mara1new

मैराडोना के वो अद्भुत गोल्स जिन्हें फुटबॉल प्रेमी आज भी याद करते हैं

वेबवार्ता डेस्क: मैराडोना का जाना एक लिजेंड का जाना है। उनकी कामयाबियां इतनी बड़ी हैं कि जब तक फुटबॉल है वो अमर रहेंगे।

ऐसा कब होता है जब कोई किसी खेल में करियर (Career) बनाने आए और वो खेल उस खिलाड़ी का पर्याय बन जाए। कभी सदियों (Centuries) में ऐसा होता है तो उसे डिएगो मैराडोना (Diego Maradona) कहते हैं।

याद है आपको 1986 का फुटबॉल वर्ल्ड कप? याद है वो गोल जिसे हैंड ऑफ गॉड (Hand of God Goal) कहा जाता है। क्वार्टर फाइनल (Quarter Final) के उसी मैच में इंग्लैंड (England) के खिलाफ मैराडोना का वो दूसरा गोल याद है जिसे- ‘गोल ऑफ दि सेंचुरी’ (Goal of the Century) कहा जाता है। 6 मीटर (6 M.) की दूरी से मारा गया गोल, इंग्लैंड के छह खिलाड़ियों को चीरता हुआ दनदनाता हुआ गोलपोस्ट (GoalPost) के अंदर।

मैराडोना का ‘गोल ऑफ द सेंचुरी’

इस वर्ल्डकप में शानदार खेल के लिए मैराडोना को गोल्डन बॉल पुरस्कार (Golden Ball Award) मिला। वैसे मैराडोना के लिए पुरस्कार सम्मान की बात नहीं रह गए थे। उनका नाम खुद एक सम्मान हो गया था। फीफा प्लेयर ऑफ द सेंचुरी (FIFA Player of the Century), 91 कैप्स (91 Caps) और न जाने कितने अवॉर्ड। यूं ही नहीं कहते कि मैराडोना से महान कोई फुटबॉलर (A Great Footballer) नहीं।

मैराडोना का ‘हैंड ऑफ गॉड’ गोल

30 अक्टूबर 1960 को ब्यूनस ऑयर्स (Buenos Aires Capital of Argentina) में जन्मे डिएगो मैराडोना (Diego Maradona) के फुटबाल ने अर्जेंटीना (Argentina) को ऐसी शोहरत दिलाई कि आज फुटबॉल ही इस देश की पहचान बन गया। फुटबॉल में शानदार करियर के बावजूद मैराडोना (Maradona) विवादों में घिरे रहे। कभी अपनी बेबाकी के कारण तो कभी ड्रग्स की लत (Drugs Addict) के कारण। लेकिन वो कहते हैं कि खिलाड़ी एक फाइटर भी होता है। मैराडोना ने भी अपनी लत से जंग लड़ी, उबरे, फिर राष्ट्रीय टीम के मैनेजर (Manager) बने और एक सफल टीवी प्रजेंटर (TV Presenter) भी।

मैराडोना के दस गज़ब के गोल्स

पेले (Pele) के बाद मैराडोना (Maradona) ऐसा नाम है जिसने फुटबॉल की लोकप्रियता को इतना बढ़ाया, इतना बढ़ाया कि ये नाम दुनिया के अमीर से लेकर गरीब देशों तक मशहूर हो गया। कोई ताज्जुब नहीं (No Surprise) कि जब वो फुटबॉल के लिए दीवाने शहर कोलकाता (Kolkata) पहुंचे तो कुछ इस तरह उनका स्वागत (Welcome) हुआ।

मैराडोना (Diego Maradona) का जाना एक लिजेंड (Legend) का जाना है। उनकी कामयाबियां इतनी बड़ी हैं कि जब तक फुटबॉल है ये नाम अमर (Alive) रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *