IND vs ENG: टीम इंडिया ने चेन्नई में ही लिया ‘बदला’, इंग्लैंड को 317 रनों से हराकर सीरीज की बराबर

Webvarta Desk: Ind vs Eng 2nd Test, India beat England by 317 Runs: भारतीय टीम (Team India) ने चेन्नई में पिछली हार का बदला ले लिया और एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड को सीरीज (India vs England Series) के दूसरे टेस्ट मैच में 317 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया।

भारतीय टीम (Team India) ने मुकाबले के चौथे ही दिन मंगलवार को लंच के बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी 164 रन पर समेट दी और शानदार जीत (Ind vs Eng 2nd Test, India beat England by 317 Runs) दर्ज की। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 4 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली।

रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने मुकाबले में ऑलराउंड खेल दिखाया और पहली पारी में 5 विकेट लेने के बाद शानदार शतक भी जड़ा। फिर इंग्लैंड की दूसरी पारी में उन्होंने 3 विकेट भी झटके।

भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए जिसके बाद इंग्लैंड टीम 134 रन ही बना सकी। इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने 286 रन बनाए और इंग्लैंड को 482 रन का बड़ा टारगेट दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम 164 रन ही बना सकी और उसे 317 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी।

दूसरी पारी में स्पिनरों का जलवा रहा और अक्षर पटेल ने सर्वाधिक पांच विकेट अपने नाम किए। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने तीन बल्लेबाजों को पविलियन भेजा। बाएं हाथ के कलाई के गेंदबाज कुलदीप यादव ने लंच से ठीक पहले बेन फॉक्स (दो) को आउट किया और फिर मोईन अली (43) को पंत ने उनकी गेंद पर स्टंप आउट किया जिससे इंग्लैंड की पारी भी सिमट गई।

लंच के बाद भारत ने जो रूट को आउट कर बड़ी कामयाबी हासिल की। रूट 33 रन बनाकर अक्षर पटेल का शिकार बने। इसके बाद पटेल ने ओली स्टोन को आउट कर नौवीं कामयाबी हासिल की।

इंग्लैंड ने सुबह तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा पहले सत्र में 63 रन जोड़कर चार विकेट गंवाए। रूट भी लंच से ठीक पहले पविलियन लौट जाते लेकिन मोहम्मद सिराज ने कुलदीप की गेंद पर उनका आसान कैच टपका दिया। रूट तब 31 रन पर खेल रहे थे। इससे पहले स्थानीय खिलाड़ी अश्विन ने दिन की अपनी पहली गेंद पर ही डैन लॉरेन्स (26) को पवेलियन की राह दिखाई।

ऋषभ पंत ने बड़ी खूबसूरती से उन्हें स्टंप आउट किया। अमूमन आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले बेन स्टोक्स ने रक्षात्मक रवैया अपनाया। उन्होंने अश्विन की गेंद पर आउट होने से पहले 51 गेंदों पर आठ रन बनाये। अत्याधिक रक्षात्मक रवैया अपनाने के कारण अश्विन की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर हवा में उछल गयी और विराट कोहली ने आगे डाइव लगाकर उसे कैच कर दिया। ओली पोप (12) ने पटेल की गेंद पर स्लॉग स्वीप करके इशांत शर्मा को कैच का अभ्यास कराया। फॉक्स ने लंच से ठीक पहले कुलदीप की गेंद पर गलत टाइमिंग से स्वीप शॉट खेला जिसे पटेल ने आसानी से कैच में बदला।