Ind vs Eng: जो रूट का कमाल, सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले इंग्लिश कप्तान के रिकॉर्ड की बराबरी

Webvarta Desk: भारत के खिलाफ चेन्नै (Ind vs Eng, Chennai Test) में मिली जीत के बाद स्टार बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) ने बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने के रेकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

रूट (Joe Root) की कप्तानी में इंग्लैंड ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में मंगलवार को भारत को पहले टेस्ट मैच (Ind vs Eng, Chennai Test) में 227 रनों के बड़े अंतर से मात दी।

रूट (Joe Root) ने इंग्लैंड के लिए अब तक 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 26 टेस्ट जीते हैं। रूट से पहले इंग्लैंड के लिए बतौर कप्तान सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने का रेकॉर्ड माइकल वॉन के नाम था, जिन्होंने बतौर कप्तान 51 टेस्ट मैचों 26 मैच जीते थे।

वॉन के अलावा एंड्रयू स्ट्रॉस 50 टेस्ट मैचों में 24, एलेस्टेयर कुक 59 टेस्ट मैचों में 24 और पीटर मे 41 टेस्ट मैचों में 20 मैच बतौर कप्तान जीत हासिल कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Ind vs Eng, Chennai Test: इंग्लैंड ने 227 रनों से जीता पहला टेस्ट, चेन्नई में 22 साल बाद हारा भारत

विदेशी सरजमीं पर रूट ने बतौर कप्तान इंग्लैड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं। यह उनकी घर से बाहर 10वीं टेस्ट जीत रही, उनसे पहले वॉन ने 9 मैचों में बतौर कप्तान इंग्लैंड को जीत दिलाई।

30 साल के रूट ने एशिया में बतौर कप्तान छह टेस्ट मैचों में से सभी मैच जीते हैं। इन छह मैचों में से पांच मैचों में उन्होंने श्रीलंका को लगातार पांच मैचों में हराया है और अब उन्होंने भारत दौरे पर भी कप्तान विजयी शुरुआत की है। रूट से पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ एशिया में 21 टेस्ट मैचों में आठ जीत और क्लाइव लॉयड 17 टेस्ट मैचों में सात टेस्ट जीत चुके हैं।

चेन्नै में जो रूट ने पहली पारी में 377 गेंदों पर 19 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 218 रन बनाए थे। उन्हें इसके लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।