GB1

आईसीसी के नए चेयरमैन चुने गए ग्रेग बार्कले, जल्द संभालेंगे पदभार

वेबवार्ता डेस्क: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए चेयरमैन की घोषणा हो चुकी है। आईसीसी ने न्यूजीलैंड के क्रिकेट प्रमुख ग्रेग बार्कले को अपने चेयरमैन पद की ज़िम्मेदारी सौंपी है।

बता दें कि, ग्रेग बार्कले को दूसरे चरण के मतदान के बाद चेयरमैन चुना गया है। आईसीसी (International Cricket Council) के पूर्व चेयरमैन शशांक मनोहर (Former Chairman Shashank Manohar) की कार्यकाल अवधि इस साल जुलाई में खत्म हो गई थी, जिसके बाद इमरान ख्वाजा को अंतरिम चेयरमैन (Interim Chairman Imran Khwaja) बनाया गया था।

ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) 2012 से न्यूजीलैंड क्रिकेट के डायरेक्टर (Director of New Zealand Cricket) थे, और उन्हीं की देखरेख में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के साथ 2015 विश्व कप की मेजबानी (Hosted 2015 World Cup) की थी।

पिछले हफ्ते पहले दौर के मतदान के दौरान उन्हें 10 और ख्वाजा (Imran Khwaja) को छह वोट मिले थे लेकिन मौजूदा नियमों के अनुसार विजेता के लिए 16 सदस्यों के आईसीसी बोर्ड में दो-तिहाई बहुमत यानी 11 वोट हासिल करना ज़रूरी है। आईसीसी के सीईओ मनु साहनी (ICC CEO Manu Sawhney) बोर्ड के 17वें सदस्य हैं लेकिन उन्हें मतदान का अधिकार हासिल नहीं है।

माना जा रहा है कि भारत, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड ने ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) के पक्ष में वोट किया जिन्होंने टीमों के अधिक द्विपक्षीय श्रृंखलाएं खेलने का समर्थन किया जो इस मुश्किल आर्थिक हालात में इन बोर्ड के वित्तीय मॉडल के अनुकूल है।

दूसरी तरफ ख्वाजा (Imran Khwaja) को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) का समर्थन हासिल था। सिंगापुर क्रिकेट बोर्ड (Singapore Cricket Board) के पूर्व प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंटों की संख्या बढ़ाने के पक्ष में थे जिससे एसोसिएट देशों (Associate Countries) के लिए राजस्व राशि में इज़ाफा होता।

आईसीसी का चेयरमैन चुने जाने के बाद ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) ने कहा, “आईसीसी के अध्यक्ष के रूप में चुना जाना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं अपने साथी निदेशकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा। मुझे उम्मीद है कि हम खेल का नेतृत्व करने के लिए एक साथ काम करेंगे और एक मज़बूती के साथ कोरोना महामारी से निकलकर अच्छी स्थिति में आएंगे।”

ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) आईसीसी बोर्ड में न्यूजीलैंड क्रिकेट के प्रतिनिधि थे, लेकिन अब वो अपने इस पद से इस्तीफा (Resignation) दे देंगे और आईसीसी के चेयरमैन का पद संभालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *