि कप्तान रोहित ने 36 गेंदों में 35 रन बनाए। हार्दिक पंड्या ने आखिरी में हाथ खोले और 11 गदों में 21 रन कूट डाले।

डि कॉक और रोहित ने दी धांसू शुरुआत

इससे पहले 149 रनों के औसत टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस ने धांसू शुरुआत की। ओपनर रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक ने केकेआर के लगभग सभी गेंदबाजों को जमकर निशाना बनाया। खासकर क्विंटन डि कॉक तो काफी आक्रमक बैटिंग करते दिखे। असर यह रहा कि पावरप्ले में उसने बिना कोई विकेट गंवाए 51 रन बना लिए। यही नहीं, 7वां ओवर करने आए प्रसिद्ध कृष्णा को दो चौके और एक छक्का जड़ते हुए 16 रन कूट डाले, जबकि उनके पहले ओवर में 14 रन बने थे।

डि कॉक की 25 गेंदों में हाफ सेंचुरी

9वें ओवर में डि कॉक ने आंद्रे रसल को चौका और फिर छक्का लगाकर मज 25 गेंदों में तूफानी हाफ सेंचुरी पूरी की। यह पिछले 4 मैचों में डि कॉक की तीसरी हाफ सेंचुरी है। दूसरे छोर पर शांत रोहित ने वरुण को छक्का लगाकर रफ्तार पकड़ी ही थी कि 11वें ओवर में शिवम मावी की एक गेंद बल्ले का किनारा लेकर दिनेश कार्तिक के दस्तानों में जा समाई। उन्होंने 36 गेंदों में 5 चौके और एक छक्का की मदद से 35 रन बनाए। इन दोनों के बीच 10.3 ओवरों में 94 रनों की साझेदारी हुई।

यूं मिली आसान जीत

जब रोहित जब तक आउट हुए तब तक कोलकाता के हाथ से मैच लगभग निकल गया था। रिक्वॉयर्ड रनरेट 6 से भी कम हो गया था। हालांकि, सूर्यकुमार यादव (10) को वरुण चक्रवर्ती ने बोल्ड करते हुए मुंबई को दूसरा झटका दे दिया। यहां से हार्दिक पंड्या और डि कॉक ने टीम को कोई भी झटका नहीं लगने दिया और 17वें ओवर की 5वीं गेंद पर ही टीम को जीत दिला दी। केकेआर के लिए शिवम मावी और वरुण चक्रवर्ती ने एक-एक विकेट झटका।

केकेआर की पारी का रोमांच

मुंबई इंडियंस की सधी गेंदबाजी के बाद पैट कमिंस (नाबाद 53) की अर्धशतकीय पारी और कप्तान इयान मॉर्गन (नाबाद 39) के साथ छठे विकेट के लिए उनकी 87 रन की अटूट साझेदारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने पांच विकेट 148 पर रन बनाए। कमिंस और मॉर्गन ने आखिरी दो ओवरों में 35 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। कमिंस ने 36 गेंद की पारी में दो छक्के और पांच चौके लगाए जबकि मॉर्गन ने 29 गेंद की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए।

मॉर्गन ने की कप्तानी

मैच से कुछ घंटे पहले हालांकि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने की बात कहते हुए केकेआर की कप्तान पद से हट गए। उनकी जगह इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान और आईपीएल में इस फ्रेंचाइजी में अब तक उप कप्तान की भूमिका निभा रहे मॉर्गन को कमान सौंपी गई है। मॉर्गन का टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला हालांकि सही साबित नहीं हुआ, टीम पारी की शुरुआत में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी।

सूर्यकुमार ने लपका राहुल त्रिपाठी का धांसू कैच

मुंबई इंडियंस की कसी हुई गेंदबाजी का फायदा उन्हें तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी के विकेट से मिला। पॉइंट पर क्षेत्ररक्षण कर रहे सूर्यकुमार यादव ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर राहुल त्रिपाठी का शानदार कैच लपका। त्रिपाठी ने नौ गेंद मे सात रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए नितीश राणा (पांच रन) भी कुछ खास नहीं कर सके और पांचवें ओवर में नाथन कुल्टर-नाइल की गेंद विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक को कैच थमा बैठे।

राहुल चाहर ने एक ही ओवर में किया कार्तिक और गिल को आउट

कप्तानी के बोझ से मुक्त हुए कार्तिक ने सातवें ओवर में क्रुणाल पंड्या की अंतिम गेंद पर चौका लगाया लेकिन इसके बाद गेंदबाजी के लिए आए राहुल चाहर ने पारी के आठवें ओवर की लगातार दो गेंदों पर शुभमन गिल और कार्तिक को पविलियन की राह दिखाई। गिल का कैच कायरन पोलार्ड ने पकड़ा जबकि कार्तिक स्विप लगाने की कोशिश में बोल्ड हो गए। गिल ने 23 गेंद में 21 रन बनाए तो वहीं कार्तिक आठ गेंद में सिर्फ चार रन का योगदान दे सके।

बुमराह ने रसल को भेजा पविलियन

कप्तान मॉर्गन का साथ देने क्रीज पर आए रसेल ने कृणाल की गेंद पर छक्का लगाया लेकिन बुमराह की बाउंसर पर उन्होंने विकेटकीपर डिकॉक को कैच थमा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए पैट कमिंस ने कुल्टर-नाइल के ओवर में दो चौका और एक छक्का लगाकर रन गति तेज करने की कोशिश की। पारी के इस 13वें ओवर में 16 रन बने। मॉर्गन हालांकि रन बनाने में जूझते दिखे और उन्होंने 17वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगा टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया।

पैट कमिंस का पहला पचासा

कमिंस ने बोल्ट के 19वें ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाने के बाद अंतिम ओवर में कुल्टर-नाइल की गेंद पर चौका लगाकर 35 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। मॉर्गन ने भी इस ओवर में दो छक्के लगाए। मुंबई के लिए राहुल ने चार ओवर में महज 18 रन देकर चार विकेट लिए। बोल्ट, बुमराह और कुल्टर-नाइल को एक-एक सफलता मिली। कुल्टर-नाइल ने हालांकि चार ओवर में 51 रन लुटाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *