हाशिम अमला ने 278 गेंदों पर बनाए नाबाद 37 रन, सुस्त पारी के बावजूद दुनिया कर रही सलाम

Hashim Amla

Hampshire Vs Surrey Group 2: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास की सबसे धीमी पारियों (Slowest Innings in First Class Cricket) में से एक खेली। उनकी इस पारी की बदौलत सरे ने हैंपशर के खिलाफ काउंटी चैम्पियनशिप में मैच ड्रॉ कराया।

अमला (Hashim Amla) द रोज बाउल मैदान में पूरे दिन बल्लेबाजी करते हुए 278 गेंदों में 37 रन बनाकर नाबाद रहे। उनकी टीम सरे (Hampshire Vs Surrey Group 2) ने दिन का खेल खत्म होने पर 8 विकेट के नुकसान पर 128 रन बनाए।

अमला (Hashim Amla) की नाबाद 37 रन की पारी न सिर्फ टीम को हार से बचाने में काम आई। बल्कि उनके नाम एक खास रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। उन्होंने 278 गेंदों का सामना किया, ये फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 40 से कम के स्कोर के लिए एक बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे अधिक गेंद है।

इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 6 साल पहले भारत के खिलाफ ऐसी ही एक पारी खेली थी। तब उन्होंने 244 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 25 रन बनाए थे। इस दौरान दूसरे छोर से एबी डिविलियर्स का उन्हें पूरा साथ मिला था। तब डिविलियर्स ने 297 गेंद पर 43 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को हार से बचाया था।

अमला का स्ट्राइक रेट 13.30 का रहा

भारत के खिलाफ उस टेस्ट में अमला का स्ट्राइक रेट 10.24 रहा था। जो 2008 से फर्स्ट क्लाल क्रिकेट में सबसे कम है (न्यूनतम 200 गेंदों का सामना करने के बाद)। वहीं, सरे की तरफ से खेलते हुए उनका स्ट्राइकरेट 13.30 का रहा, जो इस सूची में दूसरे स्थान पर है। मैच में हैंपशर ने पहली पारी में 488 रन बनाए थे। इसके जवाब में सरे की टीम पहली पारी में सिर्फ 72 रन ही बना पाई थी।

फॉलोआन खेलते हुए भी सरे की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। 6 रन के भीतर ही उसके दोनों सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और मार्क स्टोनमैन पवेलियन लौट गए थे। आखिरी दिन सरे ने 2 विकेट के नुकसान पर 6 रन से अपनी पारी शुरू की थी।

पहली पारी के प्रदर्शन के देखते हुए सरे की हार तय दिख रही थी। लेकिन अमला के साथ मिलकर सरे के बल्लेबाजों ने टीम की हार टाल दी। सरे ने कितनी धीमी बल्लेबाजी की। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 10 बल्लेबाजों में से सिर्फ एक का ही स्ट्राइक रेट 30 से ज्यादा का रहा।

हैंपशर ने 64 ओवर मेडन फेंके

हैंपशर के गेंदबाजों ने 64 ओवर मेडन फेंके। सरे ने 104.5 ओवर बल्लेबाजी की और 1.17 के रन रेट से 8 विकेट के नुकसान पर 128 रन बनाए। हैंपशर के बाएं हाथ के गेंदबाज कीथ बार्कर ने 22 में से 17 ओवर मेडन फेंके और सिर्फ 9 रन देकर तीन विकेट झटके। बार्कर का इकोनॉमी रेट 0.41 रहा। ये 2001 के बाद से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 ओवर से अधिक गेंदबाजी करते हुए सबसे किफायती प्रदर्शन था।

अमला ने पहली 100 गेंद में सिर्फ तीन रन बनाए

स्टम्प्स के बाद अमला ने कहा कि मैंने अपनी पारी को काफी इंजॉय किया। हमने योजना बनाई थी कि हम ज्यादा से ज्यादा गेंदों को रक्षात्मक तरीके से खेलेंगे। हमें भी नहीं पता था कि मैच का ये नतीजा निकलेगा। लेकिन हम अपने प्रदर्शन से खुश हैं। अमला ने अपनी पहली 100 गेंदों में सिर्फ 3 रन बनाए थे।