Italian Open : फाइनल में जोकोविच से भिड़ेंगे नडाल

Nadal Djokovic

रोम, 16 मई (वेबवार्ता)। दुनिया के तीसरे नंबर के टेनिस स्टार स्पेन के राफेल नडाल ने शनिवार को अमेरिका के 47वें नंबर के खिलाड़ी रीली ओपेल्का को 6-4, 6-4 से हराकर इटालियन ओपन फाइनल (Italian Open) में जगह बना ली है। फाइनल में उनका सामना विश्व के नम्बर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक से होगा। नडाल 10वीं बार यहां खिताब जीतने का प्रयास करेंगे। वह 12वीं बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे हैं और हर बार सेमीफाइनल तक पहुंचे हैं।

शनिवार को हुए सेमीफाइनल में जोकोविच ने इटली के विश्व नंबर-33 लोरेंजो सोनेगो को 6-3, 7-5, 6-2 से हराया। रोम में नौ बार के चैंपियन नडाल ने प्रत्येक सेट में एक ब्रेक का दावा किया और रिकॉर्ड 36वें एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब की बराबरी करने से एक जीत दूर रह गए हैं। नडाल अब चौथी बार 10 या अधिक मौकों पर एकल टूर-स्तरीय इवेंट जीतने के करीब हैं। उन्होंने 13 रोलां गैरों खिताब, 12 बार्सिलोना ट्रॉफी और 11 मोंटे-कार्लो खिताब जीते हैं।

इससे पहले, जोकोविच ने शुक्रवार को 4-6, 1-2 से पिछड़ने के बाद अपने खेल में सुधार किया और शनिवार को बारिश से प्रभावित क्वार्टर फाइनल मैच में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास के खिलाफ 4-6, 7-5, 7-5 से वापसी की। सेमीफाइनल में भी जोकोविच को काफी संघर्ष करना पड़ा। पहला सेट असानी से जीतने के बाद दूसरे सेट में उन्हें टाईब्रेकर में हार मिली लेकिन जोकोविच ने अपना संयम बनाए रखा और निर्णायक सेट मेंसोनेगो को कोई मौका नहीं दिया। नडाल और जोकोविच के बीच रोम में यह छठा फाइनल होगा। इससे पहले तीन मौकों पर नडाल की जीत हुई है जबकि दो मौकों पर जोकोविच ने बाजी मारी है।