Friday, January 22, 2021
Home > Sports Varta > KKR vs RR: टॉम करन की फिफ्टी बेकार, कोलकाता ने राजस्थान को 37 रन से हराया

KKR vs RR: टॉम करन की फिफ्टी बेकार, कोलकाता ने राजस्थान को 37 रन से हराया

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ (KKR vs RR) 37 रनों की धांसू जीत दर्ज की।

मैच (KKR vs RR) में पहले बैटिंग करते हुए केकेआर ने 6 विकेट पर 174 रन बनाए। जवाब में रॉयल्स 20 ओवर में 9 विकेट पर 137 रन ही बना सके। यह केकेआर की दूसरी जीत है, जबकि राजस्थान को टूर्नमेंट में पहली हार मिली है। राजस्थान के लिए टॉम करन ने महज 36 गेंदों में नाबाद 54 रन जरूर बनाए, लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थे।

कप्तान स्टीव स्मिथ नहीं कर सके कमाल

बड़े मैदान पर 175 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसके पहला झटका मिलियन बेबी पैट कमिंस ने दिया। कमिंस ने कप्तान स्टीव स्मिथ (3) को अपने कप्तान के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया।

12 रन के अंदर 4 बल्लेबाज आउट, मावी और नागरकोटी छाए

बेजोड़ फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन से बड़े स्कोर की उम्मीद थी, लेकिन शिवम मावी ने महज 8 रन पर सुनील नरेन के हाथों कैच कराकर राजस्थान के फैंस का सपना तोड़ दिया। इसके बाद शिवम ने जोस बटलर (16 गेंद, 21 रन) को आउट कर बड़ा झटका दिया। इसके बाद कमलेश नागरकोटी ने रॉबिन उथप्पा (2) और रियान पराग (1) को अपने एक ही ओवर में चलता करते हुए स्कोर 42 पर 4 कर दिया।

राहुल तेवतिया नहीं ला सके तूफान

शिवम मावी और नागरकोटी के बाद लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने ऐसी फिरकी घुमाई कि पिछले मैच में तूफान लाने वाले राहुल तेवतिया (14) और जोफ्रा आर्चर (6) पविलियन आराम करने लौट गए। अब केकेआर भारी पड़ चुका था और राजस्थान को सिर्फ हार का अंतर कम करने का लक्ष्य हो चुका था।

टूर्नमेंट की सबसे तेज गेंद आर्चर के नाम

जोफ्रा आर्चर की शानदार गेंदबाजी की मदद से राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में बुधवार को राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट पर 174 रन पर रोक दिया। आर्चर ने मैच का पहला ओवर ही काफी आक्रामक डाला। गिल ने संभलकर खेलते हुए उसमें विकेट नहीं गिरने दी। हालांकि इस ओवर में एक ही रन बना। आर्चर ने 18 रन देकर दो विकेट लिए और टूर्नमेंट की सबसे तेज गेंद (152.1 किमी प्रति घंटा) डाली।

जोफ्रा आर्चर का जलवा

आर्चर ने फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (34 गेंद में 47 रन) और कप्तान दिनेश कार्तिक (एक) को आउट करके टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण के फैसले को सही साबित कर दिया। गिल लगातार दूसरे अर्धशतक की ओर बढ रहे थे लेकिन आर्चर ने 12वें ओवर में फिर आकर उन्हें आउट किया। अगले ओवर में आर्चर ने कार्तिक को पवेलियन भेजा। उनकी खूबसूरत इवस्विंगर पर चकमा खाने वाले कार्तिक ने जोस बटलर को आसान कैच थमाया।

रसल ने जड़े 3 छक्के, पर राजपूत ने किया चलता

आक्रामक बल्लेबाज आंद्रे रसल भी टिक नहीं सके। रसल को आखिरकार बल्लेबाजी क्रम में ऊपर पांचवें नंबर पर भेजा गया। उन्होंने शुरुआत तो धांसू की और एक के बाद एक 3 बड़े छक्के जड़ डाले। लेकिन 14 गेंद में 24 रन बनाकर चलते बने उन्हें अंकित राजपूत ने जयदेव उनादकत के हाथों कैच कराया।

मोर्गन ने बनाए अहम 34 रन

केकेआर ने 33 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए। चूंकि केकेआर एक अतिरिक्त गेंदबाज के साथ उतरी थी तो रन बनाने की पूरी जिम्मेदारी मोर्गन पर आन पड़ी। इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयान मोर्गन 23 गेंद में 34 रन बनाकर अंत तक डटे रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *