KXIP vs SRH: पंजाब के गेंदबाजों ने छीनी हैदराबाद के मुंह से जीत, हैदराबाद की शर्मनाक हार

New Delhi: पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद (KXIP vs SRH) को आईपीएल-13 (IPL 2020) के 43वें मुकाबले में शनिवार को किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने 12 रन से हरा दिया।

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर डेविड वॉर्नर (David Warner) की कप्तानी वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने पंजाब (KXIP vs SRH) को 7 विकेट पर 126 रन पर रोक दिया लेकिन छोटा लक्ष्य भी हासिल नहीं कर सकी और 19.5 ओवर में 114 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

भले ही यह मुकाबला (KXIP vs SRH) कम स्कोर वाला हो लेकिन दोनों ही टीमों की बल्लेबाजी काफी धीमी नजर आई और मैच में अंत तक रोमांच बरकरार रहा। पंजाब (Kings XI Punjab) ने इसी के साथ 11 मैचों में अपनी 5वीं जीत दर्ज की और टीम फिलहाल पॉइंट्स टेबल में 10 अंकों के साथ 5वें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, हैदराबाद को इतने ही मैचों में 7वीं हार झेलनी पड़ी और उसके 8 ही अंक हैं। राजस्थान रॉयल्स के भी 8 अंक हैं।

127 रन नहीं बना पाया हैदराबाद

हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के कैप्टन डेविड वॉर्नर (35) और जॉनी बेयरस्टो (19) ने तेज शुरुआत तो दी लेकिन एक बार जो विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ, वह हार के साथ ही थमा। मनीष पांडे ने 15 और विजय शंकर ने 26 रन का योगदान दिया। उनके अलावा कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। पंजाब (Kings XI Punjab) के पेसर अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन ने 3-3 विकेट झटके जबकि मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई को 1-1 विकेट मिला।

DRS के बाद लौटे वॉर्नर

127 रन के मामूली टारगेट का पीछा करते हुए हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को कैप्टन डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने बेहतरीन शुरुआत दी और 6.1 ओवर में ही 56 रन जोड़ लिए। हैदराबाद को पहला झटका रवि बिश्नोई ने पारी के 7वें ओवर में दिया और अपनी दूसरी ही गेंद पर कैप्टन डेविड वॉर्नर (35) को विकेट के पीछे राहुल के हाथों कैच आउट कर दिया। हालांकि मैदानी अंपायर ने नॉट आउट दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर उन्हें फैसला बदलना पड़ा। वॉर्नर ने 20 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्के लगाए।

67 रन तक गिरे हैदराबाद के 3 विकेट

वॉर्नर के आउट होने के बाद जॉनी बेयरस्टो भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और मुरुगन अश्विन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। बेयरस्टो ने 20 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 19 रन बनाए। अब्दुल समाद (7) को मोहम्मद शमी की गेंद पर क्रिस जॉर्डन ने लपका और हैदराबाद के 3 विकेट 67 रन तक गिर गए।

पांडे की धीमी पारी, बिना किसी बाउंड्री से 29 गेंदों पर बनाए 15 रन

हैदराबाद के 3 विकेट गिरने के बाद उसे विजय शंकर और मनीष पांडे ने संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 33 रन जोड़े। क्रिस जॉर्डन ने इस पार्टनरशिप को तोड़ा और पांडे का कैच सब्स्टीट्यूट सुचित ने बाउंड्री के पास उछलकर लपका। पांडे ने 29 गेंदों की अपनी धीमी पारी में 15 रन बनाए, जिसमें कोई बाउंड्री नहीं लगाई।

जॉर्डन ने लगातार गेंदों पर दिए झटके

क्रिस जॉर्डन ने पारी के 19वें ओवर में लगातार गेंदों पर हैदराबाद को झटके दिए और जेसन होल्डर और राशिद खान को पविलियन की राह दिखाई। तीसरी गेंद पर होल्डर (5) को मंदीप सिंह के हाथों कैच कराया जबकि अगली ही गेंद पर राशिद बड़ा (0) शॉट खेलने के चक्कर में पूरन को कैच थमा बैठे।

सनराइजर्स ने पंजाब को 126 रन पर रोका

अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करने वाले कप्तान डेविड वॉर्नर के फैसले को सनराइजर्स के गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया। पंजाब के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। पंजाब के लिए कप्तान के एल राहुल (27), मनदीप सिंह (17) और क्रिस गेल (20) ने अच्छी शुरुआत की लेकिन ठोस पारियां नहीं खेल सके।

खराब शॉट खेल आउट हुए गेल

पंजाब को एक भी बड़ी साझेदारी नहीं मिल पाई। गेल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्हें सनराइजर्स के गेंदबाजों ने ऑफ स्टम्प के बाहर गेंद डालकर खुलकर खेलने ही नहीं दिया। आखिर में झल्लाकर गेल ने वेस्टइंडीज के अपने साथी खिलाड़ी जेसन होल्डर की गेंद पर खराब शॉट खेला और लॉन्ग ऑफ में वॉर्नर ने शानदार कैच लपका। गेल ने 20 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया।

27 रन बनाकर लौटे कैप्टन राहुल

पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने 27 रन बनाए। स्पिनर राशिद ने 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर राहुल को बोल्ड करके पंजाब को करारा झटका दिया। इस समय स्कोर तीन विकेट पर 66 रन था। जेसन होल्डर ने 27 रन देकर और राशिद ने 14 रन देकर 2-2 विकेट लिए। वहीं पेसर संदीप शर्मा ने 29 रन देकर दो विकेट चटकाए।

फिर नहीं चले मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल (12) की खराब फॉर्म जारी रही और वह संदीप की गेंद पर लॉन्ग ऑन में वॉर्नर को कैच देकर लौटे। मैक्सवेल ने 13 गेंदों का सामना किया और कोई बाउंड्री नहीं लगाई। दीपक हुड्डा को राशिद ने चकमा दिया और आगे निकलकर खेलने के प्रयास में वह बेयरस्टो की स्टम्पिंग का शिकार हो गए।

11 ओवर तक नहीं लगा पंजाब का कोई भी सिक्स

सनराइजर्स के गेंदबाजों ने इस कदर दबाव बनाया था कि 11 ओवर तक पंजाब की पारी में कोई चौका-छक्का नहीं लगा। केवल गेल और कैप्टन राहुल ने 1-1 छक्का लगाया लेकिन फिर कोई बाउंड्री नहीं लगी। आखिर में निकोलस पूरन ने 19वें ओवर में इस दबाव को तोड़ा जो 28 गेंद में 32 रन बनाकर नाबाद रहे। पूरन ने 28 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 2 चौके लगाए। हैदराबाद के पेसर संदीप शर्मा और खलील अहमद ने 2-2 विकेट लिए जबकि राशिद ने लोकेश राहुल और दीपक हुड्डा को शिकार बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *