KKR vs RCB: कोलकाता ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाजी, दोनों टीमों में हुए बड़े बदलाव

New Delhi: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 39वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (KKR vs RCB) के बीच अबु धाबी के शेख जायेद मैदान (Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi ) पर खेला जा रहा है, जहां कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

दोनों (KKR vs RCB) ही टीमें फिलहाल तो टॉप 4 में शामिल हैं, लेकिन आगे बढ़ते टूर्नामेंट के साथ कोई भी नीचे आ सकता है।

आरसीबी ने किया एक बदलाव, केकेआर में हुए दो बदलाव

विराट कोहली ने अपनी टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया और शाहबाज नदीम की जगह मो. सिराज को मौका दिया है। केकेआर की टीम ने इस मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। टीम में आंद्रे रसेल और शिवम मावी की जगह टॉम बेंटन और प्रसिद्ध कृष्णा को शामिल किया गया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए जीत बेहद जरूरी

आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम ने अब तक 9 में से 5 मैच जीते हैं। इसी के साथ फ्रेंचाइजी प्वॉइंट्स टेबल में टॉप-4 में बनी हुई है। पिछले मुकाबले में केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में मात दी थी और कुलदीप यादव व लॉकी फर्ग्यूसन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था।

पिछले मैच में जिस तरह से फर्ग्यूसन ने गेंदबाजी की है, यदि वह अपनी उस लय को बरकरार रखने में कामयाब होते हैं, तो केकेआर के लिए ये अच्छे संकेत होंगे। कोलकाता की टीम के लिए अब आगे सभी मैचों में जीत दर्ज करना अहम है, क्योंकि तभी टीम के लिए टॉप-4 में बने रहना आसान होगा।

बेहतरीन लय में है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) बेहतरीन लय में चल रही है। टीम ने अब तक खेले गए 9 में से 6 मैच जीते हैं और 12 अंकों के साथ प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर काबिज है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का पक्ष है।

टीम इस बार सिर्फ एबी डिविलियर्स और विराट कोहली के कंधों पर निर्भर नहीं है। टीम के पास देवदत्त पडिक्कल व आरोन फिंच के रूप में इन फॉर्म बल्लेबाज हैं, जो टीम को मजबूत शुरुआत देने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा टीम की तेज गेंदबाजी इकाई के साथ-साथ स्पिन डिपार्टमेंट भी अच्छा खेल दिखा रहा है।

हैड टू हैड

कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (KKR vs RCB) आईपीएल 2020 (IPL 2020) में दूसरी बार आमने-सामने आने वाली हैं। इससे पहले जब दोनों टीमें इस सीजन में आमने-सामने आईं थी तो आरसबी ने 82 रनों से एक बड़ी जीत दर्ज की थी। इसके अलावा अब तक ये दोनों टीमें आईपीएल इतिहास में 25 बार एक-दूसरे के साथ मैच खेल चुकी हैं। जिसमें 11 बार बैंगलोर और 14 बार कोलकाता ने जीत अपने नाम की है।

IPL 2020 में एक बार दोनों टीमों का आमना-सामना हो चुका है। उस मैच में बैंगलोर की टीम ने कोलकाता को बुरी तरह हराया था। उस मैच में आरसीबी को 82 रन से बड़ी जीत मिली थी। ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हौसले कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बुलंद होंगे।

कैसा बर्ताव करेनी पिच?

कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (KKR vs RCB) के बीच टूर्नामेंट का 39वां (IPL 2020 39th Match) मुकाबला अबु धाबी के शेख जायेद मैदान पर खेला जाएगा।

चेन्नई-राजस्थान के बीच खेले गए मुकाबले में साफ देखा गया की पिच पर बल्लेबाजों को कितनी मुश्किल हो रही है, क्योंकि पिच अब काफी सूख चुकी हैं और उनपर आई दरारों का फायदा स्पिनर्स अच्छी तरह उठा पा रहे हैं। इसलिए अब जो भी टीम इस मैच में टॉस जीतेगी पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी। जहां, पहले अबु धाबी में बड़े-बड़े स्कोर बनते थे, लेकिन अब बड़े स्कोर नहीं बन सकेंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन

देवदत्त पडिक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), गुरकीरत मान, वॉशिंग्टन सुंदर, क्रिस मॉरिस, मो. सिराज, इसुरु उडाना, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल।

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, टॉम बेंटन, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक(विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, पैट कमिंस, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्युसन, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *