IND vs ENG 2nd ODI: इंग्लैंड ने 6 विकेट से जीता दूसरा वनडे, बेयरस्टो-स्टोक्स रहे जीत के हीरो.. सीरीज 1-1 से बराबर

Webvarta Desk: IND vs ENG 2nd ODI: भारतीय टीम (Team India) को दूसरे वनडे में 336 रनों का विशाल स्कोर बनाने के बावजूद इंग्लैंड (India vs England) के हाथों 6 विकेट से हार मिली है। टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 336 रन बनाए।

ऐसा लगा यह स्कोर इंग्लैंड (IND vs ENG 2nd ODI) को हराने के लिए काफी होगा, लेकिन ओपनर जेसन रॉय (55) और मैन ऑफ द मैच जॉनी बेयरस्टो (124) ने 16.3 ओवरों में 110 रनों की साझेदारी करते हुए इंग्लैंड को न केवल अच्छी शुरुआत दी बल्कि बेजोड़ प्लेटफॉर्म दे दिया। जिसका फायदा बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने बखूबी उठाया और 52 गेंदों में तेज तर्रार 99 रन ठोकते हुए भारत को हार के लिए मजबूर कर दिया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है।

इससे पहले लोकेश राहुल (108), ऋषभ पंत (77) और कप्तान विराट कोहली (66) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मैच (IND vs ENG 2nd ODI) में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 336 रन बनाए। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राहुल के 114 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के की मदद से 108 रन, पंत के 40 गेंदों पर तीन चौके और सात छक्के के सहारे 77 तथा कोहली के 79 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 66 रनों की बदौलत इंग्लैंड को 337 रनों का लक्ष्य दिया।

हार्दिक पंड्या ने 16 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके की मदद से 35 रनों की तूफानी पारी खेली जबकि उनके भाई क्रुणाल पंड्या नौ गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से टॉम करन और रीस टोप्ले ने दो-दो विकेट जबकि आदिल राशिद और सैम करन ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले, मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टोप्ले की गेंद पर बेन स्टोक्स को कैच थमाकर पविलियन लौट गए। धवन ने 17 गेंदें खेल चार रन बनाए।

इसके बाद रोहित शर्मा ने कुछ अच्छे शॉट्स खेल भारतीय पारी को गति देने की कोशिश की लेकिन करन ने आदिल राशिद के हाथों कैच कराकर रोहित को आउट कर दिया। रोहित ने 25 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 25 रन बनाए। शुरुआती झटके लगने के बाद कोहली और राहुल ने भारतीय पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी हुई।

कोहली ने इस दौरान अपने करियर का 62वां और इस सीरीज का लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा। कोहली अपनी पारी आगे बढ़ा रहे थे कि तभी राशिद ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया। इसके बाद राहुल और पंत ने धुआंधार बल्लेबाजी की और इंग्लिश गेंदबाजों को खासा परेशान किया। पंत ने महज 28 गेंदों पर अपने करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

इसके बाद राहुल ने भी अपने वनडे करियर का 10वां शतक जड़ा। शतक जड़ने के बाद राहुल ज्यादा देर नहीं टिक सके और टॉम की गेंद टोप्ले को कैच थमा बैठे। राहुल ने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की। राहुल के कुछ देर बाद पंत भी टॉम की गेंद पर जेसन रॉय को कैच थमाकर पवेलियन चले गए। हार्दिक छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए इस मैच में 336 रनों के लक्ष्या का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत बेहद धीमी रही। 5 ओवरों तक उसके सिर्फ 17 रन थे, लेकिन छठे ओवर में जेसन रॉय ने प्रसिद्ध कृष्णा को 3 चौके जड़ते हुए हाथ खोल दिए। रॉय ने इसके अगले ओवर में भुवनेश्वर को भी दो चौके ठोके। रिजल्ट यह रहा कि 8.3 ओवरों में उसके 50 रन पूरे हो गए, जबकि 15.4 ओवरों में सैकड़ा पूरा हुआ।

इस दौरान रॉय ने 19वां अर्धशतक पूरा किया, जबकि बेयरस्टो ने कुलदीप को छक्का उड़ाते हुए फिफ्टी पूरी की। यह 13वां मौका था जब इन दोनों ने टीम के लिए 100 से अधिक रनों की साझेदारी की। हालांकि, 17वें ओवर में रोहित शर्मा के सटीक थ्रो पर पंत ने जेसन रॉय (55 रन, 52 गेंद) को रन आउट किया तो लगा भारत को राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। बेन स्टोक्स ने आते ही मोर्चा संभाल लिया।

बेन स्टोक्स के निशाने पर रहे क्रुणाल पंड्या। इंग्लिश ऑलराउंडर ने पंड्या पर अलग-अलग ओवरों में शुरुआत में ही 3 छक्के उड़ा दिए। फिर कुलदीप को निशाना बनाया और एक ही ओवर में छक्का और चौका जड़ दिया। स्टोक्स ने 40 गेंदों में हाफ सेंचुरी पूरी की, जबकि बेयरस्टो ने 95 गेदों में 11वां वनडे शतक पूरा किया।

शतक से एक कदम दूर बेन स्टोक्स को भुवनेश्वर कुमार ने पंत के हाथों कैच आउट कराते हुए पविलियन जरूर भेजा, लेकिन तब तक इंग्लैंड का स्कोर 35.2 ओवरों में 285 रन पहुंच चुका था। स्टोक्स ने 52 गेंदों में 4 चौके और 10 छक्के उड़ते हुए 99 रन की धांसू पारी खेली। दो ही रन बाद जॉनी बेयरस्टो प्रसिद्ध कृष्णा के शिकार हुए। उन्होंने 112 गेंदों में 11 चौके और 7 छक्के की मदद से 124 रन बनाए।

कप्तान जोश बटलर को हालांकि कृष्णा ने खाता नहीं खोलने दिया और बोल्ड आउट किया, लेकिन डेविड मलान और लियाम लिविंगस्टोन ने टीम को 43.3 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर जीत तक पहुंचा दिया। लियाम 21 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि मलान ने 23 गेंदों में नाबाद 16 रन की पारी खेली। कुलदीप यादव काफी महंगे साबित हुए उन्हें 10 ओवरों में 84 रन पड़े, जबकि क्रुणाल पंड्या को 6 ओवरों में 72 रन। दोनों ही गेंदबाज विकेट नहीं ले सके।