Ind vs Eng 3rd Test: मोटेरा में अक्षर पटेल 6 विकेट झटक किया कमाल, 112 रन पर ऑलआउट हुई इंग्लैंड

Webvarta Desk: Ind vs Eng Pink Ball 3rd Test: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। अहमदाबाद के मोटेरा में बने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहली बार कोई इंटरनेशनल मैच खेला जा रहा है।

इस मैच (Ind vs Eng Pink Ball 3rd Test) में इंग्लैंड की टीम के कप्तान (England Captain Joe Root) जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन इंग्लैंड की टीम ने 48.4 ओवर में 112 रन पर ढेर हो गई। इसके जवाब में भारतीय टीम ने खबर लिखे जाने तक 3 ओवर में बिना विकेट खोए 1 रन बना लिया है। इस वक्त रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर हैं।

इंग्लैंड की पहली पारी, गिरे 9 विकेट

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को जल्द ही पहला झटका लगा, जब बिना खाता खोले डॉम सिब्ले आउट हो गए। उनको इशांत शर्मा ने रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। दूसरा सफलता भारत को लॉकल ब्वॉय अक्षर पटेल ने दिलाई, जिन्होंने पहली गेंद पर जॉनी बेयरेस्टो को बिना खाता खोले lbw आउट कर दिया। 68 गेंदों में जैक क्राउले ने टेस्ट करियर की चौथी फिफ्टी पूरी की।

कप्तान जो रूट के रूप में इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा। रूट 17 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर lbw आउट हो गए। जल्द ही जैक क्राउले भी पवेलियन लौट गए। 53 रन के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने क्राउले को lbw आउट किया। पांचवीं सफलता आर अश्विन ने भारत को दिलाई। उन्होंने ओली पोप को 1 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। बेन स्टोक्स को 6 रन के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल ने lbw आउट किया।

लोकल ब्वॉय अक्षर पटेल ने अपना चौथा शिकार जोफ्रा आर्चर को बनाया, जिन्होंने 11 रन बनाए और वे क्लीन बोल्ड हो गए। आठवीं सफलता आर अश्विन ने भारत को दिलाई। उन्होंने जैक लीच को 3 रन के निजा स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। 9वीं सफलता अक्षर पटेल ने भारत को दिलाई, जिन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड को तीन रन पर बुमराह के हाथों कैच आउट कराया और अपना दूसरा फाइफर हासिल किया।

इंग्लैंड ने 4 बदलाव टीम में किए हैं, जबकि भारतीय टीम भी दो बदलावों के साथ मैदान पर होगी। भारत ने कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा है। कुलदीप के स्थान पर वॉशिंग्टन सुंदर और मोहम्मद सिराज के स्थान पर जसप्रीत बुमराह की टीम में शामिल किया गया है।

अक्षर ने लगाया विकेट का ‘सिक्स’

अक्षर पटेल ने अपने पहले पिंक बॉल टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर सफलता हासिल की और आखिरी विकेट भी उन्हीं के खाते में गया। इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल से उन्होंने जमकर कहर बरपाया और कुल 6 विकेट हासिल किए। इसी के साथ उन्होंने शानदार रिकॉर्ड भी भारत के लिए बना लिया। अक्षर पटेल भारत के संयुक्त रूप से पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट करियर के शुरुआत की पहली तीन पारियों में दो बार फाइव विकेट हॉल लिया है।

पहली और आखिरी शिकार

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले की पहली पारी में 21.4 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने सिर्फ 38 रन खर्च किए और 6 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने 6 ओवर मेडेन भी फेंके, जिसमें इंग्लिश बैट्समैन एक भी रन नहीं बना पाए। पिंक बॉल से किसी भी भारतीय गेंदबाज का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन

इस स्टेडियम का उद्घाटन देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया है। उद्घाटन के ठीक बाद आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जाना है।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति कोविंद समेत उनकी पत्नी सबिता कोविंद, गृह मंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरण रिजिजू और गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत दर्जनों लोग एकत्रित हुए थे। उद्घाटन से ठीक पहले स्टेडियम का नाम बदला गया, क्योंकि स्पोर्ट्स एन्क्लेव का नाम सरदार वल्लभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव रखा गया है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं क्रिकेट ही नहीं, बल्कि तमाम खेलों के लिए होंगी।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल, वॉशिंग्टन सुंदर, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जैक क्राउले, डॉम सिब्ले, जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), जैक लीच, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड ।