KKR vs DC

KKR vs DC: दिल्ली ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, प्लेऑफ में बने रहने के इरादे से उतरेगी कोलकाता

New Delhi: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 42वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स (KKR vs DC) के बीच अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi) में खेला जा रहा है, जहां दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बाजी करने का फैसला किया है।

मैच (KKR vs DC) में बने रहने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को इस मैच को जीतना बहुत जरुरी है। तो वहीं, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) आज का मुकाबला जीतकर प्लेऑफ (IPL 2020 Playoff) में जगह बनाना चाहेगी।

दोनों टीमों ने किए बदलाव

आज (KKR vs DC) के मुकाबले में दोनों टीमों ने बदलाव किए है। दिल्ली (Delhi Capitals Playing XI) ने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की जगह अजिंक्य रहाणे और गेंदबाज सैम की जगह नोर्खिया को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं, कोलकाता ने भी प्लेइंग इलेवन (Kolkata Knight Riders Playing XI) में दो बड़े बदलाव किए हैं। सुनील नरेन को बैंटन और कमलेश नागरकोटी को कुलदीप यादव की जगह टीम में जगह दी गई है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए जीतना बेहद जरुरी

कोलकाता नाइट राइडर्स के (Kolkata Knight Riders) लिए अब तक ये टूर्नामेंट मिला-जुला ही रहा है। फ्रेंचाइजी ने 10 में से 5 मैच जीते हैं और 5 मैचों में हार का सामना किया है। लेकिन टीम के लिए अच्छी बात ये है कि वह अभी भी टॉप-4 में बरकरार है।

मगर अब दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ केकेआर के लिए करो या मरो की स्थिति होगी, क्योंकि टीम का रन रेट खराब है और अब प्ले ऑफ में क्वालिफाई करने के लिए उसके पास अच्छे अंक होने जरूरी हैं। टीम की जीत के लिए जरूरी है कि ओपनिंग जोड़ी टीम को मजबूत शुरुआत दे, साथ ही मध्य क्रम के बल्लेबाज विकेट संभालकर खेल सकें।

प्ले ऑफ से एक कदम दूर है दिल्ली कैपिटल्स

आईपीएल 2020 में अब तक दिल्ली कैपिटल्स ने 10 में से 7 मैच जीते हैं और 14 प्वॉइंट्स के साथ प्वॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर मौजूद है। अब यदि टीम केकेआर को हरा देती है, तो टीम 16 अंकों के साथ प्ले ऑफ में पहुंच जाएगी।

इस वक्त दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन बैक टू बैक शतक लगा चुके हैं और शानदार लय में आगे चल रहे हैं। इतना ही नहीं टीम की गेंदबाजी इकाई भी काफी अच्छी गेंदबाजी कर रही है, जिसमें तेज गेंदबाज व स्पिनर्स विकेटचटकाऊ गेंदबाजी कर रहे हैं। इसलिए दिल्ली का पड़ला केकेआर के सामने काफी भारी है।

हैड टू हैड

कोलाकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। पिछली बार जब ये दोनों टीमें आमने-सामने आईं थी, तो दिल्ली की टीम ने जीत दर्ज की थी। अब तक आईपीएल इतिहास में 25 बार एक-दूसरे के साथ मैच खेला है। जहां, 11 बार दिल्ली व 13 बार कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीत दर्ज की है और एक मैच टाई रहा है।

कैसा बर्ताव करेगी पिच?

कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अबुधाबी के मैदान पर शेख जायेद क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला है। इस मैदान पर अब बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा होती जा रही है। अबु धाबी की पिच पर स्पिनर्स को मदद मिलेगी, क्योंकि विकेट में दरार आ चुकी है। परिस्थितियों को देखते हुए जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी का फैसला करेगी।

आज बन सकते हैं ये धांसू रिकॉर्ड्स, पंत-रसेल पर इतिहास रचने का मौका
  • ऋषभ पंत इस मैच में अगर 74 रन बना लेते हैं, तो वह आईपीएल में 2000 रन बनाने वाले 36वें खिलाड़ी बन जाएंगे।
  • ऋषभ पंत अगर इस मैच में 1 छक्के लगाते हैं, तो वह भी आईपीएल में अपने 100 छक्के पूरे कर लेंगे।
  • दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज मोहित शर्मा को अगर 8 विकेट मिल जाते हैं, तो वह आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले 15वें गेंदबाज बन जाएंगे।
  • सुनील नारायण अगर इस मैच में 3 छक्के लगाएंगे, तो वह आईपीएल में अपने 50 छक्के पूरे कर लेंगे।
  • सुनील नारायण आईपीएल में अब तक 6 बार फोर विकेट हॉल ले चुके हैं। अगर वह इस मैच में भी फोर विकेट हॉल हासिल करते हैं, तो वह लसिथ मलिंगा के 6 फोर विकेट हॉल को पीछे छोड़ देंगे और आईपीएल में सबसे ज्यादा फोर विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।
  • आंद्रे रसेल अगर इस मैच में 8 रन बनाते हैं, तो वह आईपीएल में 1500 रन बनाने वाले 49वें खिलाड़ी बन जाएंगे।
  • इयोन मोर्गन अगर इस मैच में एक छक्का लगाएंगे, तो वह आईपीएल में अपने 50 छक्के पूरे कर लेंगे।
दिल्ली का प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबादा, एनरिच नॉर्त्जे

कोलकाता का प्लेइंग इलेवन

शुभमन गिल, सुनील नरेन, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रदीश कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *