Monday, January 25, 2021
Home > Sports Varta > IND vs AUS 3rd T20: क्लीन स्वीप से चूकी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने जीता तीसरा टी20, सीरीज पर भारत का कब्जा

IND vs AUS 3rd T20: क्लीन स्वीप से चूकी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने जीता तीसरा टी20, सीरीज पर भारत का कब्जा

Webvarta Desk: IND vs AUS 3rd T20: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Team India Captain Virat Kohli) ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 186 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 187 रन का टारगेट मिला। भारतीय टीम विराट कोहली (85) के शानदार प्रदर्शन के बावजूद 7 विकेट खोकर 174 रन ही बना सकी और 12 रन से मैच हार गई।

भारतीय टीम तीसरा टी20 (IND vs AUS 3rd T20) तो हार गई लेकिन उसने 3 मैचों की सीरीज 2-1 (Team India Clinch T20 Series) से अपने नाम की। मेहमान टीम ने इस सीरीज के शुरुआती दोनों टी20 जीते थे।

विराट का दमदार प्रदर्शन

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने दमदार प्रदर्शन किया और 61 गेंदों पर 4 चौके, 3 छक्के लगाते हुए 85 रन बनाए। उन्होंने पारी के 12वें ओवर की अंतिम गेंद पर सिंगल लेकर टी20 इंटरनैशनल करियर का अपना 25वां अर्धशतक पूरा किया। विराट ने शिखर धवन (28) के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े।

विराट ने डैनियल सैम्स के पारी के 16वें ओवर की लगातार गेंदों पर छक्के जड़े और अपने मंसूबे जाहिर कर दिए। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर हार्दिक पंड्या(20) ने भी सिक्स जड़ा। विराट और पंड्या ने 5वें विकेट के लिए 44 रन जोड़े। विराट को पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर एंड्रयू टाय ने डैनियल सैम्स के हाथों कैच कराया।

स्वेप्सन ने झटके 3 विकेट

धवन को स्वेप्सन ने डैनियल सैम्स के हाथों कैच कराया, जिन्होंने 21 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके लगाए। स्वेप्सन ने ही संजू सैमसन (10) और श्रेयस अय्यर (0) को पविलियन की राह दिखाई। स्वेप्सन ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट झटके। उनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल, सीन एबॉट, एंड्रयू टाय और एडम जम्पा ने 1-1 विकेट लिया।

भारत को मिला 187 रन का टारगेट

ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 186 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 187 रन का टारगेट मिला। ओपनर मैथ्यू वेड ने सर्वाधिक 80 रन बनाए। उन्होंने 53 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्के लगाए। वहीं, ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने 54 रन बनाए, 36 गेंदों पर 3 चौके और 3 छक्के जमाए। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रन जोड़े। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने 34 रन देकर 2 विकेट झटके। युवा पेसर टी नटराजन और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया।

खाता भी नहीं खोल सके राहुल

ग्लेन मैक्सवेल से कैप्टन आरोन फिंच ने पारी का पहला ओवर कराया जिन्होंने सफलता भी हासिल की। लोकेश राहुल को खाता खोले बिना ही पविलियन लौटना पड़ा जो पारी की दूसरी ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। इसके बाद विराट ने शिखर धवन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया।

मैथ्यू वेड का दमदार प्रदर्शन, 80 रन बनाए

ओपनर मैथ्यू वेड (80) और ग्लेन मैक्सवेल (54) के अर्धशतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 186 रन बनाए। वेड ने 53 गेंद में सात चौकों और दो छक्कों की बदौलत 80 रन की पारी खेलने के अलावा ग्लेन मैक्सवेल (54) के साथ तीसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी भी की। मैक्सवेल ने 36 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के मारे। वेड ने स्टीव स्मिथ (24) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े।

खाता भी नहीं खोल सके फिंच, वेड ने किया कमाल

फिंच भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेड एक बार फिर अच्छी लय में दिखे और उन्होंने दीपक चाहर के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की। चोट के कारण दूसरे टी20 से बाहर रहने के बाद वापसी करने वाले कप्तान आरोन फिंच नाकाम रहे और खाता खोले बिना ही सुंदर की गेंद पर मिड ऑफ पर हार्दिक पंड्या को आसान कैच दे बैठे।

स्मिथ को शुरुआत से ही बड़े शॉट खेलने में दिक्कत हुई लेकिन वेड ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी। वेड ने सुंदर पर चौका जड़ने के बाद चाहर पर भी लगातार दो चौके मारे। ऑस्ट्रेलिया ने पावर प्ले में एक विकेट पर 51 रन जोड़े।

भारत की खराब फील्डिंग

स्मिथ 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जबकि विकेटकीपर लोकेश राहुल ने सुंदर की गेंद पर उन्हें स्टंप करने का मौका गंवा दिया। स्मिथ हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और दो गेंद बाद इसी स्पिनर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 23 गेंद की अपनी पारी में एक चौका जड़ा। वेड ने नटराजन की गेंद पर दो रन के साथ 34 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया।

मैक्सवेल जब 38 रन बनाकर खेल रहे थे तब उन्हें दूसरा जीवनदान मिला जब ठाकुर की गेंद पर चहल ने उनका आसान कैच टपका दिया। मैक्सवेल ने अगली गेंद पर छक्का जड़ा और टी नटराजन पर चौके के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

मैक्सवेल को नोबॉल पर मिला जीवनदान

वेड ने शार्दुल ठाकुर का स्वागत छक्के से किया मैक्सवेल ने इस तेज गेंदबाज पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। मैक्सवेल 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब युजवेंद्र चहल की गेंद पर राहुल ने उनका कैच लपका लेकिन यह नोबॉल हो गई। वेड ने इसके बाद ठाकुर पर छक्का जड़ा जबकि मैक्सवेल ने चहल पर दो छक्के मारे। पारी के 19वें ओवर में ठाकुर की फुलटॉस को चूके वेड पगबाधा हुआ। इसी ओवर में दीपक चाहर ने भी मैक्सवेल का कैच टपकाया।

सुंदर ने झटके 2 विकेट, नटराजन और शार्दुल को भी सफलता

वेड और मैक्सवेल की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की टीम अंतिम 9 ओवर में 99 रन जोड़े में सफल रही। भारत की ओर से ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए। भारत को खराब फील्डिंग का खामियाजा भी भुगतना पड़ा। उसने कम से कम दो कैच टपकाने के अलावा एक स्टंप का मौका भी गंवाया जबकि कई बार मिसफील्ड की। नटराजन ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर मैक्सवेल को बोल्ड किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *