Subhman Gill KKR

KKR vs SRH: शुभमन के दम पर कोलकाता ने दर्ज की सीजन की पहली जीत, हैदराबाद को दी 7 विकेट से मात

New Delhi: कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद (KKR vs SRH) को 7 विकेट से हरा दिया। इस तरह उसने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2020 सत्र में खाता खोल लिया है। दूसरी ओर, सनराइजर्स हैदराबाद की यह लगातार दूसरी हार है।

मैच में पहले बैटिंग करते हुए हैदराबाद ने मनीष पांडे (51) की फिफ्टी की बदौलत 4 विकेट पर 142 रन बनाए। जवाब में केकेआर को शुरुआती झटके लगे, लेकिन युवा शुभमन गिल (नाबाद 70 रन, 62 गेंद, चौके और 2 छक्के) और विस्फोटक इयान मोर्गन (नाबाद 42 रन, 29 गेंद, 3 चौके और 2 छक्के) ने मोर्चा संभालते हुए 18 ओवरों में 3 विकेट पर 145 रन बनाते हुए जीत दिला दी।

नरेन फिर सस्ते में आउट, राणा की तूफानी पारी

छोटे लक्ष्य का पीछे करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत खराब रही। विस्फोटक सुनील नरेन (0) इस मैच में भी कोई कमाल नहीं कर सके और पारी के दूसरे ओवर में ही मोहम्मद खलील की गेंद कप्तान डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट हो गए। टीम का स्कोर एक विकेट पर 6 रन हो गया। उनके जाने के बाद हालांकि नीतीश राणा ने आते ही आतिशी बैटिंग शुरू की और महज 13 गेंदों में 6 चौके जड़ते हुए 26 रन ठोक डाले। उनकी पारी का द ऐंड नटराजन ने किया। उन्होंने राणा को साहा के हाथों कैच कराया।

कार्तिक फेल तो गिल ने संभाला मोर्चा

राणा के जाने के बाद कप्तान दिनेश कार्तिक मैदान पर आए, लेकिन वह कुछ कमाल नहीं कर सके और राशिद खान की बलखाती गेंद पर LBW हो गए। उन्होंने DRS लिया, लेकिन उसका अंपायर के फैसले पर कोई असर नहीं हुआ। यहां से पारी को आगे बढ़ाया युवा ओपनर शुभमन गिल और अनुभवी इयान मोर्गन ने। इस दौरान गिल ने एक छोर संभाले रखा और 38 गेंदो में IPL करियर की 5वीं फिफ्टी पूरी की।

गिल और मोर्गन ने टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया और नाबाद 92 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को 7 विकेट की बड़ी जीत दिला दी। दूसरी ओर, हैदराबाद के लिए खलील अहमद, नटराजन और राशिद खान ने एक-एक विकेट झटके।

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी का रोमांच

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला इस भरोसे से किया था कि उनकी टीम बड़ा स्कोर खड़ा करेगी, लेकिन कोलकाता के गेंदबाजों ने उसे 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 142 रनों पर ही रोक दिया। हैदराबाद के लिए अगर कोई बल्लेबाज चल सका तो मनीष पांडे, जिन्होंने 38 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के की मदद से 51 रन बनाए।

‘मिलियन बेबी’ पैट कमिंस का चला जादू

हैदराबाद के लिए पिछले मैच में बेहतरीन पारी खेलने वाले बेयरस्टो इस मैच में सिर्फ पांच रन ही बना सके। पैट कमिंस ने चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर 36 के कुल स्कोर पर उन्हें बोल्ड कर दिया। इस मैच में टीम में आए मिस्ट्री स्पिनर से नाम से मशहूर वरुण चक्रवर्ती ने डेविड वॉर्नर का अपनी ही गेंद पर आसान सा कैच पकड़ हैदराबाद को दूसरा झटका दिया। वॉर्नर ने 30 गेंदों पर 36 रन बनाए। उनकी पारी में दौ चोके और एक छक्का शामिल रहा। उनका विकेट 59 के कुल स्कोर पर गिरा।

मिडल ओवर्स में धीमी बैटिंग

यहां से मनीष और ऋद्धिमान साहा ने 62 रनों की साझेदारी की, लेकिन इस दौरान वो तेजी से रन नहीं बना पाए। कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने आंद्रे रसल को देरी से गेंदबाजी पर लगाया। 18वें ओवर में पहली बार गेंदबाजी करने आए रसल ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर मनीष को आउट कर दिया। यहां से हैदराबाद की मजबूत स्कोर पाने की उम्मीद को झटका लगा।

साहा ने आखिरी में काफी कोशिश की लेकिन वह रनगति को बढ़ा नहीं सके। आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर वह रन आउट हो गए। उन्होंने 31 गेंदों पर एक चौका और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। मोहम्मद नबी 11 और अभिषेक शर्मा दो रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता के लिए रसल, कमिंस और वरुण ने एक-एक विकेट लिए। इस मैच में कार्तिक ने सात गेंदबाजों को आजमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *