KKR vs KXIP: जीत का ‘पंच’ लगाकर टॉप-4 में पहुंची पंजाब, कोलकाता को दी 8 विकेट से मात

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सत्र के 46वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR vs KXIP) को 8 विकेट से हरा दिया।

KKR ने पहले बैटिंग करते हुए 9 विकेट पर 149 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब (KKR vs KXIP) ने क्रिस गेल (Chris Gayle) और मंदीप सिंह (Mandeep Singh) की तूफानी बैटिंग की बदौलत आसानी से जीत हासिल कर ली। उसके लिए सबसे अधिक मंदीप सिंह ने 56 गेंदों में 8 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 66 रनों की पारी खेली, जबकि गेल ने महज 29 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्के उड़ाते हुए 51 रन ठोके। केएल राहुल ने 25 गेंदों में 28 रन बनाए। पूरन दो रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले मोहम्मद शमी ने 3 विकेट झटके थे।

चौथे नंबर पर पहुंची पंजाब, केकेआर पिछड़ी

इस जीत (KKR vs KXIP) के बाद पंजाब (-0.049) 12 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में एक स्थान सुधार के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि केकेआर (-0.479) को इस हार के बाद अपना स्थान गंवाना पड़ा है। दोनों के 12-12 अंक हैं, लेकिन रनरेट के मामले में पंजाब बेहतर है।

केएल राहुल और मंदीप ने दी ठोस शुरुआत

150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब को केएल राहुल और मंदीप सिंह ने धीमी, लेकिन ठोस शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 8 ओवरों में 47 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक होती इस साझेदारी को वरुण चक्रवर्ती ने तोड़ा। उन्होंने केएल राहुल (28) को LBW आउट किया। राहुल ने 25 गेंदों में 4 चौके की मदद से 28 रन बनाए।

मंदीप सिंह और क्रिस गेल की फिफ्टी

केएल राहुल के आउट होने के बाद उतरे यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल उतरते ही बरसने लगे। उन्होंने वरुण चक्रवर्ती को लगातार दो गेंदों पर दो छक्के जड़ डाले। दूसरी ओर, हाल ही में हुई पिता के निधन के बावजूद टूर्नमेंट खेल रहे मंदीप सिंह संभलकर खेल रहे थे और कमजोर गेंदों को ही निशाना बना रहे थे। उन्होंने 49 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की, जबकि क्रिस गेल ने 25 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। दोनों ने बेहद आसानी से टीम को 100 रनों के पार पहुंचा दिया।

51 रन बनाकर आउट हुए गेल

18वें ओवर में मंदीप ने पैट कमिंस को चौका और फिर छक्का लगाते हुए पंजाब को जीत के करीब पहुंचा दिया। हालांकि, 19वें ओवर की पहली गेंद पर लॉकी फर्ग्युसन ने क्रिस गेल को प्रसिद्ध कृष्णा के हाथों कैच आउट कराया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। पंजाब जीत से सिर्फ 3 रन दूर थी। गेल ने 29 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्के की मदद से 51 रन बनाए। नए बल्लेबाज निकोलस पूरन ने फर्ग्युसन को दो रन लेते हुए 7 गेंद पहले ही पंजाब को जीत दिला दी।

शुभमन गिल की फिफ्टी, केकेआर ने बनाए 149 रन

इससे पहले मोहम्मद शमी की अगुवाई में किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 9 विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया। केकेआर के तीन विकेट दूसरे ओवर में महज 10 रन के भीतर गिर गए थे। पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने नीतीश राणा (0) को आउट किया।

शमी की घातक बोलिंग से नहीं उबर सकी केकेआर

दूसरे ओवर में शमी ने केकेआर को दो झटके दिए जिससे टीम उबर नहीं सकी। राहुल त्रिपाठी चौथी गेंद पर विकेट के पीछे राहुल को कैच देकर लौटे। इस ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक (0) भी उसी अंदाज में आउट हुए। इसके बाद कप्तान इयान मॉर्गन और शुभमन गिल ने चौथे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने दसवें ओवर में तोड़ा जब मॉर्गन बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अश्विन को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 40 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *