IPL 2021 : पंजाब के 3 गेंदबाज को आईपीएल-21 में ले सकते है सबसे ज्यादा विकेट

IPL 2021

New Delhi: आईपीएल के पहले ख़िताब की तलाश में किंग्स इलेवन पंजाब इस सीजन नए नाम पंजाब किंग्स के साथ, लीग में नए अंदाज़ में बाकी सभी टीमों को टक्कर देने का प्रयास करेगी। वैसे तो किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल के केवल एक ही सीजन में फाइनल में प्रवेश कर पाई है और वहां भी उसको हार का सामना करना पड़ा था। हालाँकि उसके बाद से टीम में काफी कुछ बदलाव हुए और अब टीम युवा खिलाड़ियों से सजी हुयी दिख रही है। इस टीम में युवा खिलाड़ियों को आजमाया जा रहा है, जिनका नेतृत्व केएल राहुल के हाथों में हैं।

आईपीएल ऑक्शन में भी टीम युवा खिलाड़ियों पर ही दांव लगाती हुयी नजर आयी। पंजाब किंग्स ने इस बार अपना ज्यादातर पैसा ऑलराउंडर और तेज गेंदबाजों पर खर्च किया है जो कि साफ तौर पर दिखा रहा है की टीम मैनेजमेंट अपनी टीम की गेंदबाजी की धार को और मजबूत करना चाह रही है। टीम के लिए पिछले सीजन मोहम्मद शमी ही एक मात्र शानदार गेंदबाज साबित हुए थे और उन्होंने 20 विकेट चटकाए थे। आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में किंग्स इलेवन पंजाब के उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करेंगे जो अपनी टीम के लिए इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।

3 गेंदबाज जो पंजाब किंग्स के लिए IPL 2021 में सर्वाधिक विकेट ले सकते हैं

झाय रिचर्डसन

पंजाब किंग्स ने अपनी गेंदबाजी को लेकर झाय रिचर्डसन से काफी उम्मीदें लगा रखी है, जोकि ऑस्ट्रेलिया के 24 वर्षीय तेज गेंदबाज हैं। इस तेज गेंदबाज को पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ की बड़ी कीमत में खरीदा है। वैसे तो इनकी बेस प्राइस नीलामी में डेढ़ करोड़ ही थी लेकिन ऑक्शन में उनको लेकर कई टीमों के बीच टक्कर देखने को मिली थी। रिचर्डसन पर खर्च की गयी बड़ी धनराशि बिल्कुल जायज साबित होती है क्योंकि उन्होंने इस सीजन बिगबैश में सर्वाधिक विकेट चटकाए थे और 17 मैचों में 29 विकेट हासिल किए थे। रिचर्ड्सन अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर आईपीएल में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते है।

रवि बिश्नोई

भारत के लिए अंडर19 विश्व कप खेलने चुके युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने पिछले साल ही दो करोड़ में खरीद कर टीम में शामिल किया था। बिश्नोई को पंजाब की टीम में प्रमुख स्पिनर की कमी को पूरा करना था और उन्होंने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया था। उन्होंने पूरे सीजन में 7.37 की इकॉनमी से काफी किफायती गेंदबाजी की थी और 12 विकेट भी अपने नाम किए थे। बिश्नोई के पास शानदार विविधताएं हैं और आगामी सीजन भारत में होने के कारण वह पंजाब किंग्स के लिए एक विकेट टेकर साबित हो सकते हैं।

मोहम्मद शमी

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम उन खिलाड़ियों में लिया जाता है, जो किसी भी टीम के बल्लेबाजी के क्रम को अपनी तेज गेंदबाजी से ध्वस्त कर सकते हैं। वे इस लीग में 2013 से खेल रहे हैं और अपनी गेंदबाजी के दम पर टीमों को काफी बार जीत दिला चुके हैं। उन्होंने पिछले सीजन में 8.57 की इकॉनमी से गेंदबाजी की थी और पंजाब के लिए सर्वाधिक 20 विकेट लिए थे। इसके अलावा 2019 में भी उन्होंने 8.68 की इकॉनमी से अपनी टीम को पूरे सीजन में 19 सफलताएं निकाल कर दी थी, जिसके कारण वे इस सीजन भी पंजाब किंग्स के टॉप विकेट टेकर गेंदबाज बनने की दावेदारी रखते हैं।