MI vs KKR: मुंबई ने कोलकाता को दी बड़ी शिकस्त, 49 रन से मात देकर दर्ज की सीजन की पहली जीत

New Delhi: मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) में अपनी पहली जीत दर्ज की है। बुधवार को अबू धाबी में उसने कोलकाता नाइट राइडर्स (MI vs KKR) को 49 रन से हरा दिया।

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की धमाकेदार 80 रनों की पारी की मदद से 5 विकेट पर 195 रन बनाए। इसके बाद उसके गेंदबाजों ने सधा हुआ प्रदर्शन करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 विकेट पर 149 के स्कोर पर रोक दिया।

केकेआर की पारी

केकेआर की टीम धीमी रही। ट्रेंट बोल्ट ने पहला ओवर मेडिन फेंक कर कोलकाता पर दबाव बना दिया। पारी के तीसरे ओवर में उन्होंने शुभमन गिल के रूप में पहला झटका दिया। गिल सात रन बनाकर पोलार्ड के हाथों कैच आउट हुए। गिल ने पुल शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन वह पोलार्ड ने शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया।

नरेन का बल्ला भी नहीं चला

सुनील नरेन ने पिछले कुछ सीजन में सलामी बल्लेबाज के रूप में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। लेकिन इस विकेट पर रन बनाना आसान नहीं था। खासतौर पर अगर गेंदबाजी सही लाइन और लेंथ पर की जा रही हो। नरेन 10 गेंद पर 9 रन बनाकर जेम्स पेटिनसन की गेंद को पुल करने गए लेकिन गेंद ने बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक ने उछल कर अच्छा कैच किया।

कार्तिक और राणा ने दिया सहारा

कप्तान दिनेश कार्तिक ने नीतीश राणा के साथ मिलकर कोलकाता की पारी को पटरी पर लाने की कोशिश की। दोनों मे तीसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। हालांकि वह रनगति को बनाए नहीं रख पाए। 10.1 ओवर में जब कार्तिक 23 गेंद पर 30 रन बनाकर लेग स्पिनर राहुल चाहर का शिकार बने तब टीम का स्कोर 71 रन था। उसे आखिरी 59 गेंद पर 125 रन चाहिए थे। अगले ही ओवर में राणा भी 18 गेंद पर 24 रन बनाकर मुंबई इंडियंस के लिए अपना 150वां आईपीएल मैच खेल रहे कायरन पोलार्ड की गेंद पर हार्दिक पंड्या को कैच दे बैठे।

मॉर्गन और रसल भी नहीं लगा सके नैया पार

इयॉन मॉर्गन ने इंग्लैंड के लिए सीमित ओवरों के प्रारूप में कई शानदार पारियां खेली हैं। कोलकाता की टीम को मॉर्गन के अलावा अपने स्टार बल्लेबाज आंद्रे रसल से करिश्मे की उम्मीद थी। लेकिन वे दोनों ही जसप्रीत बुमराह की सटीक गेंदबाजी के आगे टिक नहीं सके। मुंबई इंडियंस के इस स्टार गेंदबाज ने एक ही ओवर में कोलकाता की सारी उम्मीदों को मैदान से बाहर भेज दिया। उन्होंने पहले मॉर्गन को डि कॉक के हाथों कैच करवाया और फिर रसल को बोल्ड कर दिया।

पारी के अंत में कमिंस का दम

पैट कमिंस ने पारी के अंत में कुछ हाथ दिखाए। गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन न कर पाने वाले इस ऑस्ट्रेलियाई बोलिंग ऑलराउंडर ने 18वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर चार छक्के लगाए। इस ओवर में उन्होंने कुल 27 रन जोड़े। हालांकि तब तक काफी देर हो चुकी थी।

रोहित का दिखा दम

इससे पहले, ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की अपने पसंदीदा पुल शॉट से सजी लाजवाब पारी की मदद से मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में बुधवार को यहां पांच विकेट पर 195 रन बनाए। रोहित ने 54 गेंदों पर 80 रन की पारी खेली जिसमें तीन चौके और छह छक्के शामिल हैं। उन्होंने सूर्यकुमार यादव (28 गेंदों पर 47, छह चौके, एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 रन जोड़े।

महंगे साबित हुए ‘महंगे’ कमिंस

केकेआर के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिन्स गेंदबाजी में भी महंगे साबित हुए। उन्होंने तीन ओवर में 49 रन लुटाए। युवा शिवम मावी ने प्रभावित किया और 32 रन देकर दो विकेट लिए। सुनील नरेन ने 22 रन देकर एक विकेट लिया। केकेआर ने टॉस जीतकर कमिन्स की बजाय संदीप वॉरियर और मावी से गेंदबाजी का आगाज कराया।

मावी ने किया प्रभावित

वॉरियर के पहले ओवर में रोहित ने जहां छक्का लगाया तो उनके दूसरे ओवर में सूर्यकुमार ने चार चौके जमाए लेकिन मावी ने इस बीच न सिर्फ मेडन ओवर किया बल्कि क्विंटन डि कॉक (एक) को हवा में लहराता कैच देने के लिए भी मजबूर किया। कमिन्स पांचवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए। उनकी शॉर्ट पिच गेंदों पर रोहित ने पुल शॉट की अपनी महारत दिखाई और दो छक्के लगाए। आंद्रे रसेल को भी उन्होंने यही सबक सिखाया।

नरेन रहे बेअसर

नरेन भी पहले ओवर में प्रभाव नहीं छोड़ पाए और ऐसे में कुलदीप यादव आठवें ओवर में छठे गेंदबाज के रूप में आक्रमण पर आए। सूर्यकुमार ने उन पर अपना पहला छक्का जड़ा। कुलदीप और नारायण ने यहां से लगाम लगाई। अगले चार ओवर में गेंद सीमा रेखा तक नहीं गई और इस बीच सूर्यकुमार दूसरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। रोहित ने इसके बाद 39 गेंदों पर टी20 में अपना 61वां अर्धशतक पूरा किया और फिर कुलदीप के आखिरी ओवर में दो छक्के लगाए।

कमिन्स के दूसरे स्पैल में छक्का जड़ने वाले सौरभ तिवारी (13 गेंदों पर 21) ने नारायण की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर आसान कैच दिया। नरेन ने अपने अंतिम तीन ओवरों में केवल 11 रन दिये लेकिन कमिन्स का अपनी गेंदों पर नियंत्रण नहीं था। हार्दिक ने उन पर दो चौके और तीन छक्के लगाए। दिनेश कार्तिक को उनकी जगह रसेल को गेंद सौंपनी पड़ी लेकिन इस बीच रोहित ने मावी की गेंद पर हवा में लहराता कैच दे दिया था। हार्दिक हिटविकेट आउट हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *