KXIP vs RR: पंजाब के खिलाफ राजस्थान ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, रोमांचक होगा आज का मुकाबला

New Delhi: किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स (KXIP vs RR) के बीच आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 50वां मुकाबला खेला जा रहा है, जहां राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले जाने वाला ये मैच (KXIP vs RR) बेहद रोमांचक होगा, क्योंकि दोनों ही टीमों के लिए ये जीत बेहद जरुरी है। तो आइए मैच शुरु होने से पहले आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी देते हैं।

इस मुकाबले (KXIP vs RR) के लिए न तो राजस्थान रॉयल्स ने और न ही किंग्स इलेवन पंजाब ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव किया है। माना जा रहा था कि मयंक अग्रवाल की वापसी होगी, लेकिन पंजाब अपनी पुरानी प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर है।

राजस्थान रॉयल्स के लिए करो या मरो की स्थिति

किंग्स इलेवन पंजाब के साथ खेले जाने वाले मैच में राजस्थान रॉयल्स के लिए करो या मरो की स्थिति होगी। असल में राजस्थान की टीम ने अब तक खेले गए 12 मैचों में से 5 मैच जीते हैं और 7 मैच हारे हैं और 10 प्वॉइंट्स के साथ प्वॉइंट टेबल में सातवें स्थान पर मौजूद है।

अब पंजाब के साथ खेले जाने वाले मैच को अगर फ्रेंचाइजी नहीं जीत पाती है, तो वह प्ले ऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी। पिछले मुकाबले में राजस्थान ने मुंबई को एक करारी हार का स्वाद चखाया था, जिसमें बेन स्टोक्स ने शतकीय पारी खेली थी। ये टीम के लिए अच्छे संकेत हैं कि स्टोक्स जैसा क्वालिटी खिलाड़ी फॉर्म में लौट आए हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब का पड़ला भारी

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम इस वक्त बेहतरीन लय में है। केएल राहुल की टीम ने पिछले 5 मैचों में लगातार रोमांचक जीत अपने नाम की है और टीम के कप्तान का मानना है कि अब उन्हें इसकी आदत हो चुकी है।

पंजाब इस वक्त 12 प्वॉइंट्स के साथ प्वॉइंट्स टेबल पर चौथे स्थान पर है। मगर यदि अब पंजाब को प्ले ऑप के लिए क्वालिफाई करना है, तो यकीनन उसे राजस्थान के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी। वरना पंजाब के लिए प्ले ऑफ में क्वालिफाई करना मुश्किल हो जाएगा। इस वक्त टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल अनफिट है, मगर कप्तान केएल चाहेंगे कि इस अहम मुकाबले में मयंक फिट होकर टीम में वापस लौट आएं।

हैड टू हैड

किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच रोमांचक मुकाबला अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले ये दोनों टीमें 20 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। जिसमें 9 बार पंजाब ने जीत दर्ज की है, तो वहीं 11 बार राजस्थान रॉयल्स ने जीत दर्ज की है।

कैसा बर्ताव करेगी पिच?

अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स की टीम आमने-सामने आएंगी। अबु धाबी के छोटी बाउंड्रीज का फायदा उठाकर बल्लेबाज बड़े-बड़े शॉट्स खेलना चाहेंगे। वहीं पिच अब पुरानी हो चुकी है और गेंदबाजों के लिए इसपर काफी मदद होगी। इस मैच में टॉस जीतने वाली टीम फील्डिंग करना चाहेगी।

बन सकते हैं ये रिकॉर्ड्स
  1. जयदेव उनादकट अगर इस मैच में फाइव विकेट हॉल हासिल करते हैं, तो वह जेम्स फाकनर को पीछे छोड़ आईपीएल में सबसे ज्यादा 3 फाइव विकेट हॉल हासिल करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।
  2. अगर इस मैच में ग्लेन मैक्सवेल 1 रन बनाते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 1500 रन पूरे कर लेंगे और ऐसा करने वाले वह 50वें बल्लेबाज बनेंगे।
  3. संजू सैमसन अगर इस मैच में 13 चौके लगाते हैं, तो वह आईपीएल में 200 चौके पूरे कर लेंगे।
  4. केएल राहुल अगर इस मैच में 5 रन का स्कोर बनाते हैं, तो वह आईपीएल 2020 में 600 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। केएल राहुल जिस तरह की फॉर्म में है, उसे देखते हुए वह 5 रन बना सकते हैं।
  5. क्रिस गेल अगर इस मैच में 9 छक्के लगाते हैं, तो वह आईपीएल इतिहास में 350 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।
  6. पंजाब के बल्लेबाज करूं नायर इस मैच में 20 रन बनाते हैं, तो वह अपने आईपीएल करियर में 1500 रन पूरे कर लेंगे।
  7. केएल राहुल अगर इस मैच में एक चौका लगाएंगे, तो वह आईपीएल 2020 में 53 चौके के साथ सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। फिलहाल धवन और राहुल दोनों के ही बराबर 52-52 चौके हैं।
किंग्स इलेवन पंजाब की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

रोबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत और कार्तिक त्यागी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *