28.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022

IND vs PAK: भारत की मुट्ठी में मैच, 147 पर ऑलआउट हुई पाकितान; भुवनेश्वर-पांड्या ने झटके 3-3 विकेट

वेबवार्ता: Ind vs Pak, Asia Cup 2022: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2022 का पहला मुकाबला दुबई में भारतीय खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

पाकिस्तान ने भारत के सामने 148 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम 19.5 ओवर में 147 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। उनकी ओर से मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 43 रन की पारी खेली। वहीं, आखिर में शहनवाज दहानी ने छह गेंदों में 16 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं, हार्दिक पांड्या को तीन विकेट मिले।

भारतीय टीम आज के मैच में एक रणनीति के साथ उतरी थी। उन्होंने लगातार शॉर्ट बॉल फेंकी। पाकिस्तान के शुरुआती पांच विकेट शॉर्ट बॉल पर ही गिरे। बाबर आजम 10 रन, फखर जमान 10 रन, इफ्तिखार अहमद 28 रन, खुशदिल शाह दो रन और मोहम्मद रिजवान 43 रन बनाकर आउट हुए। 15वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने रिजवान और खुशदिल को पवेलियन भेजा। इसके बाद शादाब खान 10 रन, आसिफ अली नौ रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद नवाज कुछ खास नहीं कर सके और एक रन बनाकर आउट हुए। 19वें ओवर में भुवनेश्वर हैट्रिक से चूक गए। उन्होंने लगातार दो गेंदों पर शादाब और नसीम शाह को पवेलियन भेजा। आखिरी ओवरों में शहनवाज दहानी ने कुछ बड़े शॉट लगाए। उन्होंने दो छक्के लगाए। हालांकि, अर्शदीप ने 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दहानी को क्लीन बोल्ड किया। दहानी छह गेंदों पर 16 रन बनाए।

भुवनेश्वर की घातक गेंदबाजी

19वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी देखने को मिली। उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर शादाब खान को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। शादाब 10 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तीसरी गेंद पर नसीन शाह को भी एल्बीडब्ल्यू आउट किया। नसीम खाता भी नहीं खोल सके। 19 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर नौ विकेट पर 136 रन है। फिलहाल शहनवाज दहानी और हारिस रऊफ क्रीज पर हैं। भुवनेश्वर ने चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट झटके। यह किसी भी भारतीय गेंदबाज का पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

कप्तान बाबर आजम पवेलियन लौटे

15 के स्कोर पर पाकिस्तान को पहला झटका लगा है। पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान बाबर आजम को अर्शदीप सिंह के हाथों कैच कराया। बाबर नौ गेंदों में 10 रन बना सके। बाबर फिलहाल टी-20 में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। उनका विकेट पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है।

आवेश ने दिया पाकिस्तान को दूसरा झटका

42 पर पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा। पाकिस्तान की पारी के छठे ओवर में आवेश खान गेंदबाजी के लिए आए। उन्होंने अपने पहले ही ओवर में फखर जमान को पवेलियन भेजा। दरअसल, आवेश ने शॉर्ट बॉल फेंकी। इस पर फखर ने बल्ला लगाना चाहा। गेंद उनके बल्ले से लगकर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक तक पहुंची। हालांकि, इस पर न तो गेंदबाज ने और न ही कार्तिक ने अपील की। हालांकि, फखर खुद ही पवेलियन लौटने लगे और खेल भावना का परिचय दिया।

हार्दिक ने किया टीम इंडिया के लिए तीसरा शिकार

हार्दिक ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई है। उन्होंने 13वें ओवर की पहली गेंद पर इफ्तिखार अहद को अपना शिकार बनाया। इफ्तिखार बाउंसर पर पुल करने के प्रयास में थे मगर गेंद उनके बल्ले का ऊपरी किनाकर लेकर खड़ी हो गई। ऐसे में विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने कैच लपक लिया। इफ्तिखार ने 22 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 28 रन की पारी खेली। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए रिजवान के साथ 45 रन की साझेदारी की।

हार्दिक ने एक ही ओवर में दो विकेट झटके

15वें ओवर में पाकिस्तान को दो झटके लगे। हार्दिक पांड्या ने इस ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद रिजवान और तीसरी गेंद पर खुशदिल शाह को पवेलियन भेजा। 15वें ओवर में पाकिस्तान को दो झटके लगे। हार्दिक पांड्या ने इस ओवर में पहले मोहम्मद रिजवान और फिर खुशदिल शाह को पवेलियन भेजा। रिजवान 42 गेंदों में 43 रन बनाकर आउट हुए। वे अर्धशतक से चूक गए। अपनी पारी में रिजवान ने चार चौके और एक छ्क्का लगाया। हार्दिक ने 15वें ओवर की पहली ही गेंद पर रिजवान को आवेश खान के हाथों कैच कराया। इसके बाद तीसरी गेंद पर हार्दिक ने खुशदिल शाह को जडेजा के हाथों कैच कराया। वे दो रन बना सके। 15 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 103 रन है। हार्दिक ने चार ओवर के गेंदबाजी कोटे में 25 रन देकर तीन विकेट झटके।

पाकिस्तान को छठा झटका

17वें ओवर में 112 के स्कोर पर पाकिस्तान को छठा झटका लगा। भुवनेश्वर कुमार ने आसिफ अली को पवेलियन भेजा। आसिफ नौ रन बना सके। भुवनेश्वर ने उन्हें सूर्यकुमार के हाथों कैच कराया।

पाकिस्तान को सातवां झटका

18वें ओवर में पाकिस्तान को सातवां झटका लगा। अर्शदीप सिंह ने मैच में अपना पहला विकेट लिया। उन्होंने मोहम्मद नवाज को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया।

10 महीने बाद आमने-सामने दोनों टीम

दस माह बाद दोनों देश आमने-सामने हैं। इससे पहले दोनों इसी मैदान पर 24 अक्तूबर 2021 में टी-20 विश्वकप में खेले थे, जिसमें पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत मिली थी। दोनों ही टीमें एशिया कप का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार हैं। यह मैच जीतने वाली टीम खिताब की तरफ एक कदम बढ़ा देगी।

पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं तब विराट कोहली कप्तान थे। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही बता दिया था कि वह टूर्नामेंट के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे। उनके लिए बतौर कप्तान पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी मैच भूलने वाला रहा। टीम इंडिया पहली बार किसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारी थी। टूर्नामेंट के बाद रोहित शर्मा नियमित कप्तान बने। इस रोहित के ऊपर पाकिस्तान से बदला लेने की जिम्मेदारी है।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन

बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमां, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, आसिफ अली, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रउफ, शाहनवाज दहानी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles