CSK vs MI: मुंबई ने चेन्नई को दिया 163 रनों का लक्ष्य, जीत के साथ इतिहास रचना चाहेंगे धोनी

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का 13वां सीजन आज शुरू हो गया है। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इडियंस (CSK vs MI) के बीच अबू धाबी में खेला जा रहा है, जहां मुंबई ने चेन्नई के सामने 163 रनों का लक्ष्य रखा है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए हैं। मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन सौरभ तिवारी (42) ने बनाए। इसके अलावा क्विंटन डिकॉक ने 33, रोहित शर्मा ने 12, सूर्यकुमार यादव ने 17, हार्दिक पाण्ड्या ने 14, क्रूणाल पाण्ड्या ने 3, कायरन पॉलार्ड ने 18, जेम्स पेटिंसन ने 11, ट्रेंट बोल्ट ने 0, राहुल चाहर ने 2 और बुमराह ने 5 रनों का सहयोग दिया।

वहीं चेन्नई की गेंदबाजी की बात करें तो लुंगी एनगिडी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। तो वहीं दीपक चहर और रविंद्र जडेजा ने 2-2 शिकार किए। इसके अलावा पियुष चावला और सैम कर्रन ने 1-1 विकेट अपने नाम की।

CSK लेगी बदला

आईपीएल (IPL 2020) के इस पहले मैच (CSK vs MI) में महेंद्र सिंह धोनी की टीम के पास पिछले सीजन फाइनल में मिली हार का बदला लेने का मौका होगा।

रोहित की मुंबई CSK पर भारी!

वैसे तो चेन्नई-मुंबई के मुकाबलों में हमेशा से रोहित शर्मा की टीम का पलड़ा ही भारी रहा है लेकिन वो भी चेन्नई जैसे चैंपियन टीम को हल्के में नहीं लेना चाहेंगे। कप्तान धोनी, शेन वाटसन, अंबाती रायुडू जैसे बल्लेबाजों से सजी चेन्नई टीम की एक कमजोरी होगी- बाएं हाथ के बल्लेबाजों की कमी।

चूंकि टीम के सीनियर बल्लेबाज सुरेश रैना टूर्नामेंट से बाहर जा चुके हैं, ऐसे में सीएसके स्क्वाड में दाएं हाथ के बल्लेबाजों की अधिकता है, जिसका मुंबई के गेंदबाज फायदा उठा सकते हैं।

वहीं नजर अगर मुंबई के गेंदबाजी क्रम पर डालें को अबू धाबी जैसे स्पिन के मददगार ट्रैक पर इस टीम में खास स्पिनर नहीं हैं। स्पिन ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या का साथ देने के लिए टीम में केवल राहुल चाहर हैं।

बतौर CSK कप्तान धोनी जड़ेंगे जीत की सेंचुरी

अगर आज चेन्‍नई मैच जीतने में कामयाब होती है तो धोनी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। धोनी अबतक चेन्‍नई को 99 मुकाबले जिता चुके हैं। अगर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स आज का मैच जीत लेती है तो धोनी इस फ्रेंचाइजी को अपनी कप्‍तानी में लगातार 100वां मैच जिता देंगे। वो ऐसा करने वाले आईपीएल के पहले कप्‍तान बन जाएंगे। अबतक कोई भी खिलाड़ी आईपीएल के इतिहास में अपनी कप्‍तानी में किसी एक टीम को 100 मुकाबले नहीं जिता पाया है।

बतौर कप्‍तान आईपीएल में धोनी कुल 104 मैच जीत चुके हैं। चेन्‍नई की टीम पर दो साल का बैन लगा था। उस वक्‍त धोनी पुणे सुपरजाइंट्स के कप्‍तान थे।

एक साल बाद मैदान पर उतरे धोनी

धोनी आज एक साल के लंबे इंतजार के बाद मैदान में बल्‍लेबाजी करते हुए नजर आए। वो आखिरी बार विश्‍व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए नजर आए थे।

धोनी ने कहा, “मैच की शुरुआत में कुछ समय के लिए ड्यू फैक्‍टर काम कर सकता है। यही वजह है कि हमने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।”

यह तीसरा मौका है जब आईपीएल का आयोजन भारत से बाहर किया जा रहा है। इससे पहले केवल भारत में लोकसभा चुनाव के समय ही आईपीएल देश से बाहर आयोजित किया गया है। इस बार कोरोना संकट के बीच बायो-सिक्‍योर माहौल में यूएई में आईपीएल आयेाजित किया जा रहा है।

मुंबई इंडियंस का स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेनाघन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, मोहसिन खान, प्रिंस बलवंत राय सिंह, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, अनुकूल रॉय, नाथन कूल्टर-नाइल, इशान किशन, क्विंटन डी कॉक, आदित्य तरे, जेम्स पैंटिनसन।

चेन्नई सुपर किंग्स का फुल स्क्वाड

नारायण जगदीशन, रितुराज गायकवाड़, केएम आसिफ, रवींद्र जडेजा, एम विजय, एमएस धोनी, जॉश हेजलवुड, केदार जाधव, हरभजन सिंह, कर्ण शर्मा, पीयूष चावला, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, फाफ डु प्लेसिस, शार्दुल ठाकुर, मिशेल सेंटनर, ड्वेन ब्रावो, लुंगी एनगिडी, सैम कर्रन, मोनू कुमार, शेन वॉटसन, साई किशोर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *