KKR vs KXIP: कप्तान कार्तिक की तूफानी पारी, कोलकाता ने पंजाब को दिया 165 रन का लक्ष्य

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन के 24वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR vs KXIP) के बीच मैच खेला जा रहा है।

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया है। कोलकाता ने पंजाब (KKR vs KXIP) के सामने कप्तान दिनेश कार्तिक के 29 गेंद पर 58 रन की पारी के दम पर 165 रन का लक्ष्य रखा।

गिल के बाद कार्तिक का तूफानी अर्धशतक

शुरुआती झटकों से टीम को उबारते हुए ओपनर शुभमन गिल ने एक और अर्धशतकीय पारी खेली। गिल ने टीम को संभालते हुए 42 गेंद का सामना करने के बाद 5 चौके की मदद से टूर्नामेंट में तीसरा अर्धशतक जमाया। कप्तान दिनेश कार्तिक ने आतिशी पारी खेलते हुए महज 22 गेंद पर 7 चौके और दो छक्के की मदद से हाफ सेंचुरी पूरी की।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता के लिए शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने पारी की शुरुआत की। मोहम्मद शमी ने एक शानदार गेंद पर पिछले मैच के हीरो राहुल त्रिपाठी को क्लीन बोल्ड कर कोलकाता को पहला झटका दिया। 10 गेंद पर 4 रन बनाकर राहुल आउट होकर वापस लौटे। गिल और नए बल्लेबाज नितीश राणा के बीच हुई गलतफहमी का फायदा पंजाब को मिला। वह महज 2 रन बनाकर रन आउट हुए और टीम को दूसरा झटका लगा।

रवि बिश्नोई ने इयोन मोर्गन का विकेट हासिल कर कोलकाता को बड़ा झटका दिया। गिल के साथ पारी को संभालने वाले इस बल्लेबाज को 24 रन पर ग्लेन मैक्सवेल के हाथों उन्होंने कैच करवाया। अर्धशतक बनाने के बाद गिल 57 रन बनाकर रन आउट होकर वापस लौटे। इसके तुरंत बाद ही अर्शदीप ने आतिशी बल्लेबाज आंद्र रसेल को विकेट के पीछे प्रभसिमरन के हाथों कैच करवाया।

आज के इस मुकाबले में दोनों ही टीम एक एक बदलाव के साथ उतरी है। पंजाब के प्लेइंग इलेवन में चोटिल शेल्डन कॉटरेल की जगह क्रिस जॉर्डन को शामिल किया गया है। कोलकाता की टीम ने युवा शिवम मावी के स्थान पर अंतिम ग्यारह में प्रसिद्ध कृष्णा का मौका दिया है।

इस मैच (KXIP vs KKR) में पंजाब और केकेआर की टीम के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेले जाने की उम्मीद है। क्योंकि पंजाब की टीम लगातार मिल रही हारों के बाद जीत की तलाश में होगी, वहीं केकेआर अपनी लय बरकरार रखना चाहेंगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम स्थिति मजबूत

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 10 रनों से एक शानदार जीत दर्ज करके आ रही है। फ्रेंचाइजी ने कुछ मैचों में हार के बाद चेन्नई के खिलाफ जिस तरह से वापसी की है, वह उस लय को यकीनन बरकरार रखना चाहेंगे और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज करने के उद्देश्य के साथ मैदान पर उतरेंगे।

पिछले मैच में टीम के लिए ओपनिंग करते हुए राहुल त्रिपाठी ने जिस तरह से टीम को मजबूत शुरुआत दी, वह टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण रही। इसके अलावा टीम के पास क्वारिटी पेसर्स के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी में भी काफी वैरिएशन है।

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए जीत जरूरी

किंग्स इलेवन पंजाब ने अब तक आईपीएल 2020 में 6 मैच खेले हैं, जिसमें टीम को 5 में हार में सामना करना पड़ा और एक मैच में सिर्फ जीत दर्ज करने में सफल हुई। इस टूर्नामेंट में अब तक कुल मिलाकर पंजाब का सफर बेहद निराशाजनक रहा है।

अब केकेआर के खिलाफ खेले जाने वाले इस मुकाबले में पंजाब की टीम के लिए जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है, वरना आगे का सफर टीम के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। इसके अलावा पिछले कुछ मैचों में फ्रेंचाइजी के खिलाड़ी केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, ग्लेन मैक्सवेल भी अच्छा नहीं कर सके हैं। लेकिन केकेआर के खिलाफ उम्मीद होगी की केएल राहुल की टीम मजबूती के साथ वापसी करते हुए मैच में जीत दर्ज करने का हर संभव प्रयास करेगी।

हैड टू हैड

किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2020 का 24वां मैच खेला जाएगा। इससे पहले ये दोनों टीमें आईपीएल इतिहास में 25 बार आमने-सामने आ चुकी हैं, जिसमें 17 बार कोलकाता नाइट राइडर्स और 8 बार किंग्स इलेवन पंजाब ने जीत दर्ज की है। इस हैड टू हैड आंकडों को देखकर साफ कहा जा सकता है कि कोलकाता नाइट राइडर्स का पड़ला काफी भारी है।

पंजाब का प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, मनदीप सिंह, क्रिस जॉर्डन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, मुजीब उर रहमान

कोलकाता का प्लेइंग इलेवन

राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (कप्तान, विकेटकीपर), सुनील नरेन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *