रेसलिंग के पांच सबसे बड़े सुपरस्टार, जिनके नाम से गूंजा WWE एरिना

Source : Google
वेबवार्ता डेस्क: WWE एक ऐसा खेल है, जिसे पूरी दुनिया में देखा जाता है। यह खेल एंटरटेनमेंट का बड़ा डोज़ अपने दर्शकों को प्रदान करता है।

World Wrestling Entertainment (WWE) के सबसे बड़े सुपरस्टार मनोरंजन की कला (Art of Entertainment) में माहिर हैं। महान रेसलर (Great Wrestler) और कुशल अभिनेता (Skilled Actor) के रूप में, वे WWE (World Wrestling Entertainment) की कहानी को आगे बढ़ाने और दर्शकों को जोड़े रखने की बखूबी क्षमता रखते हैं। आइए जानते हैं अब तक के दिग्गज पांच WWE के सुपरस्टार्स (Superstars) के बारे में।

The Rock (Dwayne Johnson)
rock
Source : Google

द्वाय्न जॉनसन यानि द रॉक नए ज़माने के WWE के लिए पोस्टर-चाइल्ड (Poster-Child) थे। उनके पास ज़बरदस्त तकनीक (Superb Technic) और कुश्ती कला (Wrestling Art) थी। दर्शकों से जुड़ने की रॉक (The Rock) में गज़ब की क्षमता थी, जिसने रॉक को WWE के शिखर पर पहुंचाने में मदद की। रॉक की सबसे बड़ी ताकत सेल्फ मार्केटिंग (Self Marketing) की क्षमता थी।

रॉक ने छोटे प्रशंसकों के बीच अपनी पहचान स्थापित की। वह रिंग के अंदर (In The Ring) और बाहर भी अपने सिग्नेचर मूव (Finishing Moves) करते थे, जो दर्शकों को बेदह पसंद आता था। द रॉक (The Rock) के बारे में अद्भुत बात यह है कि, वह रिंग में केवल सात साल लड़ने के बावजूद मेगा-स्टारडम (Mega Stardum) तक पहुंचे।

John Cena (John Felix Anthony Cena Jr.)
cena 1
Source : Google

जॉन सीना WWE (World Wrestling Entertainment) के खेल एक अनोखे सुपरस्टार हैं। वह, शायद एकमात्र ऐसे WWE सुपरस्टार हैं, जिनके फैन्स समान रूप से आलोचना (Criticism) और प्रशंसा (Praise) दोनों करते हैं। WWE ने दर्शकों पर दिलचस्पी बनाए रखने और अधिक की चाह रखने के लिए उन पर भरोसा किया। जॉन सीना (John Cena) ने कभी अपने दर्शकों को निराश नहीं किया। आज तक वह WWE के युवा प्रशंसकों के बीच खासतौर पर लोकप्रिय (Popular) हैं। अपनी लंबी उम्र के बावजूद जॉन की लगातार बढ़ती लोकप्रियता ने उन्हें हमेशा के लिए सबसे बड़ा WWE का स्टार बना दिया।

The Undertaker (Mark William Calaway)
taker 1
Source : Google

द अंडरटेकर (The Undertaker), जो डेडमैन (Deadman) के नाम से भी विख्यात हैं  उनकी लोकप्रियता WWE के खेल में ऐसी है कि उनके नाम से न जाने कितनी कहनियां गढ़ी गई हैं। WWE में जीवित रहने और रोमांचित करने के लिए उन्होंने भेदभाव की रणनीति को चुना है। रिंग में उन्होंने कई बार जीवित रहने की अदम्य क्षमता दिखाई है। कई बार जलते हुए ताबूत (Casket) से बाहर निकलकर उन्होंने लोगों को चौंका दिया, इससे अंडरटेकर का WWE में एक सुपरस्टार के रूप में कद और बढ़ गया।

अपने विशाल आकार (Huge Size) के बावजूद वह अपने विभिन्न तरीके की तकनीक के साथ रिंग में उतरते थे। वह बेहद ही फुर्तीले और तगड़े एथलीट (A Strong Athlete) रहे हैं। रिंग में उनकी धैर्य रखने की क्षमता (Calmness) ने उन्हें प्रशंसकों के बीच बेदह मशहूर किया।

Stone Cold (Steve Austin)
stone 1
Source : Google

रेसलिंग रिंग में स्टोन कोल्ड (Stone Cold) का उभरना WWE के लिए एक ज़बरदस्त बदलाव था। हल्क होगन (Hulk Hogan) युग के अंत के साथ WWE को एक सुपरस्टार की सख्त ज़रूरत थी, जो उनकी जगह ले सके। स्टोन कोल्ड का क्रूर व्यक्तित्व (Ruthless Character), आम-आदमी, बीयर की गूंज वाली छवि को तुरंत प्रशंसकों के एक बड़े वर्ग का साथ मिल गया और वह जल्द ही एक सुपरस्टार (Superstar) बन गए।

WWE को दोबारा लोकप्रिय बनाने का श्रेय स्टोन कोल्ड (Stone Cold) को ही जाता है। वह अब तक के सबसे महान WWE सुपरस्टार के बारे में हो रही किसी भी बहस में सबसे आगे रहे।

Hulk Hogan (Terry Eugene Bollea)
hogan 1
Source : Google

हल्क होगन (Hulk Hogan) को अब तक का सबसे महान WWE सुपरस्टार माना जाता है। 1980 में WWF (World Wrestling Faderation) में उनका उदय एक क्रांति थी, जो कुश्ती में रुचि (Interest) रखता था, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। हल्कमानिया (HulkMania) की दीवानगी ने भयावह तूफान की तरह कुश्ती की दुनिया (World of Wreslting) पर कब्ज़ा कर लिया।

उनके सिग्नेचर मूव्स (Finishing Moves) उनका अपने शर्ट को फाड़ना, ये सब फैन्स के दिमाग पर दीवानगी की तरह हावी हुआ और आज भी ये सब चीजें कुश्ती के शौकीनों की याद में गुदगुदाती हैं।

हल्क होगन (Hulk Hogan) भले ही अब नहीं खेलते हैं, लेकिन उनकी दीवानगी अभी भी देखने को मिलती है। वह इस खेल के सबसे बड़े खिलाड़ी रहे और WWE (World Wrestling Entertainment) के अब तक के सबसे बड़े सुपरस्टार बने रहेंगे।