16.1 C
New Delhi
Sunday, November 27, 2022

जगदीशन ने लिस्ट ए में सर्वोच्च स्कोर का विश्व रिकॉर्ड बनाया

बेंगलुरु: तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने सोमवार को विजय हजारे ट्रॉफी में अरूणाचल प्रदेश के खिलाफ 141 गेंद में 277 रन की पारी खेलकर लिस्ट ए क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का विश्व रिकॉर्ड बनाया। 26 साल के जगदीशन ने 2002 में ग्लेमोर्गन के खिलाफ सरे के एलिस्टर ब्राउन के 268 रन के सर्वाधिक लिस्ट ए स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ा। जगदीशन ने इस पारी के दौरान भारत की ओर से सर्वाधिक लिस्ट ए स्कोर के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को भी तोड़ा जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 264 रन बनाए थे।

तमिलनाडु ने इस मैच में दो विकेट पर 506 रन बनाए जो पुरुष लिस्ट ए क्रिकेट में सर्वाधिक टीम स्कोर है। पिछला रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था जिसने इस साल की शुरुआत में नीदरलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 498 रन बनाए थे। भारत में लिस्ट ए में पिछला सर्वाधिक टीम स्कोर मुंबई के नाम था जिसने 2021 में जयपुर में पुडुचेरी के खिलाफ चार विकेट पर 457 रन बनाए थे। जगदीशन ने सिर्फ 114 गेंद में 200 रन के आंकड़े को छुआ और इस दौरान लिस्ट ए इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी बने।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इसके साथ ही लगातार पांचवां लिस्ट ए शतक भी जड़ा जो नया रिकॉर्ड है। जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के पृथ्वी साव (पुडुचेरी के खिलाफ 227 रन) के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा। तमिलनाडु का यह विकेटकीपर बल्लेबाज भारत की शीर्ष एकदिवसीय प्रतियोगिता में दोहरा शतक जड़ने वाला छठा बल्लेबाज बना। जगदीशन ने बी साई सुदर्शन के साथ पहले विकेट के लिए 416 रन जोड़े जो लिस्ट ए क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है।

सुदर्शन ने 102 गेंद में 19 चौकों और दो छक्कों की मदद से 154 रन बनाए। जगदीशन ने शनिवार को लगातार चौथे शतक के साथ लिस्ट ए क्रिकेट में लगातार सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में कुमार संगकारा, अल्वीरो पीटरसन और देवदत्त पड्डिकल की बराबरी की थी। जगदीशन ने मौजूदा विजय हजारे टूर्नामेंट में सोमवार को अरुणाचल के खिलाफ 277 रन की पारी से पहले हरियाणा, छत्तीसगढ़, आंध्र और गोवा के खिलाफ भी शतक जड़े। अगले महीने होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी से पहले जगदीशन को चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने साथ बरकरार नहीं रखा है। इस बीच अरूणाचल के चेतन आनंद ने 10 ओवर में 114 रन लुटाए।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,122FollowersFollow

Latest Articles