ENG vs WI: मैनचेस्टर टेस्ट में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 113 रन से हराया, सीरीज में 1-1 से बराबरी

New Delhi: ENG vs WI Manchester Test: हरफनमौला बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के बल्ले और गेंद के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को वेस्टइंडीज को 113 रन से हराकर सीरीज में वापसी की।

जीत के लिए 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम 198 रन पर आउट हो गई। बारिश के कारण पूरे एक दिन का खेल धुल गया था लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड ने जीत दर्ज की।

जीत के नायकों में आखिरी दिन सुबह 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाने वाले स्टोक्स के अलावा नई गेंद से कैरेबियाई बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड भी रहे। पेसर ब्रॉड साउथैम्पटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम से बाहर रहे थे। तीसरा और आखिरी मैच 24 जुलाई से यहीं खेला जाएगा।

वेस्टइंडीज अगर यह सीरीज ड्रॉ करा लेती है तो विजडन ट्रोफी उसके पास रहेगी क्योंकि पिछले साल उसने इंग्लैंड को घरेलू सीरीज में हराया था। इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोक्स पूरी तरह से सीमित ओवरों के फॉर्मेट की तरह खेले। पिछले साल वर्ल्ड कप और एशेज सीरीज में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे स्टोक्स ने तेजी से रन बनाए और 11 ओवर बाद इंग्लैंड ने पारी घोषित कर दी।

स्टोक्स ने 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाये जिसमें तीन छक्के और चार चौके शामिल थे। उन्होंने कप्तान जो रूट के साथ पहले 43 गेंद में 53 रन जोड़े। रूट ने स्टोक्स को क्रीज पर टिके रहने के लिए अपना विकेट गंवा दिया। वह 22 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद स्टोक्स ने ओली पोप (नाबाद 12) के साथ खेलकर इंग्लैंड की बढत को 300 रन के पार पहुंचाया। स्कोर तीन विकेट पर 129 रन था जब रूट ने पारी की घोषणा कर दी।

पारी की घोषणा जल्दी करने से इंग्लैंड को दो नई गेंद मिल गईं जिसका फायदा गेंदबाजों को मिला। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में स्टोक्स ने चाय से ठीक पहले आखिरी गेंद पर जर्मेन ब्लैकवुड को आउट करके ड्रॉ की बची खुची उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया था। ब्लैकवुड ने स्टोक्स की गेंद पर खराब शॉट खेला और विकेट के पीछे जोस बटलर ने शानदार कैच लपक लिया।

इसके साथ ही ब्लैकवुड और शामार ब्रुक्स की 100 रन की साझेदारी भी टूट गई जिससे वेस्टइंडीज को ड्रॉ की उम्मीद बंधती दिख रही थी। इससे पहले ब्रॉड ने पहले सत्र के आखिरी आधे घंटे में जॉन कैंपबेल (4) और शाई होप (7) को पविलियन भेजा। वहीं क्रिस वोक्स ने क्रेग ब्रैथवेट (12) को पगबाधा आउट किया।

मैच में छह विकेट लेने वाले ब्रॉड ने कैंपबेल को विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाया। मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया था लेकिन रूट ने रिव्यू लिया और रिप्ले में जाहिर था कि गेंद बल्ले को छूकर गई थी। ब्रैथवेट को वोक्स ने पगबाधा आउट किया। ब्रॉड ने होप को क्लीन बोल्ड करके पविलियन की राह दिखाई।

दूसरे सत्र में ब्रॉड ने रोस्टन चेस को पगबाधा आउट करके पारी का तीसरा विकेट अपने नाम किया। शेन डाउरिच (0) को वोक्स ने पविलियन भेजा जबकि लंबे समय तक डटे रहे शामार ब्रुक्स को सैम करन ने LBW आउट किया। ब्रgक्स ने 136 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाS। कप्तान जेसन होल्डर (35) ने डोम बेस को चौका और छक्का लगाया लेकिन तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड की जीत दीवार पर लिखी इबारत की तरह साफ हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *