31.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022

जानें ICC का वो नियम… जिससे भारत के हाथ लगा जैकपॉट, बाबर आजम की गलती पर रो दिया पूरा पाकिस्तान

वेबवार्ता: ICC Rule 2.22: भारत ने पाकिस्तान को एशिया कप 2022 (IND vs PAK Asia Cup 2022) के बड़े मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया। मैच के आखिरी पलों में पाकिस्तान को फील्डिंग के दौरान 30-यार्ड सर्कल के अंदर एक अतिरिक्त फील्डर लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इसका फायदा भारतीय बल्लेबाजों रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या ने दोनों हाथों से फायदा उठाया और आखिरी 3 ओवरों में 32 रन ठोकते हुए पाकिस्तान (IND vs PAK Asia Cup 2022) को हार के लिए मजबूर कर दिया।

सबसे पहले समझते हैं ICC का यह नियम है क्या

दरअसल, आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 (ICC Rule 2.22) के अनुसार टी-20 इंटरनेशनल में दोनों टीमों को पारी के निर्धारित समय के अंत तक अपने अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकना होता है। अगर ऐसा नहीं कर सके तो बचे हुए ओवर में एक अतिरिक्त फील्डर 30 यार्ड सर्कल के अंदर आ जाएगा। यह नियम इस साल 16 जनवरी को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने लागू किया था। इसी की फेर में पाकिस्तान फंस गया।

रोहित शर्मा भी हुए थे शिकार

भारतीय टीम भी इस नियम में फंसी थी। भारत ने निर्धारित समय में 18 ओवर से कम गेंदबाजी की थी, जिसकी वजह से रोहित शर्मा को अंतिम ओवरों के लिए सर्कल के अंदर पांच फील्डर लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा। टीम ने आखिरी 17 गेंदों में 33 रन दिए, जिसकी वजह से पाकिस्तान को 147 रनों तक पहुंच सका। टीम एक गेंद पहले ऑलआउट हो गई थी।

फंसा पाकिस्तान, हार्दिक और जडेजा ने जमकर धोया

पाकिस्तान भी इसी नियम में फंस गया। उसे आखिरी 3 ओवरों के लिए एक एक्स्ट्रा फील्डर 30 यार्ड के अंदर लेना पड़ा। इसके बाद रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या ने तूफानी अंदाज में बैटिंग की और जरूरी 32 रन बनाते हुए दो गेंद पहले ही लक्ष्य पा लिया। इस मैच में हार्दिक पंड्या ने विजयी सिक्स जड़ा था। वह 33 रन बनाकर नाबाद थे।

T20 वर्ल्ड कप में लागू होगा यह नियम

इस बारे में भुवनेश्वर कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा- यह वह समय होता है जहां आप हार या जीत सकते हैं। यह दोनों टीमों के लिए बराबर था। अगर ऐसा हुआ तो एशिया कप या विश्व कप के फाइनल में भी यह लागू होगा। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर और नवंबर में होने वाले आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप में भी यही नियम लागू होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles