Ind vs Eng Chennai Test: जो रूट के दोहरे शतक ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Webvarta Desk: Ind vs Eng Chennai Test: इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने भारत (India vs England Chennai Test) के खिलाफ चेन्नै में जारी 4 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ अपने नाम कई रेकॉर्ड दर्ज कर लिए।

रूट (Joe Root) अपने 100वें टेस्ट में यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बने। इस 30 साल के बल्लेबाज ने दिन के दूसरे सेशन में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravi Chandran Ashwin) की गेंद के लॉंग ऑन के ऊपर से शानदार छक्के के साथ अपना दोहरा शतक पूरा किया।

इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने जो रूट (Joe Root) के इस मुकाम पर पहुंचने के बाद ट्वीट किया, ‘टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 100वें मैच में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने जो रूट। इंग्लैंड के कप्तान की बेहतरीन पारी।’

रूट ने द्रविड़ जैसे दिग्गज के इस रेकॉर्ड की बराबरी की

जो रूट (Joe Root fifth double century) के करियर की यह पांचवीं दोहरी शतकीय पारी है। इसके साथ ही उन्होंने हमवतन एलिस्टेयर कुक, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ और भारत के राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली, जिनके नाम इतने ही दोहरे शतक हैं। करियर की 20वीं शतकीय पारी खेलने वाले रूट इससे पहले 100वें टेस्ट में शतक लगाने वाले नौवें बल्लेबाज बने।

चेपॉक में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी बने रूट

रूट चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम (MA Chidambaram) में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं। रूट ने भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को चायकाल के बाद यह उपलब्धि हासिल की। रूट इंग्लैंड की पारी के 148वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर सिंगल लेकर इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बन गए।

डीन जोंस को पछाड़ा

रूट ने जैसे ही अपनी पारी का 211वां रन बनाया, वैसे ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली। रूट से पहले, चेन्नई के इस मैदान पर विदेशी खिलाड़ी के रूप में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रेकॉर्ड आस्ट्रेलिया के दिवंगत बल्लेबाज डीन जोंस (Dean Jones) के नाम था, जिन्होंने 1986 में 210 रनों की पारी खेली थी। उनके अलावा इंग्लैंड के माइक गेटिंग 1985 में 207 रनों की और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन साल 2001 में इस मैदान पर 203 रनों की पारी खेल चुके हैं।

इंजमाम उल हक के नाम था ये रेकॉर्ड

100वें टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने का रेकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (Inzmam-ul-haq) के नाम था। इस पूर्व दिग्गज ने भारत के खिलाफ 2005 में बेंगलुरु में 184 रन की पारी खेली थी। जो रूट की 377 गेंद में 218 रन की मैराथन पारी का अंत बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) ने एलबीडब्ल्यू आउट कर किया।

इस मामले में सातवें क्रिकेटर बने रूट

जो रूट का भारत में ये सातवां टेस्ट मैच है। रूट 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में 100 प्लस रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर हैं। 30 वर्षीय रूट लगातार तीसरी बार 150 प्लस का स्कोर बनाने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गए हैं।