UAE में होगा IPL 2020 का आयोजन- BCCI ने सरकार से मांगी इजाजत

New Delhi: इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के स्थगन के बाद BCCI ने IPL का आयोजन करने की रणनीति पर तेजी से काम शुरू कर दिया है।

BCCI की योजना है कि देश में कोविड- 19 (Covid- 19) की स्थिति को देखते हुए इस लीग का आयोजन इस साल यूएई (IPL 2020 in UAE) में किया जाए। भारतीय क्रिकेट बोर्ड अब भारत सरकार से इस लीग के विदेश में आयोजन करने की परमिशन मांगी है।

IPL के चेयरमैन बृजेश पटेल (Brijesh Patel) ने बताया, ‘कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते स्थगित हुआ IPL 2020 अब यूएई में आयोजित होगा। हमने सरकार से इसकी मंजूरी मांगी है। हफ्ते-10 दिन में हम इस संबंध में गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग बुलाने वाले हैं। इस मीटिंग में आगे की प्लानिंग पर चर्चा करेंगे।’

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के बाद BCCI इस लीग को पूरी तरह आयोजित करने के प्लान पर आगे बढ़ रहा है। कोविड- 19 महामारी के चलते आईसीसी ने वर्ल्ड कप टूर्नमेंट को स्थगित करने का फैसला किया। ऐसे में BCCI दर्शकों के बिना ही जैव-सुरक्षित माहौल में सितंबर से शुरू होकर नवंबर के पहले सप्ताह तक आईपीएल का आयोजन करने के लिए तैयार है।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में टूर्नमेंट के शेड्यूल पर भी चर्चा होगी। अभी तक खबरें हैं कि लीग की सभी फ्रैंचाइजियां और बीसीसीआई इस लीग के सभी 60 मैच कराने को तैयार हैं। बृजेश पटेल ने कहा, ‘इस बार इस लीग में दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं होगी। तो ऐसे में इस बात के खास मायने नहीं है कि यह लीग भारत में आयोजित हो रही है या विदेश में।’

BCCI ने सभी फैंचाइजियों को पहले ही इशारा कर दिया था कि आईसीसी वर्ल्ड कप स्थगित होने जा रहा है इसलिए वह IPL को यूएई में कराने के लिए राजी है और फ्रैंचाइजियां इसी पर काम करना शुरू कर दें। फ्रैंचाइजियों ने पिछले सप्ताह से ही वहां लॉजिस्टिक और होटल ढूंढने शुरू कर दिए थे और बाकी योजनाओं पर भी काम चालू कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *