Ind vs Eng 4th Test: अक्षर पटेल और अश्विन के आगे नतमस्तक हुए अंग्रेज, 205 पर सिमटी फिरंगी पारी

Webvarta Desk: Ind vs Eng 4th Test Match: अहमदाबाद टेस्ट में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच (Ahmedabad Test) में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने एक बार फिर बेहद खराब प्रदर्शन किया। इंग्लैंड की पहली पारी महज 205 रन (England All-Out on 205 Runs) पर सिमट गई। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 55 और डैन लॉरेंस ने 46 रनों की पारी खेली। ऑली पोप ने 29 और जॉनी बेयरस्टो ने 28 रनों की पारी खेली।

भारत (Team India) के लिए एक बार फिर अक्षर पटेल (Akshar Patel) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने पहली पारी में 4 विकेट अपने नाम किये। मोहम्मद सिराज (Mohd Siraj) ने भी जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के बड़े विकेट चटकाए। अश्विन (R Ashwin) ने 3 और वॉशिंगटन सुंदर (Washinton Sundar) ने बेन स्टोक्स का अहम विकेट चटकाया।

इंग्लैंड ने टॉस जीता, भारतीय गेंदबाजों ने दिल

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। हालांकि उनसे इस फैसले को भारतीय स्पिनरों ने गलत साबित कर दिया। डोम सिब्ली और जैक क्रॉले की जोड़ी क्रीज पर उतरी और कप्तान कोहली ने छठे ही ओवर में अक्षर पटेल को अटैक पर लगा दिया।

उन्होंने अपने पहले ही ओवर में डोम सिब्ले का विकेट चटका दिया। सिब्ले अक्षर की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद जैक क्रॉले भी अक्षर का शिकार हुए और 9 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद सिराज को कैच दे बैठे। स्पिन फ्रेंडली विकेट पर इंग्लैंड को सबसे बड़ा झटका मोहम्मद सिराज ने दिया। रूट को सिराज ने जबरदस्त इनस्विंग गेंद पर LBW आउट किया।

मुश्किल में फंसी इंग्लैंड को बेयरस्टो और बेन स्टोक्स की जोड़ी ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। हालांकि लंच के बाद मोहम्मद सिराज ने इस जोड़ी को तोड़ दिया। सिराज ने बेयरस्टो को भी 28 रन पर LBW कर भारत को चौथी कामयाबी दिलाई।

इसके बाद बेन स्टोक्स और ऑली पोप ने मोर्चा संभाला। दोनों के बीच 111 गेंदों में 43 रनों की साझेदारी हुई। स्टोक्स ने इस सीरीज में अपना पहला अर्धशतक जड़ा। हालांकि अर्धशतक के बाद वो उनका ध्यान भंग हो गया और वॉशिंगटन सुंदर उनका विकेट ले उड़े।

लॉरेंस की अच्छी बल्लेबाजी

इसके बाद डैन लॉरेंस ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए पोप के साथ 15 ओवर तक मोर्चा संभाला। ऑली पोप और लॉरेंस सेट लग रहे थे लेकिन इसके बाद अश्विन ने अपना कमाल दिखाते हुए पोप को 29 रन पर चलता कर दिया। बेन फोक्स भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और अश्विन की गेंद पर 1 रन बनाकर आउट हो गए। डॉम बेस भी अक्षर का शिकार बने और अंत में जैक लीच को आउट कर अश्विन ने इंग्लैंड की पारी 205 रनों पर समेट दी।

दोनों टीमों के लिए अहम मुक़ाबला

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से देखा जाए तो ये मुकाबला भारतीय टीम (Team India) के लिए काफी अहम है, जबकि सीरीज के नजरिए से देखा जाए तो ये टेस्ट मैच (Ind vs Eng 4th Test Match) मेहमान टीम के लिए अहम है, क्योंकि इंग्लैंड की टीम 1-2 से पिछड़ गई है।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही मौजूदा सीरीज में भारतीय टीम ने पहला मुकाबला चेन्नई में गंवा दिया था, लेकिन अगले ही मैच में भारत ने शानदार वापसी की और इंग्लैंड को पटखनी देकर सीरीज चेन्नई में ही बराबर कर दी। इसके बाद मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पिंक बॉल से खेला गया। ये मैच सिर्फ दो दिन चला, जिसमें मेजबान भारत ने इंग्लैंड को बुरी तरह रौंद दिया। अब इस सीरीज के आखिरी मैच पर सभी की निगाहें होंगी।

ड्रॉ करते ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया

भारत इस टेस्ट को जीतने या ड्रॉ कराने के साथ ही डब्ल्यूटीसी (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) फाइनल में पहुंच जाएगा। अगर टीम इंडिया हारती है तो ऑस्ट्रेलिया बेहतर प्वाइंट परसेंट के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा। न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। इसके साथ ही टीम इंडिया के पास डब्ल्यूटीसी में सबसे सफल टीम बनने का भी मौका है। भारत ने अब तक छह टेस्ट सीरीज में 16 में से कुल 11 मैच जीते हैं और चार हारे हैं, वहीं इंग्लैंड ने 20 में से 11 जीते और छह हारे हैं।

वहीं, अगर इंग्लैंड की टीम को इस मुकाबले में जीत मिलती है तो फिर इस स्थिति में साउथ अफ्रीका की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की हकदार है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरी समय पर कैंसिल की थी।

पिच और मौसम रिपोर्ट

अहमदाबाद में अगले पांच दिनों तक मौसम साफ रहेगा। उच्चतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और निम्नतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। विराट कोहली और इंग्लिश विकेटकीपर बेन फोक्स पहले ही कह चुके हैं कि यह पिच भी पिछले दो मुकाबलों की पिच की तरह है।

हालांकि यह मैच दो दिन में खत्म नहीं होगा। इस स्टेडियम में 11 पिच (पांच लाल और छह काली मिट्टी) हैं। डे-नाइट टेस्ट पिच नंबर-5 पर खेला गया था, जो लाल मिट्टी से बनी थी। चौथा टेस्ट पिच नंबर-4 पर खेला जाएगा। यह पिच भी लाल मिट्टी से बनी है, जहां स्पिनरों के साथ बल्लेबाजों को भी मदद मिलेगी।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, वॉशिंग्टन सुंदर, मोहम्मद सिराज और इशांत शर्मा।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जैक क्रॉले, डॉम सिब्ले, जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डैनियल लॉरेंस, डोमनिक बेस, जैक लीच, ओली पोप और जेम्स एंडरसन।