Ravi Shastri

58 के हुए कोच शास्त्री, कुछ ऐसा रहा 10 नंबर के बल्लेबाज से कोच बनने का सफर

New Delhi: कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के बारे में जानें ये रोचक बातेंबिंदास लाइफ जीने के लिए मशहूर भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री आज अपना 58वां जन्मदिन (Happy Birthday Ravi Shastri) मना रहे हैं।

उन्होंने क्रिकेटर के तौर पर भारत को तमाम सीरीजें जितवाईं। उसके बाद वह कॉमेंटेटर बने, टीम मैनेजर बने और फिलहाल टीम इंडिया के हेड कोच हैं। आइए जानें, उनके बारे में कुछ रोचक बातें…

एक ओवर में छह छक्के

रवि शास्त्री एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले भारतीय (डोमेस्टिक और इंटरनैशनल क्रिकैट में मिलाकर) हैं। उन्होंने रणजी ट्रोफी के 1985 सीजन में बॉम्बे (अब मुंबई) की ओर से खेलते हुए बड़ौदा के खिलाफ यह कारनामा किया था।

बहन ने भी देश के लिए खेला

रवि शास्त्री के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे कि उनकी बहन मृदुला भी बड़ी खिलाड़ी रही हैं। उन्होंने स्विमिंग और वाटर पोलो में देश का प्रतिनिधित्व किया है।

अमृता से ​अफेयर के चर्चे

रवि शास्त्री उन क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिनके बॉलिवुड ऐक्ट्रेस से अफेयर के चर्चे रहे। उनकी और अमृता सिंह के बारे में तमाम कहानिया कहीं जाती हैं। कहा जाता है कि इस जोड़े की सगाई भी हुई थी। हालांकि, बाद में दोनों अलग हो गए। अमृता ने बॉलिवुड स्टार सैफ अली खान से शादी की।

​31 वर्ष की उम्र में संन्यास

बहुत कम लोगों को पता होगा कि रवि शास्त्री ने महज 31 वर्ष की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। जबकि क्रिकेटर लगभग 40 की उम्र तक खेलने में विश्वास रखते हैं। उनके संन्यास की वजह थी घुटने में लगी चोट।

​ऐसा रहा करियर

शास्त्री ने भारत की ओर से 80 टेस्ट खेलते हुए 11 शतकों की मदद से 3830 रन बनाए, जबकि 151 विकेट भी झटके। 150 वनडे में उनके नाम 4 शतक समेत 3108 रन दर्ज हैं, जबकि 129 विकेट भी लिए हैं।

​नंबर-10 से ओपनर

रवि शास्त्री अपने आप में अनोखे बल्लेबाज रहे। उन्होंने टेस्ट डेब्यू नंबर-10 बैट्समैन की हैसियत से किया था, लेकिन बहुत जल्द ही ओपनर बन गए। रोचक बात यह है कि उन्होंने यह सफर महज 18 महीने में तय किया था।

​कोचिंग में ऑस्ट्रेलिया में पहली जीत

पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के 71 साल बाद आखिर भारत ने 2019 में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया। इस तरह रवि शास्त्री पहले भारतीय कोच और विराट कोहली ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बने।

क्रिकेट करियर

रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट और 150 वनडे समेत इंटरनेशनल क्रिकेट में करीब 7000 रन बनाए। इसके साथ-साथ उन्होंने 280 विकेट भी झटके। उनके नाम नंबर एक से 10 तक सभी बैटिंग पोजीशन पर बल्लेबाजी करने का भी रिकॉर्ड है।

शास्त्री ने 1985- 86 के कार्यकाल में उपकप्तानी भी की थी। उन्होंने अपने पूरे करियर में 80 टेस्ट मैचों में 35 की औसत से 3830 रन बनाए हैं। जिसमें 11 शतक और 12 अर्द्ध शतक शामिल हैं। वहीं वनडे करियर में उन्होंने 150 मैचों में 3108 रन बनाए, जिसमें 4 शतक और 18 अर्द्धशतक शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *