MI vs KKR: कोलकाता ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, ‘हिटमैन’, शुबमन, हार्दिक और रसेल पर होगी नजर

New Delhi: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 5वा मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स (Mumbai Indians vs Kolkata Knight Riders – MI vs KKR) के बीच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।
सभी क्षेत्रों में मजबूत है मुंबई इंडियंस की टीम

इससे पहले मुंबई इंडियंस की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ ओपनिंग मैच खेल चुकी है। लेकिन उस मुकाबले में MI को हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन अब केकेआर के सामने एक बार फिर मुंबई (Mumbai Indians vs Kolkata Knight Riders – MI vs KKR) जीत की दावेदारी पेश करती नजर आएगी। टीम तो पहले से ही सभी क्षेत्रों में मजबूत है और अब वह अबु धाबी की परिस्थितियों में पहला मैच खेल चुकी है। इसलिए उन्हें परिस्थितियों का अच्छी तरह अंदाजा हो गया है। ऐसे में दूसरे मैच में रोहित की आर्मी को हराना केकेआर के लिए मुश्किल होने वाला है।

कोलकाता नाइट राइडर्स है जीत के लिए तैयार

आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स अपना पहला मुकाबला 23 सितंबर को मुंबई इंडियंस के साथ खेलेगी। कप्तान दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम को यूएई की विषम परिस्थितियों के लिए तैयार कर लिया है। मैच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाएगा।

पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, सुनील नरेन व आंद्रे रसेल का प्लेइंग इलेवन में शामिल होना लगभग तय ही है। इनके अलावा टीम के पास अनुभवी भारतीय खिलाड़ी भी हैं, जो टीम की नईया पार लगा सकते हैं। मगर इनके विदेशी खिलाड़ी यदि इस मैच में चल गए, तो टीम को जीतने का जीतना तय हो जाएगा।

दोनों ही टीम में बिग हिटर्स की भरमार

शुभमन गिल का यह तीसरा आईपीएल है जो मैदान के चारों ओर छक्के लगाने के फन में माहिर है। वहीं ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा सीमित ओवरों के क्रिकेट के शहंशाह हैं और उनके तथा शुभमन के बल्ले के कौशल बीच यह जंग देखने लायक होगी। टी-20 क्रिकेट हालांकि सिर्फ बल्ले या तकनीक के कौशल तक सीमित नहीं है। इसमें दमखम की भूमिका अहम है और ऐसे में हार्दिक पांड्या और आंद्रे रसेल का मुकाबला देखने लायक होगा। फिट होकर लौटे पांड्या में सुनील नरेन और कुलदीप यादव के साथ केकेआर के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस का सामना करने का दम है।

कोलकाता नाइटराइडर्स

आंद्रे रसेल टी-20 क्रिकेट में इस समय सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। पिछले सत्र में 52 छक्के लगाने वाले रसेल ने बल्लेबाजी क्रम में उन्हें नीचे भेजने पर टीम प्रबंधन की आलोचना की थी। इस बार उन्हें तीसरे नंबर पर उतारने का वादा किया गया है जो विरोधी टीमों को हलकान करने के लिेए काफी है। केकेआर के मेंटर डेविड हसी ने हाल ही में कहा था कि रसेल तीसरे नंबर पर आकर 60 गेंद खेलते हैं तो दोहरा शतक भी बना सकते हैं। केकेआर के पास इयोन मॉर्गन के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सीमित ओवरों का सर्वश्रेष्ठ कप्तान है जो दिनेश कार्तिक को सलाह दे सकता है।

मुंबई इंडियंस

दूसरी ओर मुंबई के पास नाथन कूल्टर नाइल जैसा हरफनमौला है। शनिवार को अच्छी शुरूआत के बावजूद मुंबई टीम नौ विकेट पर 162 रन ही बना सकी। ऐसे में सौरभ तिवारी की बजाय वे ईशान किशन को उतार सकते हैं। जसप्रीत बुमराह पहले मैच में चल नहीं सके और वह ज्यादा देर खराब फार्म में रहने वालों में से नहीं हैं। स्पिनर कृणाल पांड्या, राहुल चाहर और तेज गेंदबाजों के अलावा मुंबई के पास पांड्या और कीरोन पोलार्ड के रूप में अतिरिक्त गेंदबाज भी हैं।

कैसा रहेगा पिच का हाल?

कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल 2020 का पांचवा मुकाबला अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाएगा। ये कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंई इंडियंस दोनों का ही होम ग्राउंड है।

अब यदि यहां की पिच की बात करें, तो पिच पर घास नहीं होगी, परिणामस्वरूप स्पिन गेंदबाजों के लिए पिच पर मदद होगी। वहीं मैच में टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग करना चाहेगी, क्योंकि दूसरी पारी में ह्यूमिडिटी के बढ़ने से गेंदबाजी करने में खिलाड़ियों के मुश्किल का सामा करना पड़ेगा। इससे पहले जब अबु धाबी के मैदान पर मुंबई-चेन्नई आमने-सामने थी, तब साफ देखा जा सकता था कि खिलाड़ियों को ह्यूमिडिटी के चलते काफी मुश्किल हो रही थी।

हैड टू हैड

मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच टूर्नामेंट का पांचवा मुकाबला अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाएगा। अब यदि दोनों टीमों के हैड टू हैड की बात करें, तो अब तक आईपीएल इतिहास में ये दोनों टीमें 25 बार आमने-सामने आई हैं, जिसमें 6 बार कोलकाता नाइट राइडर्स व 19 बार मुंबई इंडियंस ने जीत दर्ज की है।

दोनों टीम इस प्रकार है

कोलकाता नाइटराइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), इयोन मॉर्गन, नीतिश राणा, राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, अली खान, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, शिवम मावी, वरूण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, सुनील नारायण, निखिल नाईक, टॉम बेंटन।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, कृणाल पांड्या, मिचेल मैक्लिंघन, मोहसिन खान, नाथन कोल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटोन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *