27.1 C
New Delhi
Thursday, September 29, 2022

IND vs AUS T20: मोहाली मैदान पर अब तक नहीं हारी टीम इंडिया

मोहाली
ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान में कुल दो टी-20 खेले हैं, जिसमें मार्च 2016 में ही पाकिस्तान को 21 रन से हराया था। भारत ने इस मैदान में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं और सभी में भारतीय टीम विजेता रही है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत के खिलाफ 20 सितंबर से होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए मोहाली में अभ्यास शुरू कर दिया। ऑस्ट्रेलिया टीम ने अनुभवी डेविड वॉर्नर को इस दौरे में आराम दिया गया है। मिचेल मार्श और मार्कस स्टोइनिस चोटिल होने के कारण इस दौरे में शामिल नहीं हैं। मेहमान टीम के पास अगले महीने होने वाले अपनी मेजबानी में होने वाले टी-20 विश्वकप से पहले अपनी तैयारियों को परखने का मौका है। वहीं मार्श की भरपाई अनुभवी स्टीव स्मिथ कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 15 सदस्यीय दल में तेज गेंदबाज नाथन एलिस, डेनियल सैम्स और सीन एबोट को जगह दी है।

भारत का 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया टीम मोहाली में छह साल से अधिक समय बाद टी-20 मैच खेलने उतरेगी। पिछला मैच उसने भारत के खिलाफ वर्ल्ड टी-20 में 27 मार्च 2016 को खेला था जिसमें उसे छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान में कुल दो टी-20 खेले हैं, जिसमें मार्च 2016 में ही पाकिस्तान को 21 रन से हराया था। भारत ने इस मैदान में तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं और सभी में भारतीय टीम विजेता रही है। उसने श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हराया है। टी-20 विश्वकप से पहले ऑस्ट्रेलिया को आठ मैच खेलने हैं।  भारत के बाद उसे वेस्टइंडीज और इंग्लैंड से सीरीज खेलनी हैं।

तीन मैचों की इस सीरीज में 26 साल के ‘पावर हिटर’ टिम डेविड को ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिल सकता है। चोटिल स्टोइनिस की जगह उन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है। सिंगापुर के लिए 14 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके टिम आईपीएल सहित विभिन्न लीग में खेल चुके हैं। आईपीएल में वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे जिसके कप्तान रोहित शर्मा हैं और अब वह रोहित की ही अगुवाई वाली भारतीय टीम के खिलाफ खेलते नजर आ सकते हैं। भारतीय टी-20 लीग में उन्हें मुंबई इंडियंस के रेस से बाहर होने के बाद मौका मिला। उन्होंने 8 मैच में 186 रन ही बनाए लेकिन स्ट्राइक रेट 216.27 का रहा।

आईपीएल का अनुभव भारत के खिलाफ उनके काम आएगा। टिम 14 टी-20 मैच में 46.50 की औसत और 158 की स्ट्राइक रेट से 558 रन बनाए हैं। डेविड इन 14 मैचों में पांच विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। डेविड आईपीएल के अलावा कैरेबियाई प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, टी-20 ब्लास्ट, द हंड्रेड और बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं।

पिता भी खेल चुके हैं सिंगापुर से
डेविड सिंगापुर में पैदा हुए हैं लेकिन, पले-बढ़े वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई पर्थ में ही हुई है।  सिंगापुर की तरफ से 3 साल पहले विश्वकप क्वालिफायर खेला था। अगले साल उन्होंने बिग बैश लीग में पदार्पण किया था। उनके पिता रॉड डेविड भी 1997 आईसीसी ट्रॉफी में सिंगापुर से खेल चुके हैं। नब्बे के दशक में परिवार ऑस्ट्रेलिया से सिंगापुर आ गया था लेकिन 1997 में फिर ऑस्ट्रेलिया चला गया। तब टिम दो वर्ष के थे।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles